Home » रोचक जानकारी » कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष छत्तीसगढ़ में राशि जमा करें

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष छत्तीसगढ़ में राशि जमा करें

संगवारी हो जय जोहर ! हमारे सभी छत्तीसगढ़ के निवासियों, आप सभी को पता ही होगा कि आज हम किस महामारी से लड़ रहे है। कोरोना वायरस कितना खतरनाक है इसे आप प्रतिदिन न्यूज़ चैनल्स में देख ही रहे होंगे।

आज इस महामारी से लड़ने की जिम्मेदारी ना सिर्फ सरकार की है बल्कि आपकी और हमारी भी है। राज्य और केंद्र सरकारें अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रहा है। अब बारी है हमारी और आपकी।

चलिए आपको बताते है कि आप भी घर बैठे इस कोरोना महामारी से लड़ने में कैसे मदद कर सकते है। जरुरी नहीं कि आप सिर्फ आर्थिक मदद ही करें। आप अन्य तरीकों से भी सरकार और मानव समाज की मदद कर सकते है।

cm-relief-fund-chhattisgarh

मुख्यमंत्री जी की अपील

छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने इस संकट के समय मजदूरों और जरूरतमंदों की सहायता के लिए हम सभी छत्तीसगढ़िया से अपील किया है। CMO Chhattisgarh के ऑफिसियल फेसबुक पेज पर आप देख भी सकते है।

अब बारी है हमारी, हम सभी छत्तीसगढ़िया की। क्या आप वर्तमान में आर्थिक रूप से इतने सक्षम है कि मजदूरों और जरूरतमंदों की सहायता के लिए 100, 500, 1000 या इससे अधिक रूपये दे सकें ?

आप अपने आप से पूछे, अगर आपके अंतर्मन से इस सवाल का जवाब हाँ आये तब मुख्यमंत्री सहायता कोष में राशि जमा जरूर करें। चलिए आपको बताते है कि घर बैठे अपने मोबाइल से आप आर्थिक मदद कैसे भेज सकते है।

मैं मजदूरों और जरूरतमंदों के लिए आर्थिक सहायता क्यों करूँ ?

क्या आपके मन में भी ये सवाल आ रहा है कि मैं मजदूरों और जरूरतमंदों के लिए आर्थिक सहायता क्यों करूँ ? अगर हाँ तो आगे की बातों को दिल से जरूर पढ़ें।

अगर आपके मन में ये रहा है कि मैं मुख्यमंत्री सहायता कोष को आर्थिक मदद क्यों करूँ ? तो आपके ऐसा सोचने का बहुत से कारण हो सकते है। जैसे –

  • शायद आप ये सोचते है कि सरकार के पास बहुत पैसा है ?
  • शायद आप ये सोचते है कि भ्रष्टाचार बहुत है ?
  • शायद आप ये सोचते है कि नेता और बड़े अधिकारी ही आर्थिक मदद करें ?
  • शायद आप ये सोचते है कि सभी बड़े अधिकारी घूसखोर है ?

इसके अलावा और भी सोच हो सकते है। अगर आप ऐसा सोचकर आर्थिक मदद नहीं करना चाह रहे है, तो हम आपसे एक विनम्र सवाल करते है –

क्या आज की स्थिति में आपका ऐसा सोचना सही है ?

अगर इस सवाल का जवाब आपके अंतर्मन से हाँ आये तब आप आर्थिक मदद ना करके अन्य तरह की मदद कर सकते है। जैसे लोगों को जागरूक करना और जो आपको सही लगता है वो मदद करना।

लेकिन आपके अंतर्मन से जवाब ना आये तब मुख्यमंत्री सहायता कोष छत्तीसगढ़ में अपनी सामर्थ्य के अनुसार मदद जरूर करें। आज इस महामारी से लड़ने के लिए आप सबकी भागीदारी जरुरी है।

मुख्यमंत्री सहायता कोष छत्तीसगढ़ में राशि जमा कैसे करें ?

CM relief fund chhattisgarh में राशि जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का अकाउंट नंबर उपलब्ध कराया गया है। आप SBI या अन्य किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग से राशि जमा कर सकते है।

यहाँ आपको स्टेट बैंक की नेट बैंकिंग से राशि जमा करने की जानकारी दिया जा रहा है। तो चलिए कोरोना वायरस से लड़ने में हम भी आगे आते है –

स्टेप-1 Yono Lite SBI एप्लीकेशन को ओपन करें।

आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तब मोबाइल में Yono Lite SBI एप्लीकेशन होगा ही। अगर नहीं है तब इसे आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है –

स्टेप-2 SBI योनो एप्प में लॉगिन करें।

योनो एप्प ओपन हो जाने के साथ अपने इंटरनेट बैंकिंग की यूजरनेम और पासवर्ड से लॉगिन कीजिये। इसके लिए निर्धारित बॉक्स में username और password एंटर करें और Login ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

cm-relief-fund-chhattisgarh

स्टेप-3 Quick Transfer ऑप्शन को चुनें।

Username और password भरकर लॉगिन करने के बाद डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा। डैशबोर्ड में अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें Quick Transfer ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये।

cm-relief-fund-chhattisgarh

स्टेप-4 Send Money Using Account Details ऑप्शन को चुनें।

Quick Transfer के लिए Send Money Using Account Details ऑप्शन को चुनें। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

cm-relief-fund-chhattisgarh

स्टेप-5 डिटेल भरकर सबमिट करें।

अब मुख्यमंत्री सहायता कोष भारतीय स्टेट बैंक के खाता नंबर 30198873179 और IFSC CODE: SBIN0004286 में राशि जमा करना है। यहाँ डिटेल भरकर सबमिट कैसे करना है उसकी पूरी जानकारी नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

cm-relief-fund-chhattisgarh

स्टेप-6 डिटेल कन्फर्म करें।

अब आपके द्वारा भरे गए मुख्यमंत्री सहायता कोष की अकाउंट नंबर एवं IFSC CODE को एक बार अच्छे से जरूर चेक करें। डिटेल सही होने पर Confirm कर दें।

cm-relief-fund-chhattisgarh

स्टेप-7 OTP सबमिट करें।

मुख्यमंत्री सहायता कोष की अकाउंट डिटेल कन्फर्म करने के बाद आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP (One Time Password) आएगा। इसे निर्धारित बॉक्स में भरकर सबमिट करे दें।

cm-relief-fund-chhattisgarh

स्टेप-8 ट्रांज़ैक्शन सक्सेसफुल का मैसेज देखें।

जैसे ही OTP भरकर सबमिट करेंगे, एक पॉपअप में successfully transferred का मैसेज आएगा। इसमें future reference नंबर भी होगा जिसे चाहे तो आप नोट कर सकते है।

cm-relief-fund-chhattisgarh

इस तरह हम बहुत आसानी घर बैठे मुख्यमंत्री सहायता कोष छत्तीसगढ़ में सहायता राशि जमा कर सकते है। अगर आप sbi के अलावा आईसीआईसीआई, hdfc, axis, छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक या अन्य किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग यूज़ करते है तब उसके द्वारा बहुत आसानी से आर्थिक मदद कर सकते है।

मैं स्टूडेंट या बेरोजगार हूँ, इस महामारी से लड़ने में कैसे मदद करता कर सकता हूँ ?

अगर आप स्टूडेंट या बेरोजगार हो और मुख्यमंत्री सहायता कोष में आर्थिक मदद नहीं कर सकते तो कोई बात नहीं। आप तब भी इस कोरोना महामारी से लड़ने के लिए मदद कर सकते हो। इसके लिए –

  • सरकार द्वारा तय किये गए नियमों का पालन करें।
  • Lockdown के समय में घर पर ही रहें।
  • अपने परिवार और रिश्तेदार को जागरूक करें।
  • सोशल मीडिया में कोरोना महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करें।
  • अफवाह ना फैलाएं।
  • लॉक डाउन के पालन में पुलिस प्रशासन की मदद करें।

स्क्रीनशॉट, सेल्फी, फोटोग्राफ हमें भेजें।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आप सभी की आर्थिक मदद एवं अन्य तरह के सहयोग को हम इस वेबसाइट पर स्थान देंगे। इसके लिए आपको ये काम करना पड़ेगा –

  • आपके द्वारा किये गए मुख्यमंत्री सहायता कोष छत्तीसगढ़ को किये गए आर्थिक मदद की स्क्रीनशॉट अपने फेसबुक वाल में पोस्ट कीजिये। एवं उस पोस्ट का लिंक नीचे कमेंट बॉक्स या हमारे ऑफिसियल ईमेल [email protected] पर भेजें।
  • लोगों को जागरूक करने के लिए आपके द्वारा बनाये गए पेंटिंग, गीत, कविता, कहानी, फोटोग्राफ, वीडियो को अपने फेसबुक वाल में पोस्ट कीजिये। एवं उस पोस्ट का लिंक नीचे कमेंट बॉक्स या हमारे ऑफिसियल ईमेल [email protected] पर भेजें।

तो दोस्तों, चलिए इस कोरोना महामारी से लड़ने में हम भी आगे आये और अपने सामर्थ्य अनुसार आर्थिक मदद करके या लोगों को इस महामारी के प्रति जागरूक करके सरकार और खुद की मदद करें।

।। जय छत्तीसगढ़ महतारी ।।

#छत्तीसगढ़ियासबलेबढ़िया – मुख्यमंत्री सहायता कोष छत्तीसगढ़ को किये गए आर्थिक मदद

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें