मुख्यपृष्ठ » व्हाट्सएप्प » Whatsapp Hack कैसे होता है इसे हैक होने से कैसे रोके

Whatsapp Hack कैसे होता है इसे हैक होने से कैसे रोके

आज के इस Article में हम आपको Whatsapp Hack कैसे होता है इसे हैक होने से कैसे रोके इसके बारे में जानकारी देने वाले है। क्या आप व्हाट्सएप्प का उपयोग करते हैं, मुझे यकीन है कि आप करते हैं, और सिर्फ आप और मैं ही नहीं, बल्कि 1 billion लोग हैं जो Whatsapp का उपयोग नियमित रूप से अपने दोस्तों और परिवार को Message भेजने के लिए करते हैं। और यह इसकी सच्चाई है कि यह इतना बड़ा बन चुका है कि यह विभिन्न प्रकार के लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के काम के लिए उपयोग किया जाता है। जैसे कुछ लोग इसमें Normal chatting या Information Share करते है, जबकि कुछ लोग इसमें Private Chatting या private Information Share करते है।

बहुत ज्यादा यूजर होने के कारण व्हाट्सएप्प पर भी हैकर्स की नजर रहती है। Hackers विभिन्न तरीकों से आपके Whatsapp Data तक पहुंच सकते हैं, जैसे कि Whatsapp Web के माध्यम से या किसी अन्य डिवाइस पर अपना नंबर दर्ज करके भी hack कर सकते है। आपके Whatsapp को hack करने के और भी कुछ तरीके अपनाए जा सकते है, परंतु वह कौन से तरीके है, इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है।

whatsapp-hack-kaise-hota-hai-ise-kaise-roke

Whatsapp Hack कैसे होता है ?

व्हाट्सएप्प को सिर्फ हैकर्स ही नहीं हैक करते बल्कि आपके आसपास के लोग भी हैक कर सकते है। जैसे – आपकी गर्ल फ्रेंड या आपकी बॉय फ्रेंड। अगर आप एक दूसरे पर शक करते है तब आप उनका व्हाट्सएप्प चैट देखना चाहेंगे। इसके अलावा आपके कई दोस्त हो सकते है जो मौज मस्ती के लिए ही आपका व्हाट्सएप्प हैक कर लें। whatsapp hack कैसे होता है इसका कुछ मुख्य कारण हमने नीचे बताया है। आप इन्हे ध्यान से समझें।

Spy Apps के जरिए हैक किया जा सकता है

आपको यह बात जानना बेहद जरूरी है कि कुछ ऐसे भी Apps उपलब्ध हैं, जो लोगों को अन्य मोबाइलों पर जासूसी करने की अनुमति देता है, जो कि दुसरो के मोबाइल में App को Install करने का एक तरीका खोजते हैं और उसके बाद, वे सभी messages, Call, Logs यह सभी Hack कर सकते हैं। इन सभी Spy Apps में कुछ ऐसे features दिए जाते है कि कोई इसका पता नही लगा सकता और यहां तक ​​कि स्मार्टफोन के मालिक को भी पता नहीं चल पाता है कि यह ऐप उनके फोन में इंस्टॉल है।

Whatsapp Web Scan के जरिए हैक किया जा सकता है

Whatsapp में यह सुविधा है कि यह Whatsapp Web Version प्रदान करता है ताकि आप सीधे अपने PC पर messages को देख सकें। इसका उपयोग करने के लिए, आपको अपने ब्राउज़र पर web.WhatsApp.com टाइप करना होगा और फिर सेटिंग्स mode में Whatsapp Web सेक्शन से अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का उपयोग करते हुए QR कोड को स्कैन करना होगा।

whatsapp-web

लेकिन व्हाट्सएप्प वेब की यह सुविधा आपके खिलाफ भी काम कर सकता है। अगर किसी को आपके स्मार्टफोन की पकड़ कुछ सेकंड के लिए मिलती है तो वह अपने PC पर QR Code स्कैन कर सकता है और आपके Whatsapp से जुड़ा रह सकता है। व्हाट्सएप द्वारा Whatsapp Web पर फीचर्स की उपलब्धता बढ़ने से खतरा और भी अधिक बढ़ रहा है।

Number बदलकर हैक किया जा सकता है

यह Whatsapp की एक विशेषता भी है की Number बदलकर इसका उपयोग आपके व्हाट्सएप को हैक करने के लिए किया जा सकता है। Whatsapp किसी को भी व्हाट्सएप में अपने फोन नंबर बदलने की अनुमति देता है, इसके लिए जरूरी है कि पुराने नंबर पर OTP भेजा जाए जिसे आपको व्हाट्सएप में डालना है। लोगों को OTP प्राप्त होती है जो आप अपने फोन पर प्राप्त करते हैं और सफलतापूर्वक व्हाट्सएप नंबर बदलते हैं और इसे अपने फोन पर इंस्टॉल करते हैं।

कुछ hackers ऐसे भी होते है कि वह आपका number बदलकर आपके OTP से आपका whatsapp hack कर सकते है। हालांकि यह उन्हें पुराने messages तक पहुंच नहीं देता है, यह अभी भी एक रास्ता है क्योंकि वे आपकी list में किसी को भी messages भेजने या भविष्य के किसी भी messages को प्राप्त करने की क्षमता प्राप्त करते हैं।

अपने Whatsapp को Hack होने से कैसे रोकें ?

यह कई कारणों में से एक है कि Whatsapp हमेशा hack होने की चपेट में रहता है, नीचे दिए गए Points को ध्यान से पढ़िए यहां पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपना Whatsapp Account को हैक होने से बचा सकते है।

अपना Whatsapp Lock करे

भले ही आपके स्मार्टफोन में Phone Lock हो और फिर आपके फोन में फिंगरप्रिंट लॉक भी हों, फिर भी Whatsapp App को लॉक करना समझदारी है। कुछ स्मार्टफोन ऐसे हैं जिनमें यह inbuilt फीचर मिला है जहां आप अपने personal app को लॉक कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके phone में यह Feature नही है तो आप Play Store से थर्ड पार्टी ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके Whatsapp को सुरक्षा की एक extra Level प्रदान की जाएगी।

whatsapp-lock

Unknown लोगो के साथ अपना फ़ोन Share न करे

अपने फोन को उन लोगों के साथ Share न करें जिन्हें आप नहीं जानते, जैसा कि हमने बताया है कि अगर किसी को आपके smartphone की कुछ सेकंड के लिए पकड़ मिलती है तो क्या किया जा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इस बात से अवगत रहें और अपने फोन को दूसरों के साथ Share करते समय हमेशा सावधानी बरतें।

2 Step Verification On करे

यह Whatsapp के लिए काफी मददगार साबित होता है। यदि आप 2 step verification On करते है तो यह एक हैकर को आपके messages को आपके account तक पहुंचने के बहुत लंबे समय तक देखने में सक्षम होने से रोक देगा। Whatsapp पर यह Setting enable करने के लिए, सबसे पहले आप Setting पर जाइए फिर आप Account को select कीजिए और फिर 2-स्टेप Verification पर जाएं।

two-step-verification

Unknown sources App को ब्लॉक रखे

यह सेटिंग सुरक्षा की एक Extra Level प्रदान करने में उपयोगी हो सकती है क्योंकी Unknown Sources  से आपके फोन पर APK इंस्टॉलेशन की अनुमति नहीं दी जाती है। Apps केवल Play Store से इंस्टॉल किए जा सकते हैं जो आमतौर पर ऐसे स्पायवेयर Apps से फ्री होते हैं।

सारांश – तो हमने आपको आज Whatsapp Hack कैसे होता है इसे हैक होने से कैसे रोके इसकी पूरी विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा। अगर व्हाट्सएप्प सिक्योरिटी एवं प्राइवेसी से सम्बंधित आपको और प्रश्न है तब नीचे कमेंट बॉक्स में उसे पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे। मिलते है ऐसी ही एक उपयोगी व्हाट्सएप्प की जानकारी के साथ। थैंक यू !

2 thoughts on “Whatsapp Hack कैसे होता है इसे हैक होने से कैसे रोके”

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें