मुख्यपृष्ठ » मोबाइल » कौन सा मोबाइल किस देश का है यहाँ देखें

कौन सा मोबाइल किस देश का है यहाँ देखें

कौन सा मोबाइल किस देश का है kaun sa mobile kis desh ka hai : शायद ही आज कोई ऐसा इंसान होगा जो मोबाइल का इस्तेमाल न करता हो, जैसा कि आप सभी लोग जानते ही है कि आज हर किसी के पास मोबाइल होता ही है, फिर चाहे वो छोटा लड़का हो या बूढ़ा इंसान हो। वैसे आप सभी लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल है, लेकिन जब आप नया मोबाइल फ़ोन खरीदने जाते है, तब आप मोबाइल का ब्रांड देखकर ही मोबाइल खरीदते है।

आप सभी लोगो को अपने मोबाइल फ़ोन का ब्रांड नाम तो पता रहता है, परंतु ऐसे बहुत कम लोग है जिन्हें उनके मोबाइल फ़ोन के ब्रांड के साथ यह भी पता होता है कि वह फ़ोन कौन से देश का है। तो यदि आप भी किसी ब्रांड का फ़ोन इस्तेमाल कर रहे है और आपको नही पता कि वह कौन से देश का है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही है। क्योंकि आज हम आपको कौन सा मोबाइल ब्रांड किस देश का है यह बताने वाले है।

kaun-sa-mobile-kis-desh-ka-hai

कौन सा मोबाइल किस देश का है ?

बहुत से लोग ऐसा भी सोचते है कि यदि हमारा देश मोबाइल बनाता है तो वह हमारे देश का नही होता है क्योंकि उस मोबाइल को मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए मोबाइल के कुछ पार्ट्स चीन से मंगवाए जाते है। परंतु ऐसा नही है क्योंकि कोई भी एक देश मोबाइल के पूरे पार्ट्स मैन्युफैक्चरिंग नही करता है, उसे दूसरे देश से कुछ पार्ट्स असेम्बल करना ही पड़ता है।

अब हम आपको नीचे एक एक देश के नाम बताएंगे और उस देश के जो मोबाइल है उनकी लिस्ट भी बताएंगे। तो चलिए सबसे पहले हम हमारे भारत देश के जो मोबाइल है, उनकी लिस्ट आपको बताते है।

भारत देश के मोबाइल कौन से है ?

क्या आपको पता है कि हमारे भारत देश के भी बहुत सारे मोबाइल ब्रांड है, परंतु यह बात बहुत कम लोगो को पता है। बहुत से लोग तो ऐसे भी होते है जो हमारे भारत देश का ही मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करते है और उनको ही नही पता होता है कि वह जो फ़ोन इस्तेमाल कर रहे है वह भारत देश का ही है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर भारत देश के मोबाइल ब्रांड कौन से है।

  1. Lava – लावा
  2. Karbon – कार्बन
  3. Xolo – ज़ोलो
  4. Lyf – लाइफ
  5. Videocon – वीडियोकॉन
  6. Iball – आइबॉल
  7. Celkon – सेलकॉन
  8. Micromax – माइक्रोमैक्स
  9. Intex – इंटेक्स
  10. Jio – जिओ
  11. HCL – एचसीएल
  12. Spice – स्पाइस

चायना देश के मोबाइल फ़ोन कौन से है ?

इन दिनों ज्यादातर लोग चायना देश के ही मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल कर रहे है, परंतु बहुत से लोगो को यह बात पता ही नही है। यदि चायना मोबाइल फ़ोन के मार्किट की बात करे तो यह पिछले कुछ सालों में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया है और इसका मुख्य कारण चायना फ़ोन की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है।

चायना कुछ इस तरह से अपने मोबाइल फ़ोन की एडवर्टिजमेंट कर रहा है कि उसके सबसे ज्यादा फ़ोन भारत मे ही बिक रहे है। चायना की एक मोबाइल फ़ोन कंपनी ऐसी भी है जो अपने ही अलग अलग ब्रांड से मोबाइल फ़ोन लॉन्च कर रही है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर चायना देश के कौन से मोबाइल फ़ोन है।

  1. Vivo – वीवो
  2. OnePlus – वनप्लस
  3. Xiaomi – शाओमी
  4. Realme – रियलमी
  5. Coolpad – कूलपैड
  6. Oppo – ओप्पो
  7. Huawei – हुवाई
  8. Lenovo – लेनोवो
  9. Tecno Mobile – टेक्नो
  10. Gionee – जिओनी
  11. TCL – टीसीएल
  12. ZTE – झेटीई

अमेरिका देश के मोबाइल फ़ोन कौन से है ?

क्या आपको यह पता है कि दुनिया का सबसे बेहतरीन और पॉपुलर फ़ोन अमेरिका बनाता है। शायद आपको पता होगा कि हम किस फ़ोन की बात करे रहे है, यह फ़ोन सबसे महंगा भी बेचा जाता है।

हम जिस फ़ोन की बात कर रहे है वह आईफोन यानी कि एप्पल है, परंतु अमेरिका सिर्फ आईफोन ही नही बनाती है बल्कि इसके और भी बहुत सारे मोबाइल फ़ोन है जो यह बनाती है। तो यदि आपको नही पता कि और कौन से फ़ोन अमेरिका बनाती है तो कोई बात नही, क्योंकि हम आपको उन सभी फ़ोन की लिस्ट नीचे दे रहे है।

  1. Apple – एप्पल
  2. Google – गूगल
  3. Dell – डेल
  4. Motorola – मोटोरोला
  5. Microsoft – माइक्रोसॉफ्ट
  6. HP – एचपी
  7. Infocus – इनफोकस

जापान देश के मोबाइल फ़ोन कौन से है ?

जिस तरह भारत, चायना और अमेरिका मोबाइल फ़ोन बनाती है उसी तरह जापान के भी अपने फ़ोन है। जापान भी फ़ोन बनाने में पीछे नही है, क्योंकि इसके भी कुछ पॉपुलर ब्रांड है जो लोग पसंद करते है। तो वह कौन से मोबाइल फ़ोन है जो जापान देश के है यह हम आपको नीचे की लिस्ट में बताते है।

  1. Sony – सोनी
  2. Kyocera – क्योसेरा
  3. Toshiba – तोशिबा
  4. Panasonic – पैनासोनिक
  5. SANSUI – संसूई

ऊपर हमने आपको किस देश के कौन से फ़ोन है यह बताया है, परंतु इनके अलावा भी कुछ ऐसे पॉपुलर फ़ोन है जो लोग बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है और उन ब्रांड्स पर काफी ज्यादा भरोसा भी करते है। तो चलिए अब हम आपको नीचे कुछ पॉपुलर ब्रांड के मोबाइल फ़ोन बताते है और साथ ही वह मोबाइल फ़ोन किस देश के है यह भी बताते है।

  1. Samsung – सैमसंग
  2. LG – एलजी

सैमसंग और एलजी यह दोनो फ़ोन साउथ कोरिया देश के है और यह काफी पॉपुलर ब्रांड भी है।

  1. Nokia – नोकिया

नोकिया यह मोबाइल फोन फ़िनलैंड देश का  है और आप सभी लोग जानते ही है कि यह कितना पॉपुलर ब्रांड है।

  1. Blackberry – ब्लैकबेरी

ब्लैकबेरी यह मोबाइल फ़ोन कनाडा देश का है और एक समय ऐसा भी था जब यह काफी पॉपुलर ब्रांड हुआ करता था।

  1. Asus – आसुस
  2. HTC –  एचटीसी

आसुस और एचटीसी यह दोनों मोबाइल फ़ोन ताइवान देश के है और यह दोनों मोबाइल ब्रांड भी पॉपुलर है।

इसे पढ़ें – कौन सा मोबाइल लेना चाहिए बेस्ट फोन

कौन सा मोबाइल किस देश का है, इसके बारे में विस्तार से यहाँ बता दिया है। अब कोई भी मोबाइल खरीदते समय आप जान पाएंगे कि आप किस देश में बनाई गई फोन खरीद रहे है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

दोस्तों, इस वेबसाइट पर हम मोबाइल से सम्बंधित टिप्स एवं ट्रिक्स शेयर करते है। अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल करते है और अपने फोन से सम्बंधित नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myandroidcity.com थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें