मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » व्हाट्सएप्प के बदले दूसरा एप्प प्राइवेसी और सुरक्षा के लिए बेस्ट

व्हाट्सएप्प के बदले दूसरा एप्प प्राइवेसी और सुरक्षा के लिए बेस्ट

Whatsapp ke badle dusra app : यहाँ हम जानेंगे कि प्राइवेसी और सुरक्षा के लिहाज से व्हाट्सएप्प के बदले दूसरा कौनसा एप्प है ? वर्तमान में 180 देशों में 1 बिलियन से अधिक यूजर के साथ व्हाट्सएप्प दुनिया का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला एप्प है। पहले व्हाट्सएप्प की प्राइवेसी पालिसी और सिक्योरिटी काफी बेहतर था। लेकिन 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को खरीद लिया इसके बाद से ही यूजर की प्राइवेसी लगातार छीनी जा रही है। आये दिन नए नए प्राइवेसी अपडेट आने लगे है जिससे यूजर की डाटा को अन्य प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर किये जाने की पालिसी आ गई है।

व्हाट्सएप्प की इस नए प्राइवेसी अपडेट से सोशल मीडिया में काफी विरोध हो रहा है। काफी लोग व्हाट्सएप्प के बदले दूसरा एप्प इस्तेमाल करने की बात कर रहे है। ऐसे में हमारे सामने क्या विकल्प है, इसके बारे में जानना बहुत आवश्यक है। क्योंकि अगर हम प्राइवेसी के नाम से whatsapp को छोड़कर किसी दूसरे एप्प का इस्तेमाल करें तब उस एप्प की प्राइवेसी और सिक्योरिटी बेहतर होनी चाहिए। यहाँ हमने व्हाट्सएप्प के बदले दूसरा 5 बेस्ट एप्प की जानकारी दिया है। आप इसके अच्छी और बुरी बातों को ध्यान से पढ़कर इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

व्हाट्सएप्प के बदले 5 बेस्ट एप्प – ये आपकी प्राइवेसी और सुरक्षा बनायें रखेंगे

1. Signal

सिग्नल एप्प बिलकुल फ्री है, स्ट्रॉन्ग एन्क्रिप्शन है और सभी मोबाइल प्लेटफार्म पर आसानी से काम करता है। इसमें ऑडियो और वीडियो कालिंग की सुविधा भी है, जिससे आपको व्हाट्सएप्प जैसे ही फीचर्स मिलेंगे। ये अन्य मेसेजिंग एप्प की तरह ही उपयोग करने में काफी आसान है। आप इसे अपने कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर यूज़ कर सकते हो। सिंग्नल के द्वारा भेजा गया प्रत्येक मैसेज एन्क्रिप्ट किया होता है जिससे केवल भेजने वाला और प्राप्त करने वाला ही उसे पढ़ सकता है।

सिग्नल ओपन-सोर्स एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है, जिससे अन्य डेवेलपर्स को इसमें कमियां खोजने की अनुमति मिल जाती है। इससे signal app और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाता है। सिग्नल यूजर मैसेज को ऑटो डिलीट सेट कर सकता है। इससे एक टाइम के बाद मैसेज ऑटोमैटिक चैट से डिलीट हो जाता है। सिग्नल एप्प की अच्छी और बुरी बातें आप नीचे टेबल में देख सकते हो –

अच्छी बातें बुरी बातें
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मिलता है। एनिमेटेड इमोजी नहीं है।
ओपन सोर्स एन्क्रिप्शन दिया गया है।
सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है।
Disappearing messages की सुविधा।

व्हाट्सएप्प की नई प्राइवेसी अपडेट के बाद SpaceX के फाउंडर Elon Musk ने भी ट्वीट किया था – Use Signal

Signal
Download Now

2. Threema

थ्रेमा (Threema) यूजर को पूरी तरह से प्राइवेसी का वादा करता है। इसमें आपके कांटेक्ट लिस्ट और ग्रुप की जानकारी केवल आपके फ़ोन में स्टोर होती है, इस एप्प में नहीं। जैसे ही मैसेज प्राप्त हो जाता है वो भेजने वाले के चैट से हटा दिया जाता है। इसके अलावा इसमें 8 अंक की Threema की सुविधा है। अपने फ़ोन नंबर के बजाय इस 8 अंक थ्रेमा आई के द्वारा अन्य लोगों से कनेक्ट होकर अपनी पहचान को पूरी तरह से छिपा सकते है। Threema एप्प पर भेजे गए सभी मैसेज पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा मिलती है।

ये एप्प आपके द्वारा भेजे गए स्टेटस मैसेज को भी एन्क्रिप्ट कर देता है जिससे अन्य लोगों के द्वारा इसे ट्रैक नहीं किया जा सकें। सिर्फ भेजने वाले और प्राप्त करने वाले के द्वारा ही मैसेज को पढ़ा जा सकता है। व्हाट्सएप्प की तरह ही इसमें लोकेशन और फाइल भेजने की सुविधा है। आप अपने प्राइवेट चैट को पासवर्ड के द्वारा सुरक्षित भी कर सकते है। थ्रेमा स्विट्जरलैंड में स्थित है जो बेहतरीन प्राइवेसी कानून के लिए जाना जाता है। Threema एप्प की अच्छी और बुरी बातें आप नीचे देख सकते है –

अच्छी बातें बुरी बातें
फोन नंबर की जरूरत नहीं होती। ये पेड एप्प है। इसका उपयोग फ्री में नहीं किया जा सकता है।
क्यूआर कोड से कांटेक्ट को वेरीफाई किया जाता है।
टेक्स्ट फॉर्मेटिंग की सुविधा उपलब्ध।
चैट को पासवर्ड के द्वारा सुरक्षित कर सकते है।
Threema
Download Now

