मुख्यपृष्ठ » बैंकिंग » भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड नंबर क्या है

भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड नंबर क्या है

भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड नंबर क्या है state bank ka ifsc code kya hai : अगर आपका अकाउंट एसबीआई की किसी भी ब्रांच में है, तब उसका आईएफएससी कोड की जरुरत कभी न कभी पड़ा ही होगा। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जरुरत पड़ने पर हमें ये कोड मालूम नहीं होता है। ऐसे में क्या करें किससे पूछे कुछ समझ नहीं आता। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप सिर्फ 2 मिनट में ऑनलाइन किसी भी SBI ब्रांच की आईएफएससी कोड नंबर पता कर सकते है।

आईएफएससी कोड नंबर बैंक की पासबुक में मिल जाता है लेकिन हम उसे हमेशा अपने साथ लेकर चलें ये भी संभव नहीं है। ऐसे स्थिति में आपको ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। आज इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाइट है जहाँ से आप बहुत आसानी से किसी भी स्टेट बैंक की ब्रांच का ifsc code नंबर जान सकते है। चलिए आपको स्टेप by स्टेप बताते है कि भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड नंबर क्या है ये ऑनलाइन कैसे पता करते है ?

भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड नंबर क्या है ऐसे पता करें ?

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र ओपन करें। जैसे – गूगल क्रोम।
  2. अब bankifsccode.com वेबसाइट को ओपन करें।
  3. बैंक का नाम में State Bank Of India को सेलेक्ट करें।
  4. अब अपने राज्य का नाम चुनें।
  5. अपने जिला का नाम चुनें।
  6. अब उस जिले में अपने स्टेट बैंक की ब्रांच का नाम सेलेक्ट करें।
  7. ब्रांच सेलेक्ट करने के बाद उसका आईएफएससी कोड नंबर क्या है ये नीचे दिखाई देगा।

चलिए अब भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड नंबर पता करने प्रक्रिया को विस्तार से स्क्रीनशॉट के माध्यम से आपको बताते है। ताकि प्रक्रिया आपको और बेहतर तरीके से समझ आ सकें।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको कोई भी वेब ब्राउज़र को ओपन करके bankifsccode.com वेबसाइट को ओपन करें। आपकी सुविधा के लिए इस वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक यहाँ भी दे दिया है। इसके द्वारा आप डायरेक्ट bankifsccode की वेबसाइट पर जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

स्टेप-2 वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर आपको आईएफएससी कोड नंबर सर्च करने का विकल्प दिखाई देगा। यहाँ सबसे पहले बैंक का नाम में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को सेलेक्ट कीजिये। इसके बाद अपने राज्य का नाम और जिला का चुनें। फिर उस जिले में जितने भी एसबीआई की ब्रांच होगी उसकी लिस्ट मिलेगी। इसमें से आपको उस ब्रांच को सेलेक्ट करना है जिसका आईएफएससी कोड पता करना चाहते है।

state-bank-ka-ifsc-code-kya-hai

स्टेप-3 जैसे ही आप एसबीआई की ब्रांच का नाम सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर उसकी डिटेल्स खुल जाएगी। जैसे – ब्रांच का एड्रेस, राज्य, जिला और ब्रांच का नाम। यहाँ IFSC code number भी दिखाई देगा, जिसका उपयोग RTGS, IMPS और NEFT ट्रांसफर के लिए किया जाता है।

state-bank-ka-ifsc-code-kya-hai

इस तरह bankifsccode.com वेबसाइट के माध्यम से भारत के किसी भी भारतीय स्टेट बैंक की आईएफएससी कोड नंबर क्या है ये पता कर सकते है।

इसे पढ़ें – Bank Account Number कैसे पता करें 4 आसान तरीके

भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड नंबर क्या है, ये ऑनलाइन पता करने की जानकारी स्टेप by स्टेप यहाँ बताया गया है। अब कोई भी एसबीआई खाताधारक बिना किसी परेशानी के अपने ब्रांच की IFSC code number जान पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या बैंकिंग से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

एसबीआई की IFSC code number पता करने की जानकारी सभी SBI अकाउंट होल्डर्स के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक के माध्यम से शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम बैंकिंग से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। अगर आपको इससे सम्बंधित नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना है तो गूगल सर्च बॉक्स में myandroidcity.com सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें