Home Tips & Tricks VoLTE Mobile Meaning In Hindi | VoLTE Kya Hai ?

VoLTE Mobile Meaning In Hindi | VoLTE Kya Hai ?

2

आज के पोस्ट में आपको बताएँगे कि VoLTE क्या है और VoLTE mobile का Meaning क्या है ? Smartphone लेते समय इसके सारे फीचर्स को देखा जाता है, जिससे हमें लगभग सारे फीचर्स उस मोबाइल में मिले। जब से Jio ने टेलिकॉम की दुनिया में कदम रखा है तब से लोग इसके के बारे में पूछने लगे है। अगर आपको भी इसके बारे जानना है तो इस पोस्ट में सभी बातों को अच्छे से क्लियर किया गया है।

volte-mobile

पहले स्मार्टफोन आया तो लोग उसमे चेक करते थे कि ये 3G है या नहीं। उसके बाद लोग चेक करने लगे कि mobile 4G है या नहीं। अब लोग 4G के साथ VoLTE है या नहीं ये भी चेक करने लगे है। लोगो को संतोष नाम की चीज ही नहीं है। SORRY Just Joking.  😉 चलिए जानते है ये है क्या ?

VoLTE क्या है ?

VoLTE का Fullform है Voice Over LTE. इसके बारे  जानने से पहले 2G, 3G,  4G के बारे में भी थोड़ा बात करते है। आपने देखा होगा कि 2G से 3G नेटवर्क आने पर इंटरनेट की स्पीड काफी बढ़ गया। Downloading और Uploading स्पीड में काफी तेजी देखने को मिला।

उसके बाद 4G आया और इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचा दिया। Downloading और Uploading स्पीड इतना बढ़ गया कि हम चुटकी में बड़े से बड़ा फाइल को डाउनलोड & अपलोड कर लगे।

लेकिन

क्या आपने नोटिस किया कि Voice Calling में कोई फर्क नहीं दिखा। यानि 2G से 3G और 3G से 4G आया फिर भी call quality में Improvement देखने को नहीं मिला। हमने सिर्फ इंटरनेट की स्पीड पर ज्यादा ध्यान दिया।

But इसमें भी सुधार की जरुरत महसूस हुआ कि हम किसी से बात करे तो उसमे कोई परेशानी ना हो। उसमे अच्छी Quality हो। So फ्रेंड्स ये Call Quality को Improve करने का Advance Feature ही VoLTE है।

जब आप 2G से 3G नेटवर्क में calling करते है तो नोटिस किया होगा कि कॉल कुछ टाइम बाद जाता है। यानि 4-5 सेकण्ड तक टुक-टुक-टुक करने के बाद रिंग जाता है। 🙂 इसके साथ ही कभी-कभी Call Drop और बात करते समय थोड़ी सनसनाहट की समस्या होता है।

लेकिन  VoLTE नेटवर्क में जब आप call करेंगे तो बिना कोई टुक-टुक किये तुरंत रिंग जाता है। साथ ही voice call की Quality Best होती है। Pure क्रिस्टल आवाज में आप एक दूसरे से बात कर सकेंगे। I Hope इसके बारे में आप समझ गए होंगे। चलिए आगे बढ़ते है।

VoLTE Mobile क्या होता है ?

ऐसा मोबाइल जो VoLTE की एडवांस फीचर को सपोर्ट करता हो। यानि इसमें ये एडवांस फीचर हो जिसके द्वारा आप इस नेटवर्क का use कर पाएं। अब आपके दिमाग में ये आ रहा होगा कि आपके mobile में ये Advance Feature है या नहीं।

तो इसके लिए mobile की specification में highlighted रहता है। मोबाइल कम्पनीज इस एडवांस फीचर को हाईलाइट किये रहते है। जिसे आप मोबाइल के बॉक्स में आसानी से देख सकते है। कुछ इस तरह –

volte-mobile

मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि VoLTE Mobile Means क्या होता है। चलिए जानते है आप इस एडवांस फीचर का उपयोग कैसे कर सकते है।

आप VoLTE कैसे उपयोग कर सकते है ?

इसके लिए सबसे पहले आपके पास ऐसा Mobile Phone होना चाहिए, जो 4G नेटवर्क के साथ-साथ VoLTE को भी Support करता हो।

दूसरा आपके पास जिस टेलीकॉम ऑपरेटर की Sim Card हो वह VoLTE की सर्विस देता हो। जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर पहले 2G, 3G नेटवर्क दिए अब  4G की सर्विस देने लगे। उसी तरह वह VoLTE की सर्विस भी देता हो।

तीसरा आप जिसे भी इस एडवांस नेटवर्क पर CALL करना चाहते हो, उसके पास भी VoLTE सपोर्ट मोबाइल और नेटवर्क होना चाहिए। तभी आप इसका use कर सकेंगे।

So Friends, इसकी Basics आपको समझाने की कोशिश किया है। i hope आप Satisfy हुए होंगे। फिर भी इससे रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव आपके मन में हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे। आपका Feedback हमारे लिए Important है।

ये उपयोगी पोस्ट भी पढ़िये

» एंड्राइड मोबाइल से डिलीट हो चुके कांटेक्ट नंबर वापस कैसे लाये

» Mobile से डिलीट हो चुके फोटो को चुटकी में रिकवर करें 

» मोबाइल चोरी हो जाने या खो जाने पर क्या करे ( Real Fact)

» एंड्राइड मोबाइल की रिसेट (फॉर्मेट) कैसे करे ? बिना डाटा लॉस के

» अपने नाम की रिंगटोन यहाँ से डाउनलोड करो

VoLTE Mobile क्या है ? इसकी जानकारी आपको अच्छा लगे तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। Android Mobile से सम्बंधित जानकारी के लिए गूगल पर सर्च कीजिये myandroidcity. Thank You.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here