मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » पासपोर्ट क्या है ? ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं

पासपोर्ट क्या है ? ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं

पासपोर्ट क्या है ? ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं how to apply for passport and check status in hindi : आज विमान यात्रा काफी आसान हो गया है। पहले मेट्रो सिटी में इसकी सुविधा मिलती थी लेकिन आज छोटे शहरों में भी हवाई यात्रा की सुविधा मिलने लगी है। अगर हमें एक देश से अन्य देशों में घूमने के लिए या किसी व्यावसायिक कार्यों के लिए जाना हो तब इसके लिए पासपोर्ट की जरुरत पड़ेगी। इसके साथ ही उद्देश्य के अनुसार वीजा भी जारी करवाना होता है।

अगर आपने अभी तक अपना पासपोर्ट नहीं बनवाया है या पासपोर्ट के बारे में जानना चाहते है, तब यहाँ हमने इसकी पूरी जानकारी सरल भाषा में बताया है। यहाँ हम जानेंगे कि पासपोर्ट क्या होता है, पासपोर्ट बनवाने की फीस कितनी है, पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या चाहिए, पासपोर्ट कैसे बनता है ? तो चलिए शुरू करते है।

passport-kya-hai

पासपोर्ट (Passport) क्या होता है ?

पासपोर्ट किसी राष्ट्र की सरकार द्वारा जारी किये गए वह दस्तावेज होता है, जो विदेशों में यात्रा करने के लिए उसके धारक की पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। पहचान बताने के लिए पासपोर्ट में नाम, जन्मतिथि, लिंग, जन्म स्थान, राष्टीयता आदि लिखा होता है। पासपोर्ट को हिंदी में पारपत्र कहते है।

भारतीय पासपोर्ट विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा देश भर में 37 पासपोर्ट कार्यालयों और 180 भारतीय दूतावासों के नेटवर्क के माध्यम से जारी किया जाता है। यह शिक्षा, पर्यटन, तीर्थयात्रा, चिकित्सा, व्यावसायिक उद्देश्यों और परिवार के दौरे के लिए विदेश यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए एक आवश्यक यात्रा Documents के रूप में कार्य करता है। यह पासपोर्ट भारत के नागरिकों को पासपोर्ट अधिनियम 1967 के अनुसार दिया जाता है।

भारत में जारी किए गए पासपोर्ट के प्रकार क्या है ?

भारत मे दो मुख्य प्रकार के पासपोर्ट हैं, जो भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा व्यक्तियों को जारी किए जाते हैं, वह हम आपको नीचे बता रहे है –

  1. साधारण पासपोर्ट – साधारण व्यक्तियों को साधारण पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। ये पासपोर्ट सामान्य योजनाओं के लिए हैं जो व्यक्तियों को व्यवसाय या छुट्टियों पर विदेशी देशों की यात्रा करने में सक्षम बनाते हैं।
  2. डिप्लोमेटिक या ऑफिसियल पासपोर्ट – Official कर्तव्यों पर विदेश यात्रा करने वाले लोगों को Official या Diplomatic पासपोर्ट जारी किए जाते हैं।

पासपोर्ट की फीस कितनी है ?

बहुत लोगों का ये सवाल होगा कि पासपोर्ट बनवाने में कितना खर्चा आएगा ? तो हमने नीचे टेबल में अलग अलग पासपोर्ट के प्रकार अनुसार खर्चा का लिस्ट दे दिया है। आप इसमें चेक कर सकते है।

क्रमांक                         पासपोर्ट प्रकारफीस
1.10 साल की वैधता के साथ ताजा या नवीनीकृत पासपोर्ट (36 पेज, स्टैण्डर्ड साइज़)1500
2.10 साल की वैधता के साथ ताजा या नवीनीकृत पासपोर्ट (60 पेज, ‘जंबो’ साइज़)2000
3.पहली बार 10 साल की वैधता के साथ आवेदक या त्वरित, शीघ्र (तत्काल) या सेवा (36 पेज) के साथ। 3500
4.पहली बार 10 साल की वैधता के साथ आवेदक या त्वरित, शीघ्र (तत्काल) या सेवा (60 पेज) के साथ। 4000
5.नाबालिगों के लिए ताजा पासपोर्ट (18 साल के कम) 5 साल की वैधता के साथ या 18 साल की उम्र तक नाबालिग के पहुँचने तक, इसमें जो भी पहले हो। 1000
6.खोये हुए, क्षतिग्रस्त या चोरी हुए पासपोर्ट के बदले डुप्लीकेट पासपोर्ट (36 पेज)3000
7.खोये हुए, क्षतिग्रस्त या चोरी हुए पासपोर्ट के बदले डुप्लीकेट पासपोर्ट (60 पेज)35000
नोट -: भारतीय पासपोर्ट देश के बाहर भी जारी किये जा सकते हैं, जिसके लिए देश के अनुसार शुल्क भिन्न होता है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या चाहिए ?

पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या क्या दस्तावेज लगेगा ये जाना भी जरुरी है। नीचे हमने इसकी पूरी लिस्ट दे दिया है। अलग अलग प्रमाण पत्र के लिए ये दस्तावेज मान्य किये जाते है –

  • पासपोर्ट आवेदन फॉर्म
  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल
  • आयकर मुल्यांकन आदेश
  • गैस कनेक्शन का सबूत
  • आधार कार्ड
  • पंजीकृत किराया समझोता
  • मतदाता पहचान कार्ड
  • टेलीफ़ोन बिल
  • पति के पासपोर्ट की प्रतिलिपि
  • आवेदक की फोटो युक्त सक्रीय बैंक खाता पासबुक
  • प्रतिष्ठित नियोक्ता से पत्र
  • माता – पिता के पासपोर्ट की प्रतिलिपि
  • जन्मतिथि दस्तावेज का सबूत
  • नगर जन्म प्रमाण पत्र
  • गैर – ECR श्रेणियों के लिए 16 दस्तावेजी प्रमाण (यदि लागू हो)

पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए ?

पासपोर्ट बनवाने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं। आप एक दिन के बच्चे से लेकर 15 वर्ष के नाबालिक का पासपोर्ट बनवा सकते है। हाँ इनके लिए आपको अतिरिक्त फॉर्म भरना पड़ेगा जो पासपोर्ट ऑफिस में माँगा जाता है। 16 से 18 वर्ष में पासपोर्ट बनवाने के लिए नियम थोड़ा अलग है। इसके लिए 10 साल वैलिडिटी तक के लिए पासपोर्ट बनाये जाते है। लेकिन ध्यान दें कि माता पिता का पहले से ही अपडेटेड पासपोर्ट होना आवश्यक है। अपडेटेड यानी विवाह के पश्चात् माता पिता के पासपोर्ट पर एक दूसरे का नाम होना।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

पासपोर्ट के लिए आवेदन official पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय ने अब सभी पासपोर्ट आवेदनों को ऑनलाइन कर दिया है, इसलिए यदि आप नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको निर्धारित ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा। चलिए हम आपको इसकी पूरी प्रोसेस नीचे बताते है –

स्टेप-1 पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना।

पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप पहले से ही रजिस्टर कर चुके है तब आप सीधे लॉगिन कर सकते है। पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें

  • सबसे पहले आप पासपोर्ट सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद स्क्रीन में दिए गए New User Registration ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • अब सबसे पहले Passport Office सेलेक्ट करें, जो आपके निवास स्थान से नजदीक हो।
  • फिर अपना पूरा डिटेल्स जैसे – नाम, सरनेम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, और लॉगिन आईडी पासवर्ड सेटअप करके Register कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आप आप पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

स्टेप-2 पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके लॉगिन आईडी से पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉगिन होकर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते है। नीचे हमने अप्लाई करने की सभी प्रक्रिया को बताया है। आप इसे ध्यान से पढ़कर इसका पालन करें।

  • सबसे पहले www.passportindia.gov.in को ओपन करें और Existing User Login ऑप्शन को सेलेक्ट करके अपने लॉगिन आईडी से लॉगिन कर लीजिये।
  • लॉगिन होने के बाद स्क्रीन पर Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport का विकल्प दिखाई देगा। नई पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने हेतु इसी ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • अब एक आवेदन फॉर्म खुलेगा। इसमें पूरी डिटेल्स आपको सबमिट करनी है। जैसे व्यक्तिगत जानकारी, परिवार की जानकारी, माता पिता का की जानकारी और पता।
  • आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी डिटेल्स को ध्यान से भरें और I Agree ऑप्शन में चेक मार्क लगा दें। फिर Submit Form बटन पर क्लिक करके पासपोर्ट के लिए आवेदन फॉर्म जमा कर सकते है।
  • अगर आपको आवेदन फॉर्म भरने में किसी प्रकार की सहायता की जरुरत हो तब पासपोर्ट टोल फ्री नंबर 1800-258-1800 पर कॉल करके सहायता ले सकते है।

स्टेप-3 Schedule list देखे, Payment करे और Appointment बुक करें

फॉर्म भरने और जमा करने के बाद, आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र या संबंधित पासपोर्ट authority में appointment का समय निर्धारित करना होगा। appointment की बुकिंग नीचे बताए अनुसार की जा सकती है।

  • सबसे पहले passport india वेब पोर्टल को ओपन करके लॉगिन करें।
  • इसके बाद होम पेज पर जाएं और view saved / submitted application ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर स्क्रीन आवेदन form information दिखाई देगा। यहाँ आपके द्वारा सबमिट किए गए फॉर्म का ARN चुनें।
  • फिर Pay and Schedule Appointment पर क्लिक करे।
  • इसके बाद, दिए गए ऑनलाइन payment और चालान payment ऑप्शन में किसी एक को चुने।
  • इसके बाद निर्धारित फीस को पेमेंट करें। इस तरह आप नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र में Appointment बुक कर सकते है।

पासपोर्ट चेक करना है कैसे करें ?

पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के बाद आपको फाइल नंबर मिलता है। इस फाइल नंबर के द्वारा आप ऑनलाइन अपना passport application status track कर सकते है। पासपोर्ट इंडिया पोर्टल पर इसकी सुविधा उपलब्ध है। चलिए पासपोर्ट चेक करने का क्या प्रोसेस है इसके बारे में जानते है –

सबसे पहले passportindia.gov.in वेब पोर्टल को ओपन करें। इसके बाद Track Application Status ऑप्शन को सेलेक्ट करें। फिर एप्लीकेशन का टाइप सेलेक्ट करें, फिर फाइल नंबर और जन्मतिथि एंटर करें। डिटेल भरने के बाद Track Status ऑप्शन को चुनें।

check-passport-status

जैसे ही डिटेल्स भरकर Track Status ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे, आपका पासपोर्ट का स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा। इस तरह आप बहुत आसानी से अपना पासपोर्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है।

पासपोर्ट के लिए आवश्यक पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?

पासपोर्ट इंडिया सेवा पोर्टल पर आपको वो सभी फॉर्म उपलब्ध कराये गए जो पासपोर्ट बनवाने के लिए आवश्यक है। नीचे हमने उन सभी फॉर्म का पीडीऍफ़ डाउनलोड लिंक दे रहे है। आप अपने आवश्यकता के अनुसार फॉर्म को डाउनलोड कर लें।

Download Passport e-Form

Annexures/Affidavits Form

Download and Print Passport Application Form

सारांश : यहाँ हमने आपको पासपोर्ट क्या है और ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। अब कोई भी व्यक्ति आसानी से पासपोर्ट बनवाने के लिए घर बैठे आवेदन कर सकता है। हम आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर इसके सम्बन्ध में आपके मन कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनाये इसकी जानकारी अधिकांश लोगों के लिए काफी उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी शेयर किया जाता है। अगर आप नई नई अपडेट पाना चाहते है तो गूगल पर myandroidcity.com सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। मिलते है एक नई जानकारी के साथ। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें