मुख्यपृष्ठ » व्हाट्सएप्प » Whatsapp की Security कैसे करें 8 जरुरी सुरक्षा सेटिंग

Whatsapp की Security कैसे करें 8 जरुरी सुरक्षा सेटिंग

Whatsapp की Security कैसे करें इसकी पूरी जानकारी यहाँ बताने वाले है। व्हाट्सएप्प यूजर के लिए यहाँ हम 8 जरुरी सुरक्षा सेटिंग की जानकारी देंगे जो सभी को जानना बहुत ही आवश्यक है। आज ऐसा कुछ ही स्मार्टफोन होगा जिसमे व्हाट्सएप्प installed ना हो। इसकी लोकप्रियता बढ़ने के साथ साथ security का खतरा भी बढ़ने लगा है। आज हमारे आसपास ऐसे बहुत से मामले मिल जायेंगे जिसमें किसी का व्हाट्सएप्प हैक हो गया हो। इसका मुख्य कारण यूजर का सिक्योरिटी के प्रति ध्यान नहीं देना है।

व्हाट्सएप्प की ओर से लगातार सिक्योरिटी फीचर प्रदान किया जा रहा है जिससे यूजर को कोई नुकसान उठाना ना पड़े। लेकिन यूजर व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल तो करते है लेकिन सिक्योरिटी सेटिंग की ओर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में उनके चैट, फोटो वीडियो लीक होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए हमने यहाँ व्हाट्सएप्प की सिक्योरिटी के लिए 8 सुरक्षा सेटिंग बता रहे है। एक व्हाट्सएप्प यूजर होने के नाते ये सभी सेटिंग आपको जरूर चेक करना चाहिए।

01. Whatsapp Security ऑप्शन On रखें

बहुत लोग व्हाट्सएप्प का उपयोग करते है लेकिन इसकी सबसे पहली और जरुरी सेटिंग को कभी चेक ही नहीं करते। क्या आप नहीं चाहते कि आपके द्वारा किये जा चैट, भेजे जा रहे फोटो और वीडियो को कोई अन्य व्यक्ति देख और सुन ना सकें ? शायद हम सभी चाहते होंगे। व्हाट्सएप्प ने इसीलिए एन्ड तो एन्ड एन्क्रिप्शन की सुविधा दिया है जिससे खुद व्हाट्सएप्प भी आपके चैट को नहीं पढ़ सकता।

तो अगर आप ये सिक्योरिटी अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट पर ऑन करना चाहते हो तब इसके लिए मेनू (तीन लाइन) को ओपन करें। इसके बाद Account>Security में जाइये। फिर Show Security notification ऑप्शन को इनेबल कर दें। इससे आपको व्हाट्सएप्प पर सभी सिक्योरिटी जानकारी मिलती रहेगी।

whatsapp-security-on

02. Two Step Verification On रखें

व्हाट्सएप्प पर टू स्टेप वेरीफिकेशन फीचर आपको मिलता है। ये whatsapp की सबसे एडवांस सिक्योरिटी सुविधा है। अगर ये फीचर आपने ऑन करके रखा है तब आपके नंबर से को अन्य व्यक्ति व्हाट्सएप्प के लिए उपयोग नहीं कर सकता है। अगर कोई अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए OTP भी प्राप्त कर लेता है तब भी उसे 2 स्टेप वेरिफिकेशन कोड की जरूरत पड़ेगी। इसलिए हमेशा अपने व्हाट्सप्प पर ये फीचर को इनेबल रखें।

Whatsapp account में two step verification इनेबल करने के लिए मेनू (तीन लाइन) को ओपन करें। इसके बाद Setting>Account>Two-Step Verification में जाएँ। इसके बाद नीचे दिए गए ENABLE बटन से इसे ऑन कर दें।

two-step-verification

03. Fingerprint Lock को ऑन करें

बहुत इंतजार के बाद व्हाट्सएप्प ने फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन दे दिया है। अब आप अपने व्हाट्सएप्प को फिंगरप्रिंट लॉक लगाकर सिक्योर कर सकते हो। इस सेटिंग को इनेबल करने के बाद आपके whatsapp को जब भी ओपन करेंगे, आपसे फिंगरप्रिंट माँगा जायेगा। अब कोई अन्य व्यक्ति आपके मर्जी के बिना आपका व्हाट्सएप्प चोरी चुपके नहीं खोल पायेगा। लेकिन दें कि ये सेटिंग उन फ़ोन में ही काम करेगा जिस फ़ोन में फिंगरप्रिंट की सुविधा है।

तो अपने व्हाट्सएप्प में फिंगरप्रिंट लॉक ऑन करने के लिए मेनू (तीन लाइन) को ओपन करें। इसके बाद Account>Privacy>Fingerprint Lock ऑप्शन में जाइये। इसके बाद इसे इनेबल करके अपने हिसाब से ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

whatsapp-fingerprint-lock

04. Whatsapp Web ऑप्शन को चेक करते रहे

हमें व्हाट्सएप वेब की सुविधा मिलता है। इस सुविधा का अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है और बुरा भी। इसलिए हमेशा इस पर नजर रखा करिए कि कहीं इस पर Log Out तो लिखा हुआ नहीं आ रहा है। अगर लॉगआउट लिखा आता है, तब इसका मतलब यह है कि आपका व्हाट्सएप किसी और कंप्यूटर या फिर किसी और के फोन में चल रहा है। इससे आपके द्वारा किये जा रहे चैट, भेजे जा रहे फोटो और वीडियो को कोई अन्य व्यक्ति भी पढ़ और देख रहा है।

व्हाट्सएप्प वेब फीचर को चेक करने के लिए मेनू (तीन लाइन) को ओपन करें इसके बाद Whatsapp Web ऑप्शन को सेलेक्ट करें। यहाँ अगर QR कोड स्कैन का ऑप्शन दिखाई दे रहा है तब कोई बात नहीं। लेकिन अगर logout दिखाई दे रहा है तब फ़ौरन लॉगआउट कीजिये।

whatsapp-web-setting

05. Chat Backup ऑप्शन को चेक करें

चैट बैकअप के लिए व्हाट्सएप्प में गूगल अकाउंट का विकल्प देता है। इससे आप अपने पुराने चैट को जब चाहे तब वापस ला सकते है। यहाँ आपको चेक करना है कि गूगल ड्राइव बैकअप में ईमेल आई डी आपका ही है ना। अगर किसी ने आपके गूगल ड्राइव बैकअप ऑप्शन में अपना मेल आईडी डाल दिया तब आपके सभी चैट का बैकअप उसके ईमेल में स्टोर होने लगेगा। इससे वो आपके सभी डाटा को पढ़ सकता है।

व्हाट्सएप्प की chat बैकअप ऑप्शन को चेक करने के लिए सबसे पहले मेनू (तीन लाइन) को ओपन कीजिये। इसके बाद Chats>Chat Backup>Google Account में जाइये। यहाँ चेक कीजिये कि ये ईमेल आई डी आपका ही है।

chat-backup-setting

06. Profile Photo (DP) सेटिंग चेक करें

हम सभी व्हाट्सएप्प पर प्रायः खुद की फोटो लगाते है। आप जानते ही होंगे कि बिना नंबर सेव किए किसी से भी हम व्हाट्सएप पर चैटिंग कर सकते हैं। अगर आपने प्रोफाइल फोटो को पब्लिक किया हुआ है तब कोई भी आपके फोटो को देखकर पहचान सकता है। इसके साथ ही आपके फोटो का उपयोग करके किसी अन्य को टारगेट कर सकता है। इसलिए अपनी डीपी सेटिंग जरूर करें।

Profile photo को हमेशा My Contact सेटिंग करके रखें। इसलिए लिए मेनू (तीन लाइन) को ओपन कीजिये। इसके बाद Account>Privacy>Profile Photo>My Contact सेट करें। अब आपकी डीपी सिर्फ आपके कांटेक्ट के लोग हो देख सकेंगे।

dp-setting

07. व्हाट्सएप्प को लॉक करके रखें

हम अपने मोबाइल की होमस्क्रीन को लॉक करके रखते ही है। इसके साथ ही आप अपने व्हाट्सएप्प को भी अलग पासवर्ड के द्वारा लॉक करके रखें। इससे कोई भी व्यक्ति आपके whatsapp को ओपन नहीं कर पायेगा। हमने ऊपर आपको बताया ही है कि व्हाट्सप्प वेब फीचर से कैसे आपका व्हाट्सप्प अकाउंट हैक हो सकता है। इससे बचने के लिए हमेशा अपने व्हाट्सप्प को लॉक लगाकर रखें।

आजकल के फ़ोन में डिफ़ॉल्ट लाकर आने लगा है। अगर आपके फ़ोन में पहले से ही ये सुविधा नहीं है तब आप गूगल प्ले स्टोर से लाकर ऐप्स डाउनलोड कर सकते है। इसके द्वारा आप अपने व्हाट्सप्प को पिन, पैटर्न या फिंगर प्रिंट लॉक लगा सकते है।

whatsapp-lock

08. नकली (फेक) व्हाट्सएप्प का उपयोग ना करें

आजकल बहुत लोग जो गलती कर रहे हैं वह है नकली व्हाट्सएप का यूज करना। आप शायद ये सोच रहे होंगे कि अब ये नकली व्हाट्सएप क्या है ? नकली व्हाट्सएप्प यानि व्हाट्सएप्प की ही तरह सर्विस प्रदान करने वाला कोई अन्य एप्प जैसे – जीबी व्हाट्सएप, व्हाट्सएप प्लस। इस तरह के जितने भी मोड वर्जन है यह सभी नकली व्हाट्सएप है। इनको अगर आप यूज करते हैं तो आप बिल्कुल भी सिक्योर नहीं है। आपका व्हाट्सएप प्राइवेट चैट, वीडियो कॉलिंग वगैरह सभी कुछ हैक हो सकता है।

अगर आप नकली व्हाट्सएप्प का उपयोग कर रहे है तब इसे अभी से यूज़ करना बंद कर दें। अगर आप इसे यूज़ करने के बाद ऑफिसियल व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते है तब बहुत चांसेस है कि आपका नंबर बैन हो जायेगा। इसलिए अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी का ख्याल रखते हुए केवल गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किये गए एप्प का ही इस्तेमाल करें।

fake-whatsapp

इन सभी सभी सिक्योरिटी सेटिंग को चेक करने के बाद आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट काफी हद तक सुरक्षित हो जायेगा। व्हाट्सएप्प भी लगातार नए नए सिक्योरिटी फीचर लाता जा रहा है। आने वाले अपडेट आपको इन वेबसाइट में मिलेंगे। इसलिए इस पेज को बुकमार्क करके जरूर रखें।

सारांश -: Whatsapp की Security कैसे करें, इसके लिए 8 जरुरी सुरक्षा सेटिंग की पूरी जानकारी यहाँ सरल भाषा में बताया है। उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आया होगा। व्हाट्सएप्प से सम्बंधित टिप्स एवं ट्रिक्स लगातार इस वेबसाइट में अपडेट करते है। इसलिए myandroidcity.com पर विजिट करते रहें। मिलते है एक नई उपयोगी जानकारी के साथ। थैंक यू !

2 thoughts on “Whatsapp की Security कैसे करें 8 जरुरी सुरक्षा सेटिंग”

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें