Home » Telegram » Telegram vs Whatsapp in Hindi जाने दोनों में कौन बेहतर है

Telegram vs Whatsapp in Hindi जाने दोनों में कौन बेहतर है

Telegram vs Whatsapp in Hindi? Whatsapp vs Telegram in Hindi? टेलीग्राम और व्हाट्सएप्प में कौन अच्छा है ? कौन बेहतर है ?

टेलीग्राम और व्हाट्सएप दोनों users की प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी के हिसाब से नजरिया अलग-अलग हो सकता है। अगर आप अपनी प्राइवेसी को प्राथमिकता देते है तब आपके लिए टेलीग्राम एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि व्हाट्सएप्प टेलीग्राम से किसी भी तरह पीछे है। व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनों में समान फीचर्स मिलते है। जैसे text मैसेज, फोटो और वीडियो शेयर करना।

लेकिन हम Telegram vs Whatsapp की तुलना करें तो दोनों messaging एप्प पर बहुत से अलग-अलग फीचर्स दिए गए है। अगर आप जानना चाहते है कि व्हाट्सएप्प और टेलीग्राम में कौन अच्छा है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

telegram-vs-whatsapp-in-hindi

Telegram vs Whatsapp in Hindi 2020

व्हाट्सएप्प और टेलीग्राम के कुछ हाई लाइटेड फीचर्स हमने नीचे टेबल में बताया है। आप इसे देखकर स्वयं तुलना कर सकते है। इसके बाद हमने बताया है कि टेलीग्राम व्हाट्सएप से बेहतर क्यों है और व्हाट्सएप टेलीग्राम से बेहतर क्यों है ?

फीचर का नामव्हाट्सएप्प टेलीग्राम
ऑडियो कॉलYesYes
वीडियो कॉलYesNo (Only Video Message)
सिक्योरिटी (End-to-end encryption)YesYes
फाइल साइज100MB तक1.5GB तक
ग्रुप मेंबर256 Member100000 Member
लोकेशन शेयरYesLive Location
क्लाउड सिंकNoYes
मैसेज डिलीट फीचरYesYes
चैनल फीचरNoYes
प्रोफाइल पिक्चरSingle ImageMulti Image

टेलीग्राम व्हाट्सएप से बेहतर क्यों है ?

Telegram vs Whatsapp : टेलीग्राम व्हाट्सप्प से अच्छा क्यों है ? क्यों ये बेहतर है आपको ये जरूर जानना चाहिए। इसके मुख्य कारण नीचे दिए गए है –

  1. टेलीग्राम में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैट की सुविधा मिलता है। इसके अन्तर्गत उपयोगकर्ताओं को एक निश्चित समय के बाद मैसेज के ऑटोमैटिक डिलीट होने के लिए टाइमर सेट करने की सुविधा मिलता है। इसे टेलीग्राम का self destruct फीचर कहते है।
  2. टेलीग्राम में गुप्त मैसेज (secret chat) की सुविधा मिलता है। सीक्रेट चैट को फारवर्ड नहीं किया जा सकता।
  3. टेलीग्राम के क्लाउड स्टोरेज से हम इमेज, टेक्स्ट मैसेज या मीडिया फाइल्स और डॉक्यूमेंट को अपने क्लाउड पर सेव किया जा सकता है। जिसे जब चाहे बैकअप ले सकते है।
  4. टेलीग्राम पर चैनल का एडमिन बहुत पावरफुल होता है। वो अपने चैनल पर ये सेट कर सकता है कि कौन कौन पोस्ट कर सकता है और कौन उस पोस्ट को देख सकता है।
  5. टेलीग्राम पर सेंड किये जा रहे फोटो वीडियो का compress किये हुए वर्शन भेजना चाहता है या बिना कंप्रेस किये, ये users निर्णय ले सकेगा।

व्हाट्सएप टेलीग्राम से बेहतर क्यों है ?

Telegram vs Whatsapp : व्हाट्सप्प टेलीग्राम से अच्छा क्यों है ये सवाल भी आपके मन में आ रहा होगा। इसके मुख्य कारण नीचे दिए गए है –

  1. वर्तमान में व्हाट्सएप 1.6 बिलियन एक्टिव यूजर है। यानि अभी व्हाट्सप्प को ज्यादा पसंद और यूज़ किया जाता है। अतः आपके दोस्त, परिवार और रिश्तेदार व्हाट्सएप्प पर ज्यादा मिलेंगे। टेलीग्राम पर मिलने की संभावना थोड़ी कम है।
  2. व्हाट्सएप ने सभी चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की फीचर्स प्रदान करता है। लेकिन टेलीग्राम पर सिर्फ गुप्त चैट (secret chat) के लिए ही ये सुविधा मिलता है।
  3. व्हाट्सप्प पर ऑडियो कॉल करने के साथ साथ वीडियो कॉल करने की भी सुविधा मिलता है।
  4. व्हाट्सप्प पर ग्रुप वीडियो कॉल का बेहतरीन फीचर है। जिसके माध्यम से 4 लोग एक साथ कनेक्ट होकर वीडियो कॉल का आनंद ले सकते है।
  5. व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज को दूसरे यूजर को मिला या नहीं और मैसेज को पढ़ा या नहीं इसका स्टेटस चेक करने की भी सुविधा प्रदान करता है।

व्हाट्सएप या टेलीग्राम आपको किसका इस्तेमाल करना चाहिए ?

व्हाट्सएप में ग्रुप वीडियो कॉल, ज्यादा यूजर के साथ सभी चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर्स मिलता है। लेकिन व्हाट्सएप फाइल शेयरिंग साइज और क्लाउड स्टोरेज जैसी सुविधाओं के मामले में टेलीग्राम से पीछे है।

इसके अलावा टेलीग्राम बॉट्स फीचर प्रदान करता है। 1.5 GB फ़ाइल शेयर करने की सुविधा के साथ बेहतरीन प्राइवेसी और सिक्योरिटी प्रदान करता है।

लेकिन अभी भी टेलीग्राम व्हाट्सएप से पीछे है क्योंकि इस पर वीडियो कॉल करने की सुविधा नहीं और इसके users भी व्हाट्सएप्प के मुकाबले काफी कम है।

इस आर्टिकल में हमने टेलीग्राम और व्हाट्सएप्प दोनों के फीचर्स बताये है। आप अपने जरुरत के अनुसार टेलीग्राम या व्हाट्सएप्प या फिर दोनों का इस्तेमाल कर सकते है।

हमारे ऑफिसियल टेलीग्राम चैनल भी उपलब्ध है। लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक के द्वारा चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है।

इसे भी पढ़ें – Telegram App की पूरी जानकारी 2020

Telegram vs Whatsapp in Hindi, टेलीग्राम और व्हाट्सएप्प में कौन अच्छा है, कौन किसमें बेहतर है इसकी जानकारी आपको कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में अपना फीडबैक जरूर लिखें। अगर ये जानकारी आपको पसंद आये तो इस आर्टिकल को व्हाट्सप्प और टेलीग्राम में शेयर करना ना भूलें। Thank You !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें