पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे (20 सेकंड में)

20

पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे : Paytm वॉलेट से सम्बंधित पिछले पोस्ट में हमने बताया था कि paytm से DTH recharge कैसे करे। अगर आपने वो पोस्ट नहीं पढ़ा है तो जरूर पढ़ें। बहुत आसानी से आप airtel, tata sky, dish tv, sun direct, reliance और videocon d2h को रिचार्ज कर सकते है। इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि paytm से mobile recharge कैसे करते है। अपने वॉलेट से प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह के मोबाइल रिचार्ज कर सकेंगे। इस पोस्ट में आपको प्रीपेड मोबाइल को रिचार्ज करने का तरीका बताऊंगा।

paytm-se-mobile-recharge-kaise-kare

अगर आपके हाथ में मोबाइल है तो calling, internet और दूसरे सर्विस के लिए recharge जरूर कराते होंगे। लेकिन आपके हाथ में जब स्मार्टफोन है तो रिचार्ज कराने दूसरे के पास क्यों जाना ? आप खुद जब चाहे तब रिचार्ज कर सकते है।

आपने paytm पर account तो बना ही लिया होगा। मोबाइल रिचार्ज के लिए आपके वॉलेट में बैलेंस होना जरुरी है। अगर आपके वॉलेट में पैसे नहीं है तो ये पोस्ट वॉलेट में पैसे ऐड करने में आपकी मदद करेगा। इसे पढ़ें

  1. पेटीएम पर अकाउंट कैसे बनाये मोबाइल से 
  2. बैंक अकाउंट से पेटीएम में पैसे कैसे डाले (ट्रांसफर)

तो चलिए अब  paytm से mobile recharge कैसे करते है, इसकी स्टेप by स्टेप जानकारी प्रदान करते है। ये भी बहुत आसान स्टेप है और बस दो मिनट में idea, airtel, jio, vodafone, bsnl, aircel का फ़ोन नंबर रिचार्ज हो जायेगा।

Paytm से Mobile Recharge कैसे किया जाता है ?

सबसे पहले अपने मोबाइल में paytm app ओपन कीजिये। अब मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगिन कीजिये। अब रिचार्ज या बिल भुगतान के नीचे मोबाइल प्रीपेड का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करें।

paytm-se-mobile-recharge-kaise-kareअगले स्टेप में अपना मोबाइल नंबर डाले जिसे रिचार्ज करना है। कितने का रिचार्ज करना वो राशि डाले। जैसे मैंने 30 एंटर किया। फिर फ़ास्ट फॉरवर्ड वाले विकल्प के सामने बॉक्स में चेक मार्क लगा दें। अब नीचे Rs. 30 भुगतान करें के विकल्प पर टैप कीजिये।

paytm-se-mobile-recharge-kaise-kare

लो हो गया आपका मोबाइल रिचार्ज। अगले स्टेप में आर्डर सारांश में देख सकते है कि किस मोबाइल नंबर पर कितने का रिचार्ज हुआ है। जैसे नीचे इमेज में आप देख सकते है।

paytm-se-mobile-recharge-kaise-kare

आप अपने मोबाइल में भी चेक कर सकते है कि बैलेंस आया या नहीं। इस तरह बस दो मिनट में paytm के द्वारा idea, airtel, jio, vodafone, bsnl, aircel  मोबाइल नंबर को रिचार्ज कर सकते है। पेटीएम की ये जानकारी भी पढ़िये –

  1. पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करे चुटकी में 
  2. पेटीएम की पूरी जानकारी हिंदी में 2019

इस पोस्ट में अपने जाना कि paytm से mobile recharge कैसे किया जाता है। वैसे ये बहुत ही आसान स्टेप है। फिर भी इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 

फ्रेंड्स अगर paytm से mobile recharge करने की जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन का इस्तेमाल करें। Thank You!

20 COMMENTS

    • Prepaid यानि पहले रिचार्ज कीजिये और बात कीजिये। postpaid यानि पहले बात कीजिये फिर जितना बिल बने उतने का रिचार्ज कीजिये।

  1. सर,
    patym से मोबाइल रिचार्ज करते है तो हम लोगों को क्या बेनेफिट होता हैं, (क्या फायदा होगा)???

    जैसें — ओनलाइन रिचार्ज करने पर कम्पनी वाले कुछ परसेंट % देते है, patym में भी मिलता है क्या????

    • सर, एक तरफ कार्ड नंबर होता है और दूसरी तरफ तीन अंक का cvv कोड होता है। यानि जिस तरफ ब्लैक कलर की काली पट्टी होती है उसी के नीचे तीन अंक का कोड लिखा हुआ होगा। आप ध्यान से देखिये।

    • सर, जब आप paytm पर अकाउंट बनाते है तब एक पासवर्ड भी create करते है। वही आपके paytm अकाउंट का पासवर्ड है।

    • सर, paytm के बारे में आप क्या पूछना चाहते है हम समझे नहीं , प्लीज थोड़ा क्लियर बताइये।

    • सर, अगर ऐसा होगा तो पैसा आपके वॉलेट में रिफंड हो जायेगा। अगर रिफंड ना हो तो paytm केयर में बात कर सकते है। आपकी पूरी मदद किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here