मुख्यपृष्ठ » व्हाट्सएप्प » Whatsapp Hack को कैसे हटाए जानिये सरल तरीका

Whatsapp Hack को कैसे हटाए जानिये सरल तरीका

Whatsapp hack ko kaise hataye : अधिकांश लोगों ने एक सवाल पूछा है और वह सवाल ये कि हमारे व्हाट्सएप को किसी ने हैक कर लिया है हमारी डाटा लीक हो रही है अब हम क्या करें ? दोस्तों जब भी हमारे व्हाट्सएप की डाटा लीक होने लगती है, तब हमें यह एहसास होता है कि हमारा व्हाट्सएप हैक हो चुका है। इसके बाद हमारे मन में यह सवाल आता है कि अब हम क्या करें। यहाँ आपको इसी की जानकारी देने वाले है और सरल तरीके से बताने वाले है कि व्हाट्सएप्प हैक को कैसे हटाए ?

दोस्तों, सबसे पहले यह पता करना चाहिए कि हमारा व्हाट्सएप हैक हुआ है तो किस वजह से हुआ है। बहुत सारे तरीके होते हैं व्हाट्सएप हैक करने के। इसमें से जो मुख्य तरीका है जिसके द्वारा सबसे ज्यादा हैक किया जा रहा है वो आपको बताऊंगा। आजकल व्हाट्सएप्प हैक करने के मुख्य 4 तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। तो चलिए बारी बारी से इन सभी तरीकों के बारे में बताते है और जानते है ऐसे हैक को कैसे हटाते है ?

1. व्हाट्सएप्प वेब

व्हाट्सएप्प हैक करने का पहला सरल तरीका है व्हाट्सएप्प वेब। अपने व्हाट्सएप के राइट साइड में 3 डॉट में क्लिक कीजिये। वहां पर आपको Whatsapp Web का ऑप्शन मिलता है। यह फीचर के द्वारा किसी के भी whatsapp chat, फोटो, वीडियो को वेब के माध्यम से पढ़ा जा सकता है। ऐसे में अगर कोई भी आपका फोन ले लेता है और व्हाट्सएप वेब ओपन करके अपने फोन में क्यूआर कोड स्कैन कर लेता है तो ऐसे में आपका व्हाट्सएप हैक हो जाता है।

whatsapp-web-hack

अगर आपका व्हाट्सएप इस कारण से हैक हुआ है अपने व्हाट्सएप की मेनू ओपन करके whatsapp web ऑप्शन को सेलेक्ट करें। whatsapp web पर आप देखिए अगर LogOut लिखा हुआ है, इसका मतलब आपका व्हाट्सएप हैक है। इसे हटाने के लिए LogOut ऑप्शन पर टैप कीजिये। अगर व्हाट्सएप्प वेब में क्यूआर कोड स्कैन करने का ऑप्शन आ रहा है इसका मतलब आपका व्हाट्सएप्प किसी दूसरे माध्यम से हैक हुआ है। चलिए अन्य तरीकें के बारे में जानते है।

2. व्हाट्सएप का चैट बैकअप सेटिंग

आपके व्हाट्सएप्प की डाटा लीक होने का बड़ा कारण आपके व्हाट्सएप का चैट बैकअप सेटिंग हो सकता है। अगर किसी ने आपका फोन लिया हो और आपके फोन में गूगल ड्राइव में अपना ईमेल से लॉगइन करके और आपके व्हाट्सएप में चैट बैकअप में अपना ईमेल डाल दिया होगा। ऐसी स्थिति में आप जो भी चैटिंग करेंगे, जो भी फोटो वीडियो सेंड या रिसीव करेंगे वह सभी गूगल ड्राइव में बैकअप होंगे। अगर ये बैकअप किसी के पास चला जाता है तब उसको कोई भी थोड़ा सा एडवांस व्यक्ति को आसानी से पढ़ सकता है।

whatsapp-chat-backup-hack

तो अब आपको यहां पर क्या करना है, सबसे पहले फ़ोन की सेटिंग में जाकर चैट सेटिंग में जाइये। उसके बाद आप चैट बैकअप में जाकर यह देखिए कि जो चैट बैकअप की सेटिंग है उसमें किसका ईमेल जुड़ा हुआ है। वो ईमेल किसी और का तो नहीं है। अगर किसी और का है, तो आप उसे तुरंत रिमूव कर दीजिए। अगर किसी का भी नहीं है तो कोई बात नहीं। अगर आपका है तो ये बहुत अच्छी बात है। अगर आपका ईमेल आई जुड़ा है तो इस बात का ध्यान रखें कि उस ईमेल आई डी का पासवर्ड आपके पास ही होना चाहिए किसी और के पास नहीं।

3. अननोन लिंक पर क्लिक करना

आजकल ये व्हाट्सएप्प हैक करने का बहुत ही सामान्य और सरल तरीका है। बहुत लोग ऐसी गलतियां करते हैं कि व्हाट्सएप पर किसी अननोन लिंक पर क्लिक कर देते है। या ऐसी लिंक ई-मेल पर भी आते हैं अगर आपने किसी भी ऐसे ईमेल लिंक पर क्लिक कर दिया तो हो सकता है आपके फोन में कोई वायरस आ जाए और आपके फोन के साथ-साथ आपका व्हाट्सएप भी हैक हो सकता है।

whatsapp-unknown-link-hack

अगर आपका व्हाट्सएप्प इस वजह से हैक हुआ है तब इसे हटाने के लिए मैं आपको सिर्फ आपके अपने फोन को पूरा फॉर्मेट मारने की सलाह दूंगा। हाँ फॉर्मेट करने से पहले आप अपने महत्वपूर्ण डाटा का बैकअप ले सकते है। पूरा फॉर्मेट करने के बाद अपने सारे अकाउंट को फिर से बनाना है और सभी के पासवर्ड चेंज करना है। उसी तरह को व्हाट्सएप के लिए भी नई अकाउंट बनाना होगा।

4. स्पाई (spy) एप्प का उपयोग

व्हाट्सएप्प को हैक करने का यह तरीका बहुत ज्यादा खतरनाक है और बहुत लोग ऐसा करते भी है। आजकल स्पाई एप्प यानि मॉनिटरिंग के लिए आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगे। ऐसी सर्विस के द्वारा व्हाट्सएप्प के साथ साथ आपका पूरा मोबाइल हैक किया जा सकता है। अगर ऐसी स्पाई एप्प को आपके फोन में ऐड कर दिया जय तब आपको बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा। इसके बाद आपके फोन में जितनी भी चीजें हैं वह सब कोई और दूर बैठा इंसान देख रहा होगा। आप के व्हाट्सएप के चैट हिस्ट्री से लेकर फोटो और आपके वीडियो कॉल को भी वह देख सकता है।

ऐसी स्थिति में आपको क्या करना है ? इसके लिए पहला तरीका ये है कि आप अपने फोन की सेटिंग में जाइए और उसके बाद जाइए आप Google ऑप्शन को सेलेक्ट करें। फिर आप Security विकल्प को सेलेक्ट करें। अब आपको Google Play Protect ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। यहाँ आपको सबसे ऊपर Scan का ऑप्शन दिखेगा। इसके द्वारा आप अपने फ़ोन को स्कैन कर लीजिये। अगर आपके फोन में कोई भी ऐसा स्पाई एप्प हुआ जो हाईड है तो वो दिखाई देने लगेगा। ऐसे सभी स्पाई एप्स को अनइनस्टॉल कर सकते।

whatsapp-spy-app-hack

अगर आपको यहां पर कोई भी ऐसा ऐप नहीं दिखाई देता तब आप अपने दिल की तसल्ली के लिए दूसरा तरीका उपयोग कर सकते है। इसमें आप अपने पूरे फोन को फॉर्मेट मार लीजिए। उसके बाद अपने फिर से व्हाट्सएप पर चालू करके और उसमे two स्टेप वेरिफिकेशन को ऐड कर लीजिए इसके बाद बेफिकर होकर अपना व्हाट्सएप्प यूज़ करते रहें।

सारांश – व्हाट्सएप हैक को हटाने के लिए यहाँ पर मैंने आपको बताएं चारों तरीके बताये है। ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए इसके बारे में भी आसान तरीका बताया है। अगर फिर भी आपके मन में कोई कंफ्यूजन है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे। मिलते है whatsapp की ऐसी ही एक नई उपयोगी जानकारी के साथ। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें