MyAndroidCity » टिप्स & ट्रिक्स » रियल मी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े

रियल मी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े

रियल मी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े realme mobile ka lock kaise tode : आज हम एक Relame मोबाइल के बारे में बात करने वाले हैं, आप सभी ने रियलमी मोबाइल्स के बारे में तो सुना ही होगा, इसको भारत की मोबाइल मार्केट में आए कुछ ज्यादा साल नहीं हुए, परंतु अपने कुछ जबरदस्त फीचर्स के कारण इसने भारतीय मार्केट में एक अपना स्थान बना लिया है।

रियलमी के मोबाइल सबसे ज्यादा अपनी कैमरा क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं, आप जब भी रियल मी के मोबाइल का प्रयोग करेंगे, तो उसकी कैमरा क्वालिटी एक अलग कैमरा की तरह आएगी, जोकि आपको एक प्रीमियर कैमरे में मिलती है।

तो इसलिए रियलमी मोबाइल का सॉफ्टवेयर भी बहुत ज्यादा अच्छा होता है, कंपनी इसके सॉफ्टवेयर में बहुत सी Security प्रदान करती है, यदि आप भी एक रियलमी मोबाइल के उपभोक्ता है और आपके मोबाइल में लॉक लग चुका है, तो आज के इस आर्टिकल के अंदर, मैं आपको कुछ लोक को तोड़ने के कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा, जिसमें कि आपका समय और पैसा दोनों ही खर्च नहीं होंगे, आप कुछ समय के अंदर अपने लोग को तोड़ लेंगे।

realme-mobile-ka-lock-kaise-tode

जो आज मैं आपको तरीके बताने वाला हूं, उसके अंदर आप कंप्यूटर का प्रयोग कर भी सकते हैं और अगर आप चाहे तो ना भी करें, यह सब आप पर निर्भर करता है, रियलमी के पुराने फोन का लॉक तोड़ना बहुत ही आसान है, नई मॉडल्स के लिए आपको थोड़ा परिश्रम करना होगा और हमारे बताएं के स्टेप्स का अच्छी तरह से पालन करना होगा, ताकि बीच के अंदर आपके सामने कोई समस्या नहीं आए।

तो चलिए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि, रियलमी का लॉक किस प्रकार तोड़ा जा सकता है।

रियल मी मोबाइल का लॉक तोड़ने का तरीका

अब मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं, जिसके द्वारा आप रियलमी के मोबाइल को बड़ी ही आसानी से रीसेट या Unlock कर पाएंगे, जब आप किसी मोबाइल को रिसेट कर देते हैं, तो उसके अंदर का सारा डाटा डिलीट और इरेज़ हो जाता है, मतलब आपने जितने भी अंदर ऐप इंस्टॉल किए हैं या फिर आप की इमेजेस और वीडियो है, तो वह सभी चीजें डिलीट हो जाएगी, यदि आपको किसी फोन का लॉक तोड़ना है, चाहे वह रियलमी का हो या फिर कोई अन्य कंपनी का, तो आपको इसी तरीके के द्वारा तोड़ना होगा। 

यह तरीका लगभग हर फोन पर लागू होता है, पर यह स्पेसिफिक रियल मी के लिए बना हुआ तरीका है, क्योंकि इस पर यह सबसे ज्यादा लागू होगा और इसका फोन का लॉक सबसे जल्दी इसी तरीके के द्वारा टूटेगा, तो चलिए अब हम आपको वह सभी तरीके बताते हैं, जिसके द्वारा आप बड़ी ही आसानी से इस फोन के लॉक को तोड़ सकते हैं:-

  1. By Wipe & Cache Data
  2. Realme Hard Reset With Recovery Mode 
  3. Realme Hard Reset With Gmail

यह तीन तरीके है, जिसके द्वारा आप रियलमी के लोक को तोड़ सकते हैं, इन 3 तरीकों के लिए हमने आपको नीचे स्टेप्स बताए हैं, यदि आप उन स्टेप्स का अच्छी तरह से पालन करेंगे, तो आपको लॉक तोड़ने के बीच में कोई भी समस्या नहीं है, तो चलिए इन स्टेप्स के बारे में आपको बताते हैं।

रियल मी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े ?

वाइफ एंड कैच डाटा का मतलब होता है कि, इस तरीके में आपका फोन का सारा डाटा Delete हो जाएगा, यदि आप अपनी पुरानी जीमेल का प्रयोग करके इसमें लोगिन करते हैं और आपकी उस जीमेल के अंदर आपका डाटा स्टोर है, क्योंकि हर जीमेल आपको 15gb तक की स्टोरेज प्रदान करती है  यदि आपने वहां पर रिकवरी की ही हुई है, तो आप उस जीमेल को डालकर अपने डेटा को फिर से प्राप्त कर सकते हैं, पर यह तभी होगा जब आपने वहां पहले रिकवरी की हो। 

तो चलिए अब हम आपको उन स्टेप्स के बारे में बताते हैं, जिससे आप फोन का लॉक तोड़ सकते हैं :-

  • सबसे पहले अपने फोन Phone को बंद करें।
  • अब फोन की पावर बटन और Volume-Up की बटन को एक साथ दबाओ.
  • अब आपके सामने Wipe And Cache का ऑप्शन आएगा.
  • जब आप इस पर क्लिक कर देंगे, तो All Wipe पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने एक Reboot का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें.
  • इस पर क्लिक करते ही आपका फोन Restart होना शुरू हो जाएगा.
  • थोड़ी देर के बाद आपका फोन की Process खत्म हो जाएगी और आपके फोन का Logo आपके सामने होगा और जब यह शुरू होगा, तो आपके फोन का लॉक टूट जाएगा।

यह तरीका सबसे कॉमन है, जिसके द्वारा आप किसी भी फोन का लॉक तोड़ सकते हैं, पर निश्चित ही यह रियलमी के फोन में जरूर लागू होगा और आप आसानी से इसे अपने फोन का लॉक तोड़ पाएंगे, हमने आपको नीचे कुछ और भी तरीके बताए हैं, जिनका प्रयोग करके आप बड़ी आसानी से लॉक तोड़ सकते हैं, तो आप वह भी जरूर पढ़ें।

रिकवरी मोड से रियल मी मोबाइल का लॉक तोड़ने का तरीका

जब भी आप फोन को रिसेट करते हैं, तो उसका सारा डाटा डिलीट हो जाता है, तो इस तरीके के अंदर भी आपके फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा, चाहे वह इंस्टॉल एप हो या फिर कोई अन्य चीज, इस तरीके के अंदर भी आपको कुछ Steps का पालन करना होगा, ताकि आपको बीच में कोई समस्या न आए, इसलिए हमने आपको स्टेप्स बना कर दिए हैं, रिकवरी मोड में आपका डाटा फिर से रिकवर हो सकता है, यदि आपने पहले से रिकवरी मोड ऑन कर रखा हो तो, 

इसलिए हम आपको यह तरीका बता रहे हैं, ताकि आपका डाटा रिकवर हो जाए, जोकि इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले अपने फोन की Power बटन और Volume-Down की बटन को एक साथ दबाए.
  • आप लॉक तोड़ने के लिए Wipe Data पर क्लिक करें.
  • अब Language को सिलेक्ट करें.
  • अब Format डाटा पर क्लिक करें, पर यदि आप अपने फोन की इमेजेस फोटोस और फाइल को बताना चाहते हैं, तो आप Wipe With S.M.S. पर क्लिक करें.
  • अब आप Reboot के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने फोन के लॉक या पासवर्ड को तोड़े.

:NOTE: जब आप Format डाटा पर क्लिक करते हैं, तो थोड़ा सा समय लग जाता है, पर जब प्रोसेस खत्म हो जाती है, तो आपका फोन दोबारा भी स्टार्ट होगा और उसका लॉक टूट चुका होगा, तो उस समय आपको प्रतीक्षा करनी है, ना कि कोई और बटन दबाकर फोन की प्रोसेस को खराब करना है, तो इसलिए थोड़ी प्रतीक्षा करें और आपका फोन दोबारा रीस्टार्ट हो जाएगा।

जीमेल के द्वारा रियल मी मोबाइल का लॉक कैसे हटाए ?

