स्मार्ट कार्ड में कितने पैसे है कैसे चेक करें ( CG )

RSBY cg smart card balance check : राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आपके family का भी स्मार्ट कार्ड बना है, तो ये पोस्ट आपके बहुत काम का है। इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि स्मार्ट कार्ड में कितने पैसे है ये कैसे चेक किया जाता है। RSBY के तहत छत्तीसगढ़ में भी लगभग 55 लाख से ज्यादा परिवार को स्मार्ट कार्ड वितरित किये गए है। स्वास्थ्य खराब होने पर मान्यता प्राप्त Hospitals में स्मार्ट कार्ड के द्वारा इलाज कराया जा सकता है। अब इलाज कराने के बाद आपके स्मार्ट कार्ड बैलेंस चेक कैसे करे, इसी की जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगा। इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कुछ समय देकर पोस्ट को आगे जरूर पढ़ें।

smart-card-ballance-check-kaise-kare

स्मार्ट कार्ड की जानकारी

अन्य राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ में भी स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए अभियान चलाया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत जरुरतमंद परिवारों के लिए health insurance मुहैया कराया जा रहा है। अलग-अलग round में लाखों परिवारों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा गया है। इसका प्रोग्रेस रिपोर्ट भी नीचे image में देख सकते है।

smart-card-ballance-check-kaise-kare

Source – cg.nic.in/healthrsby/

स्मार्ट कार्ड हॉस्पिटल लिस्ट

छत्तीसगढ़ के स्मार्टकार्डधारी परिवार जरुरत पढ़ने पर इस कार्ड से अपना इलाज करा रहे है। अगर आपको ये जानना है कि छत्तीसगढ़ में किन-किन अस्पतालों में जाकर आप अपना इलाज करा सकते है, तो यहाँ से जिलेवार अस्पतालों की सूची देख सकते है।

अब चलिए बिना देर किये main point पर आते है और अपने मोबाइल या कंप्यूटर से स्मार्ट कार्ड बैलेंस कैसे चेक करे ? इसकी जानकारी प्रदान करते है।

Smart Card Balance Check Online

आप मोबाइल पर हो या कंप्यूटर पर दोनों में आसानी से पता कर सकते हो। सबसे पहले यहाँ से cg.nic.in/health rsby की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है – अपने कार्ड का बैलेंस देखने के लिए यहाँ जाये(पहले आगे की प्रोसेस को पूरा पढ़ लें) ये आपको सीधे उस पेज पर पहुँचा देगा।

अब Enter URN का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ अपने कार्ड की सबसे नीचे जो नंबर है उसे भरना है। नंबर भरने के बाद उसके right में Show Report का विकल्प मिलेगा। उस पर Tap करें। नीचे स्क्रीनशॉट में क्लियर किया गया है।

smart-card-ballance-check-kaise-kare

जैसे ही Show Report पर जायेंगे, आपके स्मार्ट कार्ड में कितने पैसे है वो show हो जायेगा। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है। Available Balance is : 30000.00

smart-card-ballance-check-kaise-kare

स्मार्ट कार्ड बैलेंस चेक करने का नंबर

अगर पहले वाले तरीके से smart card balance check करने में परेशानी आ रहा हो तो आप Toll Free Number 104 पर Call करके भी पता लगा सकते हो।

बस आपको 104 नंबर पर कॉल करना है और अपने बारे में जानकारी प्रदान करना है। फिर आपसे स्मार्ट कार्ड का नंबर माँगा जायेगा। इसके बाद आपको उसका बैलेंस बता दिया जायेगा। स्मार्ट कार्ड से सम्बंधित किसी तरह के सवाल या परेशानी के लिए भी आप पूछताछ नंबर 104 पर कॉल करके मदद ले सकते है। 

इसे पढ़ें » स्मार्ट कार्ड में आधार लिंक कैसे करे [ छत्तीसगढ़ ] NEW

स्मार्ट कार्ड में नाम कैसे देखे

अगर आपने नए स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो उसकी स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले यहाँ से वेबसाइट पर जाइये – Search New Application RSBY MSBY by Aadhar No

वेबसाइट ओपन होने के बाद अपना आधार नंबर और वेरिफिकेशन कोड भरकर search करें। आपके आवेदन की क्या स्थिति है ये स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

स्मार्ट कार्ड छत्तीसगढ़ टोल फ्री नंबर

जब भी आपको स्मार्ट कार्ड से सम्बंधित किसी प्रकार की मदद की जरुरत पड़े तो फ़ौरन smart card toll free number पर कॉल कर सकते है। ये रहा नंबर

104

इस नंबर पर कॉल करके अपनी परेशानी बताइये। कस्टमर केयर अधिकारी आपकी पूरी मदद करेंगे। कॉल करते समय अपने स्मार्ट कार्ड का नंबर अपने पास जरूर रखें। 

निष्कर्ष (Conclusion)

बहुत से लोग इस कार्ड से किसी हॉस्पिटल में इलाज कराते है। लेकिन कार्ड से कितना पैसा निकला है और कितने पैसे बचे है ये जान नहीं पाते। जिससे बाद में फिर जरुरत पढ़ने पर असमजंस की स्थिति हो जाती है।

इसे भी पढ़ें » मिसल बंदोबस्त रिकॉर्ड छत्तीसगढ़(CG) ऑनलाइन यहाँ देखिये

लेकिन अब से जब भी आप किसी हॉस्पिटल में इसका उपयोग करेंगे, उसके बाद आप बहुत आसानी से अपने स्मार्ट कार्ड में कितने पैसे बचे है ये पता कर सकते है। बस आपको ऊपर बताये गए स्टेप follow करना होगा। अगर चेक करने में किसी भी तरह की परेशानी आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। आपकी पूरी मदद किया जायेगा। 

ये जानकारी भी पढ़िये –

» मोबाइल से ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे निकाले

» Ration Card List – राशन कार्ड सूची देखिये मोबाइल पर

» अपने ज़मीन का खाता खसरा नक़ल/नंबर पता कीजिये मोबाइल से 

» मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें मोबाइल से 

» इंडेन, HP, भारत गैस सब्सिडी स्टेटस ऑनलाइन चेक करे मोबाइल से

स्मार्ट कार्ड बैलेंस यानि पैसे कितने है ये चेक करने की जानकारी आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। इससे स्मार्टकार्डधारियों की आप मदद कर सकते है। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन की सुविधा उपलब्ध है। Thank You.

61 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here