एसबीआई एनीवेयर की पूरी जानकारी (हिंदी में )

एसबीआई एनीवेयर की पूरी जानकारी (हिंदी में ) : Hello Friends, आज banking हमारे daily life का हिस्सा बन चुका है। हमें हर हमेशा बैंक में लेनदेन की जरुरत पड़ती है। ऐसे में everyday branch पर जाना कभी-कभी संभव नहीं हो पाता। इसको देखते हुए आज internet banking एक क्रांतिकारी परिवर्तन लेकर आया है। हम घर बैठे बहुत सारे banking related काम कर सकते है और कर भी रहे है।

आज internet banking आपके smartphones पर आ पहुँचा है। आज लगभग सभी बैंको के banking Related android apps उपलब्ध है। इस पोस्ट में how to use sbi anywhere app in hindi की जानकारी provide कर रहे है, जो आपके बैंकिंग को आसान तो बनाएगा ही साथ ही और बहुत से कार्य इस एनीवेयर अप्प से कर पाएंगे। 

state-bank-anywhere

एसबीआई एनीवेयर यूज़ करने के लिए क्या जरुरी है ?

एसबीआई एनीवेयर मोबाइल बैंकिंग के लिए बहुत ही useful app है। लेकिन इस app को use करने के लिए आपके account में internet banking service एक्टिवेट होना जरुरी है।

अगर आपने अभी तक अपने account में online SBI internet banking service के लिए register नहीं किया है, तो आप आसानी से अपने home branch में जाकर एक छोटा सा फॉर्म fillup करके इसके लिए apply कर सकते है। कुछ ही दिनों में आपका User ID और Password आपको मिल जायेगा। इसे activate कीजिये और फिर आप online sbi banking के साथ-साथ स्टेट बैंक एनीवेयर एप्प का उपयोग कर पाएंगे। 

अगर आप बैंक नहीं जाना चाहते तो ऑनलाइन घर बैठे भी इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते है। इसके लिए www.onlinesbi.com पर सुविधा उपलब्ध है।

आप समझ गए होंगे कि एसबीआई एनीवेयर एप्प को use करने के लिए आपके account में online SBI internet banking service होना चाहिए। आपका allready है तो आपको इसके features और उपयोग की जानकारी provide कर रहे है। जिससे आप आसानी से Easy banking कर पाएंगे।

एसबीआई एनीवेयर एप्प का यूज़ कैसे करे

अगर अभी तक आपने sbi एनीवेयर एप्प डाउनलोड नहीं किया है तो पहले यहाँ से डाउनलोड कर लीजिये। उसके बाद इस एप्प का फीचर बताएँगे –

state-bank-anywhere

Get It Now On Google Play

इस SBI के इस app के through आप banking तो आसानी से कर पाएंगे साथ ही और दूसरे important वर्क भी इस app के माध्यम से हो सकता है। ये इंग्लिश और हिंदी दोनों language में available है। तो चलिए शुरू करते है। 

mPass Book

इसका पहला features है mPass Book.

state-bank-anywhere

अपने account में transaction की जानकारी के लिए आपको branch जाना नही पड़ेगा। आप आसानी से अपने लेनदेन की जानकारी  mPass Book के through ले सकते है। एक तरह से आपका passbook आपके smartphone पर। 

आपके सभी खाते की जानकारी एक जगह पर

state-bank-anywhere

state bank anywhere app से आप अपने सभी accounts जैसे – transaction accounts, Deposit accounts, Loan accounts, PPF Accounts की जानकारी ले सकते है। accounts में होने वाले लेनदेन की जानकारी एक जगह इस app में मिलेगा। 

बैंकिंग (फण्ड ट्रांसफर)

state-bank-anywhere

इस app का ये सबसे important और उपयोगी feature है। आपको fund transfer की सुविधा मिलता है। आप चाहे किसी के भी accounts में कभी भी fund transfer कर सकते है।

इस भागदौड़ भरी life में कब किसको पैसे की जरुरत आ जाये ये कहा नहीं जा सकता। state bank anywhere app से हम कभी भी किसी भी समय अपने relatives को पैसे transfer कर मदद पहुँचा सकते है। 

मोबाइल टॉप-अप

state-bank-anywhere

अगर हमें किसी को जरुरी call करना हो और ballance खत्म हो जाये ! तब हमें थोड़ा problems face करना पड़ता है। state bank anywhere app से आप सभी सर्विस प्रोवाइडर जैसे idea, airtel, BSNL, Vodafone, और अन्य सभी को कभी भी-कही भी recharge कर सकते हो।

इसमें recharge rates की सुविधा है जिससे आप आसानी से top-up ammount सेलेक्ट कर पाएंगे। एक बात और कि इसके लिए आपके internet data ballance होना जरुरी है। 

डीटीएच रिचार्ज

state-bank-anywhere

इस भागदौड़ भरी life में प्रतिदिन हजारों काम करते है। इस बीच मनोरंजन के साधन यानि DTH को Recharge करना किसे याद रहता है। अकसर हम भूल ही जाते है।

ऐसे में आपके घर के Home Minister यानि आपके wife के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अगर एक भी दिन, एक भी सीरियल miss हो जाये तो भूचाल आ जायेगा। 😀 ऐसे में  state bank anywhere आपकी काफी मदद कर सकता है, आपको बेलन से बचाने के लिए। 

आप सभी service provider जैसे Dish TV, Reliance TV, Sun Direct, Tata Sky और अन्य सभी को आसानी से कही भी-कभी भी recharge कर सकते हो। 

इस तरह online SBI internet banking service का लाभ लेकर अपने banking को आसान बना सकते है। आप banking से जुड़े है तो सिर्फ बैंकिंग नहीं smart banking कीजिये। 

ये जानकारी भी पढ़िये –

» SBI अकाउंट का बैलेंस चेक कैसे करे मोबाइल से 

» एटीएम कार्ड ब्लॉक & अनब्लॉक कैसे करे 2 मिनट में

» आधार नंबर को बैंक खाते में कैसे जोड़े (लिंक) घर बैठे

» आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं चेक करे अपने मोबाइल से

so friends यहाँ आपको एसबीआई एनीवेयर ऐप्प के features और उपयोग की जानकारी दिया गया है। मुझे उम्मीद है कि online SBI internet banking service के through Easy Banking कर पाएंगे। इस जानकारी से Related कोई Question, Confusion या Suggestion हो तो please comment box में लिखिए, आपको बहुत जल्द reply किया जायेगा।

ये पोस्ट helpful लगे तो शोसल मिडिया में Share जरुर कीजिये, जिससे आपके Friends भी state bank anywhere app के features और उपयोग की जानकारी प्राप्त कर सके। Thanks & Keep Visiting.

Hello Friends, myandroidcity.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। इस साइट पर Android Apps, मज़ेदार Games, Cool Tips & Tricks, आकर्षक Live Wallpapers, सस्ता और अच्छा मोबाइल की जानकारी, Teachers & Students के लिए Educational Apps, सोशल मीडिया जैसे - Whatsapp & Facebook की जानकारी और Security Tips शेयर किया जाता है। अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूज़र है तो ये साईट आपके लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर आने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये myandroidcity.com !

61 COMMENTS

    • सर, ये आपको ब्रांच में मिलेगा। जब आप अपने खाते में नेट बैंकिंग एक्टिवेट करायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here