इस तरीके के अंदर आपके फोन का सारा डाटा इरेज़ नहीं होगा, पर इसमें शर्त यह होती है कि, आपको अपनी पुरानी जीमेल और उसका पासवर्ड याद होना चाहिए और ना ही इसके अंदर आपको अपने फोन को रिसेट करना होता है, बस आपको कुछ Steps का पालन करना होगा और आपका फोन का लॉक टूट जाएगा।

यह तरीका माना जाए, तो सबसे आसान तरीका है, क्योंकि इसके अंदर समय सबसे कम लगता है, पर लगभग लोगों को अपनी जीमेल आईडी और उसका पासवर्ड याद नहीं होता, तो वह इस तरीके का प्रयोग नहीं कर पाते। 

तो इसीलिए आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड याद होना चाहिए या फिर आपको वह पहले से कहीं सेव कर कर रखना चाहिए, तो चलिए हम आपको स्टेप्स बताते हैं, जोकि निम्नलिखित है :-

  1. सबसे पहले फोन को Lock को तीन से चार बार गलत ट्राई करें।
  2. जैसे ही आप ने तीन से चार बार गलत पासवर्ड लगाया, तो आपके सामने Forgot Password का ऑप्शन आएगा।
  3. उस फ़ॉरगोट पासवर्ड पर क्लिक करें और अपने पासवर्ड को Reset करें।
  4. अब आपके सामने जीमेल ID और Password डालने का ऑप्शन आएगा, आपको वह अपनी पुरानी आईडी और पासवर्ड भर देना है।
  5. अब आप डायरेक्ट अपने फोन की Security Settings में पहुंच जाएंगे।
  6. अब आप यहां पर अपने फोन का नया लोक सेट करें, वह PIN, PASSWORD और PATTERN तीनो फॉर्म में हो सकता है और कृपया करके वह कभी भूले ना।
  7. तो अब आपके फोन का लॉक टूट चुका है और आपने एक नया लोक Set भी कर दिया है।

तो इस प्रकार आप अपनी पुरानी जीमेल आईडी और पासवर्ड से बड़ी ही आसानी से अपने लोक को तोड़ सकते हैं, यह सबसे आसान तरीका है, जिसके द्वारा आप अपने लोक को तोड़ पाएंगे, पर शर्त मैंने आपको पहले ही बता दी है, तो इसीलिए यदि आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड याद है, तो आप इसी तरीके का प्रयोग करें।

सारांश -:

आज के इस आर्टिकल के अंदर, मैंने आपको रियलमी के लॉक तोड़ने के कई तरीके बताएं, आप चाहे उस तरीके का प्रयोग कर सकते हैं, यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर करना ना भूले, कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट कर जल्द से जल्द रिप्लाई करेंगे।

ओप्पो मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे ट्रैक करें

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

क्या पिन, पैटर्न और पासवर्ड लॉक एक तरह से टूट जाते हैं ?

नहीं, पिन, पैटर्न और पासवर्ड लॉक तोड़ने में बहुत अंतर होता है, लगभग पिन और पैटर्न लॉक बड़ी ही आसानी से टूट जाते हैं, पर जब हम पासवर्ड लॉक की बात करते हैं, तो इसकी सिक्योरिटी बहुत अधिक होती है, तो इसको तोड़ने में थोड़ा वक्त लगता है और आपको आधुनिक तरीकों का प्रयोग करना होता है।

क्या रियलमी नारजो का लॉक इन तरीकों के द्वारा तोड़ा जा सकता है ?

यह बात सही है कि, रियलमी नारजो एक बहुत एडवांस मोबाइल है और इसकी सिक्योरिटी अधिक है, तो इसके लॉक को तोड़ने के लिए आपको हमारे दूसरे और तीसरे तरीके का प्रयोग करना होगा, ताकि आपको लॉक तोड़ने में कोई परेशानी ना आए।

क्या गूगल स्पेस के स्पेस को अधिक बढ़ाया जा सकता है ?

नहीं, आप गूगल के स्पेस को अधिक नहीं बढ़ा सकते क्योंकि गूगल आपको मात्र 15 जीबी का स्पेस प्रदान करता है, ताकि आप उसके अंदर अपने रिकवरी डाटा को सेट कर पाए, उससे अधिक बढ़ाने के लिए आपको गूगल को मेल करनी होती है, फिर वह आपको अपना रिप्लाई देता है कि, वह स्पेस बढ़ाएगा या नहीं।

शेयर करें :

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें