CID Ka Full Form : सीआईडी क्या है पूरी जानकारी

2

CID Ka Full Form – cid का फुल फॉर्म हिंदी में : इस पोस्ट में इन सभी टॉपिक को कवर करेंगे – सीआईडी क्या है, cid का पूरा नाम क्या है, CID की स्थापना कब हुई और सीआईडी अफसर कैसे बनते है ?

क्या आपने सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाली प्रसिद्ध धारावाहिक CID देखा है ? अगर हाँ तो आपको ये समझ में जरूर आ गया होगा कि CID आपराधिक मामलों की जाँच करती है। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है या जानना चाहते है कि cid अफसर कैसे बनते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

इस पोस्ट में सीआईडी से सम्बंधित सभी जानकारियों को साझा करने का प्रयास किया गया है। तो चलिए सबसे पहले ये जान लेते है कि सीआईडी क्या है ?

cid-ka-full-form-cid-ki-puri-jankari

CID Kya Hai – सीआईडी क्या है ?

सीआईडी भारत की ऐसी जाँच एजेंसी है जो आपराधिक मामले जैसे – हत्या, चोरी, अपहरण, दंगे के मामले की जाँच करती है। इसका कार्य क्षेत्र राज्य स्तर का होता है यानि CID राज्य स्तर के आपराधिक मामलों की जाँच करती है।

भारतीय पुलिस की जाँच और ख़ुफ़िया विभाग है CID. अगर पुलिस को कोई आपराधिक मामले सुलझाने में दिक्कत आ रही हो तो वो अपने ख़ुफ़िया विभाग यानि CID की मदद लेती है।

CID समान्य ड्रेस में काम करती है जिससे वे ख़ुफ़िया तरीके से किसी भी आपराधिक मामलों का पर्दाफाश कर सकें। सीआईडी पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण यूनिट होता है। इसमें काम करने वाले अफसर को डिटेक्टिव या सीआईडी ऑफिसर कहा जाता है।

CID Ka Full Form – सीआईडी का फुल फॉर्म ?

प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है कि CID का फुल फॉर्म क्या होता है ? ये रहा इसका फुल फॉर्म –

  • C – Crime
  • I – Investigation
  • D – Department

यानि CID का फुल फॉर्म होता है – Crime Investigation Department. इसे आप भूलें नहीं इसलिए इसे नोट करके रख सकते है।

CID Ka Pura Naam – सीआईडी का पूरा नाम हिंदी में ?

चलिए आप हमें हिंदी में सीआईडी का पूरा नाम बताइए ? अगर पता हो तो नीचे कमेंट कीजिये। अगर नहीं पता तो ये रहा इसका पूरा नाम –

सीआईडी का पूरा नाम हिंदी में – अपराध जांच विभाग होता है। अगर कोई पूछे या किसी प्रतियोगी परीक्षा में ये सवाल आये तो ये नाम याद जरूर रखें।

CID Ki Sthapna Kab Hui – CID की स्थापना कब हुई ?

Crime Investigation Department ( CID) की स्थापना ब्रिटिश शासन द्वारा सन 1902 में किया गया था। आज भारत के सभी राज्य के पास अपनी अपराध जांच विभाग है। इस विभाग का संचालन राज्य सरकार करती है। इसके अलावा राज्य का हाई कोर्ट भी किसी आपराधिक मामलों को सुलझाने के लिए CID को आदेशित कर सकती है।

आज सभी राज्यों में लूट, चोरी, हत्या, बलात्कार जैसे बड़े आपराधिक मामले सामने आ रहे है। ऐसे में इन आपराधिक मामलों को सुलझाने में पुलिस और CID महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

सीआईडी अफसर कैसे बने  – CID Kaise Banate Hai

बहुत लोग जानना चाहते है कि CID अफसर कैसे बने ? इसके लिए सबसे पहले आपको स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए अलग अलग चरणों में परीक्षा होती है। जैसे – प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार।

अगर आप CID ज्वाइन करना चाहते है और इसके बारे में कम्पलीट डिटेल जानना चाहते है तो यहाँ से पूरी जानकारी ले सकते है – CID Officer Kaise Bane ?

इसे पढ़ें – CBI Ka Full Form : सीबीआई क्या है पूरी जानकारी

निष्कर्ष (Conclusion)

CID का फुल फॉर्म और सीआईडी क्या है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताया गया है। क्या ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुआ ? क्या आप अपराध जांच विभाग यानि सीआईडी ज्वाइन करना चाहेंगे ? अपना विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर करें।

सीआईडी का पूरा नाम हिंदी में और cid अफसर कैसे बनते है इसके बारे में ये जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को नीचे शेयर बटन के द्वारा व्हाट्सप्प और फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस साइट में Full Form से सम्बंधित ऐसे ही जानकारी शेयर किया जाता है। आप गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते हो। Thank You !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here