3. Telegram

200 मिलियन एक्टिव यूजर के साथ टेलीग्राम एप्प व्हाट्सएप्प का एक बेहतर विकल्प है। ये क्लाउड बेस्ड एप्प कई अलग अलग प्लेटफार्म पर कार्य करता है। जैसे इसे आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर उपयोग कर सकते हो। व्हाट्सएप्प की तरह इसमें वॉइस कॉल और इसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा है। इससे आपके कॉल को कोई अन्य सुन नहीं सकता है।

सिग्नल एप्प की तरह ही एक निश्चित समय के बाद मैसेज को ऑटोमैटिक रूप से डिलीट करने की सुविधा प्रदान करता है। टेलीग्राम पर भी आप फोटो, वीडियो और फाइल शेयर कर सकते हो। टेलीग्राम में क्या अच्छी बातें है और क्या बुरी इसे आप नीचे टेबल में देख सकते हो –

अच्छी बातें बुरी बातें
ये ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है। एन्क्रिप्शन पहले से ही ऑन नहीं होती है और इसे मैन्युअल रूप से इनेबल करना होता है।
यूजर फ्रेंडली प्लेटफार्म है। खुद का स्टैण्डर्ड एन्क्रिप्शन बनाया गया है, जिसकी आलोचना की गई है।
क्लाउड बेस्ड है जिससे आपकी डाटा को हमेशा सुरक्षित रखती है।
Telegram
Download Now

4. Wire

Wire app, European data retention laws द्वारा सुरक्षित एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ एक बेहतरीन सिक्योर मैसेजिंग एप्प है। ये व्यक्तिगत उपयोग के लिए फ्री प्लान ऑफर करती है और बिज़नेस के लिए अतिरिक्त सपोर्ट की सुविधा देती है। वायर एप्प में क्लियर वॉइस और वीडियो मिलती है। ये एप्प सभी प्रमुख प्लेटफार्म के उपलब्ध है और फोटो, वीडियो एवं फाइल शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है।

इसमें टेक्स्ट फॉर्मेटिंग जैसे बोल्ड एवं इटैलिक की सुविधा मिलती है। आप ज्यादा साइज के फाइल को ऑप्टिमाइज़ कर सकते है। इसके अलावा मैसेज को आटोमेटिक रूप से डिलीट करने के लिए टाइमर सेट कर सकते है। वायर एप्प की अच्छी और बुरी बातें आ नीचे टेबल में चेक कर सकते है।

अच्छी बातें बुरी बातें
सिक्योर चैट की सुविधा ये पेड एप्प है। इसका उपयोग फ्री में नहीं किया जा सकता है।
टाइमर के साथ मैसेज भेज सकेंगे
एक साथ 8 डिवाइस में उपयोग कर सकते है
फाइल ऑप्टिमाइजेशन की सुविधा
Wire
Download Now

5. Element

Element एक सिक्योर मैसेंजर एप्प है जो VoIP और वीडियो कालिंग की सुविधा प्रदान करता है। ये मैसेज के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सपोर्ट करता है। इसमें सभी यूजर को एक स्पेशल आईडी मिलती है। इस आईडी का उपयोग मोबाइल के स्थान पर किया जा सकता है। इससे आप अपनी प्राइवेसी को पूरी तरह से बचा सकते है। यह ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर पर काम करता है इससे अन्य विशेषज्ञ भी अपना योगदान दे सकता है। इससे इसकी सिक्योरिटी और भी बढ़ जाती है।

Element एप्प में चैट रूम की सुविधा है। आप पब्लिक और प्राइवेट चैट रूम का इस्तेमाल अपने जरुरत के अनुसार कर सकते हो। ये मोबाइल के अलावा डेस्कटॉप को भी सपोर्ट करता है। ये डेस्कटॉप पर भी क्लीन इंटरफ़ेस के साथ यूजर फ्रेंडली है। ये 7 भाषाओँ में उपलब्ध है। एलिमेंट एप्प की क्या अच्छाई और क्या बुराई है उसे आप नीचे देख सकते हो –

अच्छी बातें बुरी बातें
फोन नंबर के बजाय यूजर आईडी का उपयोग कर सकेंगे एन्क्रिप्शन डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन नहीं रहता, इसे मैन्युअल रूप से इनेबल करने की जरुरत पड़ती है।
ओपन सॉफ्टवेयर है
डेस्कटॉप फ्रेंडली
7 भाषाओँ में उपलब्ध है
Element
Download Now

सारांश : अगर आप अपनी चैट की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को बचाये रखना चाहते हो तब व्हाट्सएप्प के बदले ये 5 बेस्ट एप्प उसका विकल्प हो सकता है। ये सभी एप्स अपने स्ट्रॉन्ग एन्क्रिप्शन के लिए जाने जाते है। हमने यहाँ आपको सभी एप्प के फीचर्स डिटेल्स दे दिए है, फिर भी आपके मन में कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

व्हाट्सएप्प के बदले दूसरा एप्प कोनसा है इसकी जानकारी बहुत ही उपयोगी है। इससे लोगों को स्ट्रॉन्ग प्राइवेसी और सिक्योरिटी प्रदान करने वाला एप्प चुनने में मदद मिलेगा। इसलिए इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान किया जाता है। अगर आप नई अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हो तब गूगल सर्च बॉक्स पर myandroidcity.com सर्च करके भी यहाँ आ सकते हो। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें