मुख्यपृष्ठ » व्हाट्सएप्प » WhatsApp Web का मतलब क्या है

WhatsApp Web का मतलब क्या है

WhatsApp Web का मतलब क्या है : अभी के समय में ज्यादातर लोग व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। शायद आप भी करते होंगे। WhatsApp के ऐप को इस्तेमाल करते वक्त आपने सेटिंग में शायद कई बार व्हाट्सएप्प वेब के फीचर को देखा होगा। परंतु क्या आप जानते हैं कि यह WhatsApp Web क्या होता है ? और Whatsapp Web कैसे इस्तेमाल करें ? यदि नहीं, तो जानकारी के लिए बता दें कि आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं।

व्हाट्सएप एक बहुत ही उपयोगी मैसेजिंग ऐप है और व्हाट्सएप पर हमें कई फीचर देखने को मिल जाते हैं। जिनमें से Whatsapp Web भी एक है। व्हाट्सप्प वेब के माध्यम से व्हाट्सएप को हम कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में चला सकते हैं। इसके जरिए हम बिना कोई ओटीपी या फिर मोबाइल नंबर  डाले, केवल Qr Code को स्कैन करके कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप्प को इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन को मोबाइल में इस्तेमाल करना तो बेहद ही आसान है, परंतु जब बात कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप को चलाने की आता है तब वह बहुत मुश्किल लगता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हम WhatsApp Web फीचर के जरिए व्हाट्सएप को वेब के फॉर्मेट में कंप्यूटर या लैपटॉप में आसानी से चला सकते हैं। तो चलिए WhatsApp Web का मतलब क्या है और इसे कैसे चलाये इसके बारे में विस्तार में जानते हैं।

whatsapp-web-ka-matlab-kya-hota-hai

WhatsApp Web का मतलब क्या है ?

WhatsApp Web व्हाट्सएप एप्लीकेशन का ही एक बहुत ही अच्छा और उपयोगी फीचर है। व्हाट्सएप्प वेब को हम डेस्कटॉप व्हाट्सप्प का ही एक वेब वर्शन कह सकते हैं। इसके माध्यम से हम WhatsApp को Computer या फिर Laptop में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हाट्सप्प वेब को इस्तेमाल करने के लिए हमें कोई सॉफ्टवेयर लैपटॉप या कंप्यूटर में डाउनलोड नहीं करना पड़ता है।

व्हाट्सएप्प वेब फीचर के जरिए कंप्यूटर या लैपटॉप के ब्राउज़र में हम WhatsApp को बेहद ही आसानी से बिना डाउनलोड किए इस्तेमाल कर सकते हैं। WhatsApp Web को व्हाट्सएप कंपनी ने 21 जनवरी 2015 को एंड्रॉयड डिवाइस के लिए लांच किया था। उसके बाद जब यह फीचर बहुत लोकप्रिय होता गया, तब इसे आईओएस डिवाइस के लिए भी लॉन्च कर दिया गया था। व्हाट्सप्प वेब को कंप्यूटर में इस्तेमाल करने वक्त हमें कोई ओटीपी की भी जरूरत नहीं पड़ती।

व्हाट्सप्प को जब हम WhatsApp Web फीचर के माध्यम से कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में इस्तेमाल करते है, तब हमें किसी भी प्रकार का लॉगिन डिटेल नहीं देना पड़ता है। इस फीचर को कंप्यूटर या लैपटॉप में इस्तेमाल करने के लिए हमें केवल WhatsApp के Qr Code को स्कैन करना पड़ता है। उसके बाद हम बेहद आसानी से व्हाट्सएप को कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप्प वेब को जब हम कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में इस्तेमाल करते है, तब हमें इसमें लगभग सभी तरह के फीचर फीचर देखने को मिल जाते हैं। शिवाय Voice और Video Call के। WhatsApp Web पर हम डार्क मोड को भी इस्तेमाल कर सकते है। ध्यान दें कि जब मोबाइल पर व्हाट्सएप चलता रहता है, केवल तभी WhatsApp Web को कंप्यूटर या लैपटॉप में एक्सेस कर पाते हैं, अन्यथा नहीं।

WhatsApp Web कैसे चलाएं ?

WhatsApp Web क्या है, यह तो आप जान ही गए होंगे परंतु क्या आप कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प वेब का इस्तेमाल कैसे करें, इसके बारे में जानते हैं ? यदि नहीं, तो आपको जानकारी के लिए बता दे कि इसको कंप्यूटर में इस्तेमाल करना व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाने से भी ज्यादा आसान है। व्हाट्सएप्प वेब को चलाने के लिए नीचे बताये गए स्टेप का पालन करें –

  • WhatsApp Web फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको सर्वप्रथम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की ब्राउज़र में जाकर Web.WhatsApp.Com वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा।
  • व्हाट्सप्प वेब को ओपन करने के बाद आपके सामने एक Qr Code ओपन होगा। उसके बाद आपको अपने मोबाइल में Whatsapp को ओपन करना होगा।
whatsapp-web-kaise-chalaye
  • मोबाइल में WhatsApp को ओपन कर लेने के बाद आपको ऊपर 3 डॉट्स देखने को मिलेगा, उस पर आपको टैप करना होगा।
whatsapp-web-kaise-chalaye
  • 3 डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Pop-up Box ओपन हो जाएगा। उसके बाद आपको WhatsApp Web के ऑप्शन पर टैप करना होगा।  
whatsapp-web-kaise-chalaye
  • Whatsapp Web पर टैप करने के बाद आप एक दूसरे पेज पर चले जाएंगे जहां पर आपको Link A Device का ऑप्शन देखने को मिलेगा। व्हाट्सप्प वेब चलाने के लिए इसी ऑप्शन को टैप करें।
whatsapp-web-kaise-chalaye
  • Link A Device के ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपके सामने एक स्कैनर ओपन होगा फिर आपको उस स्कैनर का प्रयोग करके Web.whatsapp.com वेबसाइट के Qr Code को Scan करना होगा। जैसे ही कोड वेरीफाई होगा, आप Whatsapp Web के जरिए  WhatsApp को अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

व्हाट्सएप्प का मोबाइल पर हमें जितने भी उपयोगी फीचर देखने को मिलता है, वह फीचर भी हमें WhatsApp Web पर मिल जाता है। ये एक बहुत ही अच्छा User Friendly Web App है जिसका इस्तेमाल करके हम बिना कोई सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करें WhatsApp को कंप्यूटर या लैपटॉप पर इस्तेमाल कर पाते हैं।

इसे पढ़ें – व्हाट्सएप कोड भूल जाए तो क्या करें

WhatsApp Web का मतलब क्या है, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल तरीके से हमने विस्तार से यहाँ बताया है। अब कोई भी यूजर व्हाट्सएप्प वेब फीचर का इस्तेमाल आसानी से कर पायेगा। अगर इससे सम्बंधित आपके मन में कोई अन्य सवाल हो या व्हाट्सएप्प के बारे में कोई अन्य जानकारी आपको चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

व्हाट्सएप्प वेब क्या है और इसे कैसे चलाएं, इसकी जानकारी सभी व्हाट्सप्प यूजर के लिए उपयोगी है। इसलिए अगर आप इस जानकारी को whatsapp एवं facebook में शेयर करेंगे, तब अन्य लोगों को भी काफी मदद मिलेगा। इस वेबसाइट पर हम ऐसे ही नई – नई एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। अगर आपको एंड्राइड मोबाइल से सम्बंधित लेटेस्ट जानकारी सबसे पहले चाहिए तब गूगल सर्च बॉक्स में myandroidcity.com सर्च करके यहाँ आ सकते है। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें