Whatsapp पर गलती से भेजे गए Message को Delete कैसे करे

6

Whatsapp पर एक से बढ़कर एक बेहतरीन features है, जिसका whatsapp users enjoy भी कर रहे होंगे। लेकिन इसमें एक कमी था। वो ये कि अगर गलती से हमसे किसी को message send हो जाये तो हम उसे delete नहीं कर सकते थे। हमारे पास सिर्फ sorry बोलने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं था। लेकिन whatsapp ने एक बड़ा अपडेट दिया है। अब हम बहुत आसानी से whatsapp पर भेजे गए message को delete कर सकते है। तो चलिए इस पोस्ट में आपको बताते है कि whatsapp पर गलती से भेजे गए message, photo, video को delete कैसे करे ?

बहुत बार ऐसे case आये है कि कोई whatsapp group में किसी के द्वारा आपत्ति जनक पोस्ट कर दिए। अब ये अनजाने में हुआ या जानबूझकर जिस भी conditions में send हुए हो। अब ऐसे मैसेज को आप सभी ग्रुप मेंबर के व्हाट्सप्प से डिलीट कर सकते है।

व्हाट्सप्प ने delete for everyone का विकल्प दे दिया है। अब इस विकल्प के द्वारा गलती से भेजे गए messages को delete कर पाएंगे। इस फीचर को पाने के लिए सबसे पहले अपने whatsapp को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करना होगा।

तो चलिए आगे बढ़ने से पहले यहाँ से आप अपडेट कर लीजिये। फिर whatsapp पर मैसेज डिलीट कैसे करना है इसकी जानकारी देंगे।

Update Whatsapp

Whatsapp पर Send किये गए Messages को Delete करने का तरीका

आगे बढ़ने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी दे देते है –

» Delete for everyone का विकल्प तभी काम करेगा जब सामने वाला यानि जिसको मैसेज send हुआ है वो भी whatsapp का लेटेस्ट वर्शन का use कर रहे होंगे।

» Message सेंड होने के 7 मिनट के पहले ही आप उस मैसेज को डिलीट कर पाएंगे। अगर मैसेज भेजे हुए 7 मिनट से ज्यादा समय हो चुका होगा तो मैसेज डिलीट नहीं हो सकेगा।

यानि आपको जैसे ही पता चले कि आपने किसी और को मैसेज सेंड कर दिया है या कुछ आपत्तिजनक पोस्ट हो गया है तो तुरंत उस मैसेज को 7 मिनट के अंदर डिलीट कर देना है।

किसी भी मैसेज, फोटो, वीडियो को डिलीट करने के लिए उस पर long press (कुछ देर दबाकर रखना) कीजिये। अब ऊपर Delete आइकॉन आएगा उस पर टैप कीजिये। नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है –

whatsapp-messages-delete-kaise-kare

अब अपडेटेड व्हाट्सप्प वर्शन पर Delete for me, cancel & Delete for everyone का विकल्प मिलेगा। सभी के व्हाट्सप्प से डिलीट करने के लिए Delete for everyone ऑप्शन पर टैप कीजिये –

whatsapp-messages-delete-kaise-kare

जैसे ही आप Delete for everyone करेंगे, आपके उस मैसेज के जगह You deleted this message लिखा आएगा। नीचे स्क्रीनशॉट की तरह –

whatsapp-messages-delete-kaise-kare

ये मैसेज जिसको रिसीव हुआ था उसके व्हाट्सप्प पर भी डिलीट हो जायेगा और मैसेज के जगह उसके व्हाट्सप्प पर This message was deleted लिखा आएगा।

whatsapp-messages-delete-kaise-kare

इस तरह हम whatsapp group या personal chat में गलती से भेजे गए message, photo, video को delete कर सकते है। इस पोस्ट में स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश किया है। अगर आपको किसी भी तरह की problems आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखिए।

व्हाट्सप्प से सम्बंधित ये पोस्ट भी पढ़िए

» व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन (ऑनलाइन) स्टेटस हाईड कैसे करे

» गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का Whatsapp चैट रीड कैसे करे बिना उसे पता चले

» व्हाट्सप्प पर नंबर ब्लॉक & अनब्लॉक कैसे करे ? 

» 5 मजेदार & फनी व्हाट्सप्प ट्रिक्स हिंदी में

» व्हाट्सप्प पर मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे ? बिना ग्रुप खोये

Whatsapp पर गलती से भेजे गए message, photo, video को delete कैसे करे ? इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन की सुविधा उपलब्ध है। Thank You !

6 COMMENTS

    • सर, जल्द ही whatsapp पर अपडेट आ रहा है। उसके बाद डिलीट करने का टाइम बढ़ जायेगा।

    • सर, क्या आप whatsapp passcode भूल गए है ? प्लीज अपनी प्रॉब्लम थोड़ा क्लियर बताइये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here