Home » Telegram » Telegram Channel Kaise Banaye Puri Jankari 2020

Telegram Channel Kaise Banaye Puri Jankari 2020

telegram channel kaise banaye? telegram channel kaise join kare? telegram app features in hindi? telegram channel kya hai?

पिछले आर्टिकल में हमने Telegram App की पूरी जानकारी बताया था। जिसमे टेलीग्राम की शुरुआत से लेकर हिस्ट्री एवं फीचर्स डिटेल की जानकारी दिए थे।

अगर आप टेलीग्राम चैनल क्या है और टेलीग्राम चैनल कैसे बनाते है इसकी जानकारी चाहते है तब ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए लिखा गया है। तो चलिए शुरू करते है।

telegram-channel-kaise-banaye

Telegram Channel क्या है ?

टेलीग्राम चैनल मैसेज, फोटो वीडियो सेंड करने का एक नया तरीका है। टेलीग्राम इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने पहली बार इस बेहतरीन फीचर को पेश किया है। आप अपने पसंदीदा व्हाट्सएप मैसेंजर पर ब्राडकास्टिंग की सुविधा के बारे में जानते ही होंगे। लेकिन टेलीग्राम चैनल इससे पूरी तरह अलग है। व्हाट्सएप पर केवल उपयोगकर्ताओं को एक ब्राडकास्टिंग में 256 मेंबर को जोड़ने की अनुमति प्रदान करता है।

यानि हम एक ब्राडकास्टिंग लिस्ट में सिर्फ 256 मेंबर को ही मैसेज भेज सकते है। इसके लिए भी शर्त ये है कि users जिन्हे हम मैसेज भेज रहे है वो आपके व्हाट्सएप्प नंबर को अपने मोबाइल में सेव किया हो। तभी आपका ब्राडकास्टिंग मैसेज उन्हें प्राप्त होगा।

लेकिन टेलीग्राम चैनलों में सदस्यों को ज्वाइन करने की कोई सीमा नहीं है। आप एक चैनल में अपने कांटेक्ट के 200 मेंबर जोड़ सकते है। उसके बाद कोई भी चैनल की ज्वाइन लिंक के द्वारा आपके टेलीग्राम चैनल में शामिल हो सकता है। यानि एक चैनल में अनलिमिटेड मेंबर ज्वाइन किये जा सकते है। टेलीग्राम के चैनल फ़ीचर की तुलना YouTube चैनल सब्सक्रिप्शन फीचर से किया जा सकता है।

Features Of Telegram Channel – टेलीग्राम चैनल की विशेषताएं

टेलीग्राम चैनल को विशेष रूप से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए व्यापारियों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसके अलावा अगर आपकी छोटी या बड़ी व्यवसाय है, या आप ब्लॉगर या youtuber हो तो टेलीग्राम चैनल के द्वारा व्यूज बढ़ा सकते हो। चलिए जानते है कि इसमें क्या-क्या सुविधाएँ मिलता है –

1. Channel Icon and Description Feature

आपके व्यवसाय, ऑफिसियल ब्लॉग या यूट्यूब चैनल की पहचान के लिए चैनल आइकन सेट करने की सुविधा प्रदान करता है। जिसे कोई भी ज्वाइन करने वाला users इस आइकॉन को देखकर समझ सकता है कि ये ऑफिसियल चैनल है। इसके साथ चैनल डिस्क्रिप्शन भी ऐड करने की सुविधा मिलता है। जिसमे अपने व्यवसाय से सम्बंधित एक शार्ट विवरण लिख सकेंगे। चैनल की सेटिंग में जाकर आप कभी भी चैनल आइकॉन एवं डिस्क्रिप्शन को चेंज कर सकेंगे।

2. Public or Private Channel Feature

टेलीग्राम पर दो प्रकार के चैनल बनाने की सुविधा है। Public और Private चैनल। Public Channel को टेलीग्राम ऐप पर कोई भी आसानी से खोज सकता है और उसमें ज्वाइन हो सकता है। लेकिन एक Private Channel को ज्वाइन करने के लिए invitation link की आवश्यकता होगी। यानि जिसको ये ज्वाइन लिंक प्राप्त होगा केवल वही लोग चैनल में ज्वाइन कर सकेंगे। यदि आप अपने कुछ विशेष टॉपिक पर विशेष लोगों के लिए चैनल बनाना चाहते है तब प्राइवेट चैनल आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

3. Unlimited Members Feature

जैसा कि हमने पहले बताया है, टेलीग्राम चैनल में मेंबर ज्वाइन करने की कोई सीमा नहीं है। इसमें अनलिमिटेड मेंबर ज्वाइन हो सकते है। कोई भी व्यक्ति private या public channel join link के द्वारा आपके ऑफिसियल चैनल से जुड़ सकता है। टेलीग्राम की ओर से अनलिमिटेड मेंबर के लिए आपको कभी भी वार्निंग नहीं देगा। चैनल में जुड़ने वाले सभी मेंबर चैनल में पोस्ट किये गए सभी मैसेज को पढ़ सकता है। चाहे उसने किसी भी दिन चैनल ज्वाइन किया हो।

4. Notifications Feature

टेलीग्राम में डिफ़ॉल्ट रूप से ये सेट होता है कि जब आप अपने चैनल पर कोई पोस्ट पब्लिश करते हैं तो सभी सदस्य को नोटिफिकेशन प्राप्त होगा। लेकिन, यदि आप अपने मेंबर्स को परेशान नहीं करना चाहते हैं, तो आप किसी पोस्ट को पब्लिश करते समय नोटिफिकेशन बेल पर टैप करके Mute ऑन कर सकते है। इसके अलावा चैनल सेटिंग में जाकर भी Notifications को ऑफ कर सकते है।

5. 1.5 GB File Share Feature

एक टेलीग्राम चैनल में आप अपने मेंबर्स के साथ कोई भी फ़ाइल साझा कर सकते हैं। जैसे Images, Videos, Documents, Compressed Files, ZIP, RAR आदि। चैनल में फाइल शेयर करने के लिए 1.5 GB तक की बड़ी फाइल शेयर करने की सुविधा मिलता है। जबकि व्हाट्सएप्प पर फाइल शेयर करने की लिमिट 100MB तक है।

6. Pin a Post Feature

यदि आप नए पुराने सभी मेंबर्स को कोई महत्वपूर्ण मैसेज दिखाना चाहते है तब आप उस पोस्ट को पिन कर सकते हैं। जो भी पोस्ट को आप पिन करेंगे वो चैनल के टॉप पर दिखाई देगा। इस तरह समय समय पर कोई भी नई सुचना या ऑफर देने के लिए पिन फीचर का उपयोग कर सकेंगे।

ये सभी टेलीग्राम चैनल में मिलने वाली बेहतरीन सुविधाएँ हैं। इसके अलावा और भी अन्य सुविधाएँ मिलती है जिसे आप एक चैनल बनाकर जान सकेंगे। तो चलिए अब आपको बताते है कि टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये ?

Telegram Channel Kaise Banaye 2020

टेलीग्राम चैनल बनाना बहुत आसान है। Public या Private channel बनाने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

1. टेलीग्राम एप्प को ओपन करें।

चैनल बनाने के लिए सबसे पहले टेलीग्राम एप्प को ओपन करें।

2. New Channel पर क्लिक करें।

एप्प ओपन होने के बाद लेफ्ट साइड में मेनू विकल्प पर टैप करें। फिर New Channel ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. चैनल नाम और डिटेल भरें।

इसके बाद आप चैनल का जो भी नाम रखना चाहते है उसे लिखें। उसके बाद चैनल के लिए शार्ट डिस्क्रिप्शन भी लिखें।

4. Channel Type और Permanent Link चुनें।

अब private या public channel सेलेक्ट करें। इसके बाद अपने चैनल के लिए यूनिक ज्वाइन लिंक सेलेक्ट करें।

इस तरह बहुत आसानी से आप चैनल क्रिएट कर सकते है। चैनल बनाने के बाद चैनल सेटिंग में जाकर प्रोफाइल फोटो सेट करें। इसके साथ ही अपने जरुरत के अनुसार नोटिफिकेशन को ऑन-ऑफ करें।

Telegram Channel Kaise Join Kare ?

किसी भी टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करने के लिए उसका लिंक आपके पास होना जरुरी है। हमारे ऑफिसियल टेलीग्राम चैनल को भी आप ज्वाइन कर सकते है। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए नीचे दिए गए ज्वाइन लिंक पर क्लिक करें।

ज्वाइन लिंक ब्राउज़र में लोड होने के बाद Open With का विकल्प आएगा। यहाँ Telegram Icon को सेलेक्ट करें। जैसे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।

telegram-channel-kaise-banaye

इस तरह ज्वाइन लिंक के द्वारा आप किसी भी टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हो। लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे ऑफिसियल चैनल को भी जरूर ज्वाइन करें। ये आर्टिकल भी पढ़ें –

Telegram Channel Kaise Banaye इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया है। आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं। अगर ये जानकारी आपको पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को व्हाट्सएप्प और टेलीग्राम में शेयर जरूर करें Thank You !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें