MBA Ka full form : एमबीए कोर्स क्या है पूरी जानकारी

0

MBA Ka full form – एमबीए का फुल फॉर्म : इस पोस्ट में इन सभी टॉपिक्स को कवर करेंगे – एमबीए क्या है, mba ki fees kitni hoti hai, mba ke liye qualification, mba का पूरा नाम हिंदी में।

आज के इक्कीसवीं सदी में आगे बढ़ने के लिए अच्छी नहीं बहुत अच्छी शिक्षा की जरुरत होती है। अब ये शिक्षा आप अपने समाज से ले या किसी प्रशिक्षण संस्थान से। आज शिक्षण संस्थानों में बहुत से व्यावसायिक पाठ्यक्रम उपलब्ध है। इसी में एक है MBA.

अगर आप एमबीए कोर्स के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़ें। इसमें हम लगभग सभी टॉपिक्स को कवर करने की कोशिश करेंगे। तो चलिए सबसे पहले जानते है कि एमबीए क्या है ?

mba-ka-full-form-mba-ki-jankari

MBA Kya Hai – एमबीए क्या है ?

अगर आप बिजनेस यानि व्यापार के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है तो आपको एमबीए कोर्स करना चाहिए। इसमें आपको बिजनेस से सम्बंधित सभी जानकारियाँ और प्रैक्टिकल कराई जाती है, जिससे आप अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकें।

एमबीए कोर्स बहुत से विषयों में की जाती है। जैसे – मार्केटिंग, रिटेल, बैंकिंग, फाइनेंस आदि। आपको अपने रूचि के अनुसार विषय का चुनाव करना चाहिए।

MBA के लिए कोर्स में दाखिले के लिए प्री एग्जाम आयोजित किये जाते है। चूँकि एमबीए एक प्रसिद्ध कोर्स है और इसमें व्यापक अवसर के कारण इसमें दाखिलें के लिए आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ सकता है।

MBA Ka Full Form – एमबीए का फुल फॉर्म ?

अगर आप MBA करना चाहते है तो सबसे पहले इसका फुल फॉर्म आपको जरूर मालूम होना चाहिए। इसका फुल फॉर्म है –

  • M – Master of
  • B – Business
  • A – Administration

यानि MBA का फुल फॉर्म होता है – Master of Business Administration. ये सवाल आपके एमबीए कोर्स के लिए होने वाले प्री एग्जाम में भी आ सकता है। इसलिए इसे नोट करके जरूर रखें।

MBA Ka Pura Naam – एमबीए का पूरा नाम हिंदी में ?

आपने तो ये जान लिया कि MBA का फुल फॉर्म – Master of Business Administration होता है। क्या आपको एमबीए का पूरा नाम हिंदी में पता है ?

MBA को हिंदी में – व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर कहा जाता है। ये भी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सवाल है। इसलिए इसे भी याद जरूर रखें।

MBA Ke Liye Qualification – एमबीए के लिए शैक्षणिक योग्यता ?

अगर आप व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर करना चाहते है तो MBA के लिए Qualification क्या है इसके बारे में भी पता होना चाहिए। इसके लिए कम से कम 50% के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आप 12वीं के बाद भी MBA कर सकते है लेकिन इसके लिए कोर्स 5 वर्ष (BBA+MBA) का हो जाता है।

इसके अलावा आपको MBA के लिए होने वाले प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा। जैसे – CAT (Common Admission Test) की परीक्षा। इसके अलावा और भी एग्जाम होते है –

  • CMAT – Common Management Admission Test.
  • KMAT – Karnataka Management Aptitude Test.
  • IBSAT – ICFAI Business School Aptitude Test.
  • MAT – Management Aptitude Test.
  • XAT – Xavier’s Aptitude Test.

MBA Ki Fees Kitni Hoti Hai – एमबीए की फीस कितनी है ?

अगर आप MBA की प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो इसके लिए अलग – अलग फीस जैसे – 1200/ 1400/ या 1600 रूपये तक हो सकती है।

लेकिन एमबीए कोर्स की पूरी फीस जानना चाहते है तो इसके लिए सम्बंधित कॉलेज या यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे अगर आपको S. P. जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च मुंबई से MBA करना है तो इसके ऑफिसियल वेबसाइट – www.spjimr.org पर जाना चाहिए।

इसी तरह आप जहाँ से भी MBA कोर्स करने के इच्छुक है उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर एमबीए की फीस सम्बन्धी जानकारी ले सकते है। इसके साथ ही पाठ्यक्रम की जानकारी भी मिल जाएगी।

एमबीए कोर्स क्या है इससे सम्बंधित जानकारी यहाँ साझा किया गया है। आप यहाँ से भी इसके बारे में पूरी डिटेल प्राप्त कर सकते है – MBA

इसे पढ़ें –

» CBI Ka Full Form : सीबीआई क्या है पूरी जानकारी

» CID Ka Full Form : सीआईडी क्या है पूरी जानकारी

निष्कर्ष (Conclusion)

MBA का फुल फॉर्म और एमबीए कोर्स क्या है इससे संबंधित जानकारी आपको कैसे लगा ? क्या आप MBA करना चाहते है ? अगर हाँ तो किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी से MBA करना चाहेंगे ? अपना विचार व सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

एमबीए की जानकारी आपको पसंद आये तो नीचे शेयर बटन के द्वारा इस पोस्ट को व्हाट्सप्प और फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस साइट पर Full Form से सम्बंधित ऐसे ही एजुकेशनल जानकारी शेयर किया जाता है। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here