मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » फोन की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है

फोन की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है

फोन की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है phone ki battery jaldi khatam kyon hoti hai : हम आज से कुछ सालों पहले की बात करे तो हम सभी के पास छोटे छोटे फ़ोन होते थे, तब एंड्राइड फ़ोन का ज्यादा चलन नही था। इसी कारण सभी लोगो के पास छोटे फ़ोन रहते थे, तो तब एंड्राइड फ़ोन न होने के कारण हम लोग किसी एप्लीकेशन का उपयोग भी नही करते थे और इसी कारण हमारे फ़ोन की बैटरी दो से तीन दिनों तक चलती थी।

पहले के दिनों की बात कुछ अलग थी लेकिन अब हम सभी के पास स्मार्टफोन आ चुके, जिसके कारण हम अपने स्मार्टफोन में विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन का उपयोग करते है और साथ ही गेम खेलने का आनंद भी लेते है। यदि आप कोई स्मार्टफोन खरीदते है और उसमें गेम या एप्लीकेशन चलाते है, तो शुरुवात में तो आपको अच्छा बैटरी बैकअप मिलता है। परंतु कुछ दिनों बाद आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। फिर बहुत से लोग यही सोचते रहते है कि आखिर फोन की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको आपके इसी समस्या का समाधान दिलाते है।

phone-ki-battery-jaldi-khatam-kyon-hoti-hai

मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है ?

फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने के कई कारण हो सकते है, परंतु नीचे हम आपको कुछ महत्त्वपूर्ण कारण बता रहे है, जिसके कारण आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। यदि आप अपने फ़ोन की बैटरी बचाना चाहते है, तो आपको नीचे दिए कारणों से बचना चाहिए।

1. लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल

बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें अपने फ़ोन में नए नए वॉलपेपर रखना अच्छा लगता है और वह हर दिन अपने फ़ोन का वॉलपेपर बदलते रहते है। और कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो अपने फोन पर लाइव वॉलपेAपर का इस्तेमाल करते है और यही कारण है कि लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने लगती है। और आपको समझ मे ही नही आता है कि आखिर आपके स्मार्टफोन की बैटरी क्यो जल्दी खत्म हो रही है। तो यदि आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी बचाना चाहते है तो आपको लाइव वॉलपेपर के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

2. स्क्रीन की ब्राइटनेस ज्यादा रखना

कई लोग ऐसे होते है जो बिना मतलब के ही अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस बढ़ाकर रखते है, जिसके कारण उनके फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। स्क्रीन के ब्राइटनेस का उपयोग ज्यादातर गेमिंग के लिए या फिर फ़ोन में कोई वीडियो देखने के लिए भी किया जाता है। जिसके कारण भी आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है और आपको पता भी नही चलता है। आपको अपने फ़ोन के स्क्रीन की ब्राइटनेस हमेशा कम रखना चाहिए, इससे आप अपने फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने से बचा सकते है।

3. ज्यादा एप्लीकेशन का उपयोग करना

कुछ लोगो की आदत होती है कि वह बहुत सारे एप्लीकेशन डाउनलोड करके रखते है और फिर उन एप्लीकेशन का उपयोग करके उन्हें वैसा ही छोड़ देते है। लेकिन यदि आप अपने फ़ोन में किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग करते है और उस एप्लीकेशन को सेटिंग में जाकर पूरी तरह से स्टॉप नही करते है तो वह आपके फ़ोन के बैकग्राउंड में रन होती रहती है। जिससे धीरे धीरे आपके फ़ोन की बैटरी खत्म होने लगती है।

इसीलिए जितने एप्लीकेशन की आपको जरूरत हो उतने ही एप्लीकेशन का उपयोग करे। बिना काम के एप्लीकेशन को अनइंस्टाल कर दे, इससे आपके फ़ोन के बैटरी की बचत होने लगेगी।

4. वाय फ़ाय और मोबाइल डेटा ऑन रखना

जैसे कि इन दिनों ज्यादा से ज्यादा लोग पर डे एक या दो जीबी वाला डेटा पैक मारते है और फिर उन्हें नेट खत्म होने की चिंता ही नही रहती है, और इसी कारण वह लोग अपना मोबाइल डेटा बंद ही नही करते है। कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो अपने फ़ोन का वाय फाय और इंटरनेट डेटा बंद करना भूल जाते है। और फिर जब उनके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ही खत्म होने लगती है तब वह लोग सोचते है कि आखिर उनके फ़ोन की बैटरी इतने जल्दी क्यो खत्म हो रही है।

यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है, तो आपको अपने मोबाइल का वाय फ़ाय और इंटरनेट डेटा को काम न होने पर याद से बंद रखना चाहिए। यदि आप ऐसा करते है तो आपके फ़ोन की बैटरी भी ज्यादा देर तक चलने लगती है।

5. फ़ोन की लोकेशन हमेशा ऑन रखना

कई लोग ऐसे होते है जो इस बात के तरफ ध्यान ही नही देते है। परंतु यह छोटी सी बात आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्द से जल्द खत्म कर सकती है। आप जब भी किसी एप्लीकेशन का उपयोग करते है तब आपको ज्यादा से ज्यादा एप्लीकेशन आपके लोकेशन को ऑन करने के लिए बोलती है और आप अपनी लोकेशन को ऑन कर देते है।

परंतु जब आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना बंद कर देते है, तब आप अपने फ़ोन की लोकेशन बंद नही करते है। जिसके कारण आपके फ़ोन की बैटरी जल्द ही खत्म हो जाती है। तो यदि आप अपने फ़ोन की बैटरी बचाना चाहते है तो आपको अपने फ़ोन की लोकेशन काम न होने पर बंद ही रखना चाहिए।

इसे पढ़ें – ये करने से आपको अननोन नंबर से कॉल नहीं आएगा

फोन की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि इस जानकारी को पढ़कर आप अपने मोबाइल की बैटरी बैकअप को ज्यादा कर पाएंगे। अगर इसके सम्बन्ध में आपके कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खतम होने के कारण सभी मोबाइल यूजर के लिए उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर एंड्राइड मोबाइल से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी टिप्स एवं ट्रिक्स प्रदान करते है। अगर आप नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myandroidcity.com धन्यवाद !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें