Whatsapp Par Last Seen (Online) Hide Kaise Kare

0

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप whatsapp use करते ही होंगे। इसके फ़ीचर और सिक्योरिटी के बारे में आप अच्छी तरह जानते भी होंगे। ये कम समय में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सोशल मैसेंजर एप्प है। इसक मुख्य कारण इसके कमाल की फीचर्स ही है। लगातार ये अपने यूज़र्स को नए अपडेट भी देता रहता है। फीचर्स के साथ-साथ सिक्योरिटी के लिए व्हाट्सप्प हमें अपनी privacy कण्ट्रोल करने की आजादी देता है। इसी से रिलेटेड इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि whatsapp पर last seen hide कैसे करे ?

whatsapp-last-seen-online-hide

आप जब भी अपने किसी friends से chat करने के लिए उसके प्रोफाइल ओपन करते है, तब उसके प्रोफाइल में online या last seen दिखाई देता है। इससे पता लग जाता है कि वो अभी whatsapp पर online है या कितने समय online थे।

बहुत से ऐसे भी friends होते है, जो ये शिकायत करते रहते है कि whatsapp पर online होकर भी reply नहीं किया। ऐसा condition गर्लफ्रेंड & बॉयफ्रेंड के मामले में ज्यादा होता है।  😀

तो अगर आप नहीं चाहते कि आपके online या last seen को कोई देख पाए तो ऐसा कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बता रहे है कि whatsapp online को hide कैसे करे ? बस आपको एक सिंपल privacy सेटिंग करना पड़ेगा। तो चलिए शुरू करते है।

Whatsapp Par Online Hide Kaise kare Hindi Me

Whatsapp पर last seen hide यानि online status hide करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप्प को ओपन कीजिये। अब नीचे स्क्रीनशॉट की तरह ऊपर मेनू विकल्प (तीन लाइन) पर टैप कीजिये, उसके बाद Settings विकल्प में जाइये।

whatsapp-last-seen-online-hide

अगले स्टेप में Account विकल्प पर टैप कीजिये –

 

फिर स्क्रीनशॉट की तरह Privacy ऑप्शन पर जाइये –

whatsapp-last-seen-online-hide

अब सबसे ऊपर Last seen के ऑप्शन पर टैप कीजिये –

whatsapp-last-seen-online-hide

अब यहाँ Nobody ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये –

whatsapp-last-seen-online-hide

अब whatsapp पर last seen hide हो जायेगा। आपको कोई नहीं देख पायेगा कि आप कब और कितने समय पहले  online थे। अगर आप अपने फ्रेंड्स को ये स्टेटस show कराना चाहते है तो Nobody की जगह My contacts विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

एक बात का ध्यान रखें कि जब आप अपने whatsapp पर online hide करेंगे तो आप भी किसी दूसरे का last seen स्टेटस नहीं देख पाएंगे। सिंपल शब्दों में कहूँ तो ना ही आपका लास्ट सीन कोई दूसरा देख पायेगा और ना ही आप किसी दूसरे का देख पाएंगे।

इस तरह हम एक सिंपल privacy setting के द्वारा whatsapp par last seen hide कर सकते है। अगर इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी आये या आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें।

व्हाट्सप्प से सम्बंधित ये पोस्ट भी पढ़िये

» व्हाट्सप्प पर नंबर ब्लॉक & अनब्लॉक कैसे करे ? 

» गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का Whatsapp चैट रीड कैसे करे बिना उसे पता चले

» व्हाट्सप्प पर मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे ? बिना ग्रुप खोये

» 5 मजेदार & फनी व्हाट्सप्प ट्रिक्स हिंदी में

Whatsapp par last seen (online) hide कैसे करे, इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन दिया गया है। एंड्राइड मोबाइल से सम्बंधित सभी टिप्स & ट्रिक्स के लिए गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here