मुख्यपृष्ठ » सरकारी योजना » स्पीड पोस्ट क्या है ? Speed Post कैसे करें

स्पीड पोस्ट क्या है ? Speed Post कैसे करें

स्पीड पोस्ट क्या है what is speed post in hindi : क्या कभी आपके घर पोस्टमैन कोई पोस्ट या सामान जैसे – एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकर आया है ? अगर हाँ तो ये भारतीय डाक विभाग की स्पीड पोस्ट सेवा के द्वारा आपके पते पर भेजा जाता है। पहले जब फ़ोन की सुविधा नहीं होती थी तब तार के माध्यम से एक दूसरे से संदेशो का आदान प्रदान किया जाता था। लेकिन उसमें समय बहुत लगता था। कभी कभी डाक / तार पाने वाले को मिलते नहीं थे। किसी को पत्र मिलने में महीनों लग जाते थे। किसी का डाक कही अटक जाता था और इसकी सुचना भेजने वाले को भी नहीं मिल पाती थी।

इसी समस्या को धीरे धीरे सुधारा गया है। अब डाक विभाग डिजिटल हो चुका है। इससे भारतीय डाक विभाग में काफी बदलाव आ चुका है। अब तेजी से डिलीवर करने की सुविधा और पार्सल को ट्रैक करने की सर्विस भी मिलती है। किसी भी सामान को तेजी से पहुंचाने के लिए स्पीड पोस्ट की सर्विस आ चुकि है। लेकिन अधिकांश लोग इसके बारे में नहीं जानते है। इसलिए यहाँ हम speed post क्या है इसके बारे पूरी जानकारी बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है।

स्पीड-पोस्ट

स्पीड पोस्ट क्या है What is speed post in Hindi

स्पीड पोस्ट यह इंडिया पोस्ट द्वारा प्रदान की जाने वाली एक high speed वाली डाक सेवा है। यह सेवा पार्सल, पत्र, कार्ड, दस्तावेज और अन्य महत्वपूर्ण सामानों का तेजी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर तेजी से पहुँचाता है। यह सेवा काफी सस्ती होने के साथ साथ सुरक्षित भी है। आज सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला आईडी कार्ड जैसे – आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी बैंक द्वारा जारी एटीएम/डेबिट कार्ड आदि सामान स्पीड पोस्ट के द्वारा ही आपके पास पहुँचता है। speed post service सन 1986 में शुरू की गई थी।

स्पीड पोस्ट सेवा तेज होने के साथ साथ यह एक ट्रैकिंग सेवा भी प्रदान करता है, जो लोगों को उनके पार्सल की स्थिति जानने में मदद करता है। यदि हम बहुत सालो पहले की बात करे तो पुराने लोगों के पास दूसरों के साथ जुड़ने का एक तरीका था और वह तरीका पत्रों के माध्यम से संदेश भेजना था। आखिरकार डाक सेवा शुरू की गई। इसने पत्रों को तेजी से भेजना शुरू किया। परंतु अब इंटरनेट सेवा के कारण डाक सेवा का ज्यादा लोग उपयोग नही करते है। Speed post की विशेषताएं भी है। चलिए हम आपको इसकी विशेषताएं बताते है।

Speed Post के फायदें क्या है ?

आज अधिकांश लोग भारतीय डाक विभाग की इस स्पीड पोस्ट सर्विस का उपयोग कर रहे। क्योंकि इसके ढेर सारे फायदें है। कुछ प्रमुख फायदों के बारे में हमने नीचे लिस्ट में बताया है –

  • इसके charges वाकई में बहुत कम है।
  • Speed Post पूरे भारत में 35 किलोग्राम तक एक्सप्रेस और टाइम-बाउंड डिलीवरी प्रदान करता है।
  • यह SMS पर स्पीड पोस्ट डिलीवरी स्टेटस की जानकारी प्रदान करता है।
  • यह आपको ऑनलाइन स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करता है।
  • कॉर्पोरेट या थोक ग्राहकों के लिए मुफ्त पिकअप सेवा प्रदान करता है।
  • इसमें कोई Advance भुगतान की आवश्यकता नहीं है।
  • कॉर्पोरेट और बल्क ऑर्डर के लिए आपको छूट प्रदान की जाती है।
  • ईकामर्स और ऑनलाइन विक्रेताओं के लिए कैश ऑन डिलीवरी सेवा प्रदान की जाती है।

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है ?

अगर आप स्पीड पोस्ट सर्विस का उपयोग करना चाहते है या कभी जरुरत पड़ती है तब आपको ये जानना आवश्यक है कि बुकिंग करने के बाद स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है। तो चलिए नीचे टेबल में Booking To Delivery टाइम चेक करते है –

स्थान लगने वाला औसतन समय
लोकल1-2 दिन
मेट्रो से मेट्रो 1-3 दिन
एक राज्य की राजधानी से दूसरे राज्य की राजधानी1-4 दिन
एक ही राज्य के अंदर 1-4 दिन
पुरे देश के अंदर 4-5 दिन

स्पीड पोस्ट चार्जेज लिस्ट

स्पीड पोस्ट से किसी सामान को पहुंचाने के लिए प्रति किलो स्पीड पोस्ट शुल्क क्या लगता है ये भी जानना आपको आवश्यक है। यहाँ हमने टेबल में लेटेस्ट संशोधित स्पीड पोस्ट चार्जेज लिस्ट दिया है। इसमें आप शुल्क चेक कर सकते है –

वजन​​​लोकल200 कि.मी. तक201 से 1000 कि. मी. तक1001 से 2000 कि. मी. तक​​​​ 2000 कि. मी. से अधिक
​50 ग्राम तक15​ रूपये ​35 रूपये35 रूपये35​ रूपये35 रूपये
51 से 200 ग्राम तक25​रूपये​35 रूपये​40 रूपये60 रूपये70 रूपये
201 से 500 ग्राम तक​30 रूपये​50 रूपये60 रूपये80 रूपये90 रूपये
​अतिरिक्त 500 ग्राम या उसके भाग​10 रूपये​15 रूपये30 रूपये40​ रूपये50 रूपये
Source -: www.indiapost.gov.in

स्पीड पोस्ट कैसे करते है ?

स्टेप-1 : सबसे पहले आपको जिस चीज को भेजना है, उसे Select करे और फिर उस चीज को envelope में पैक करे। लेकिन इसमें आपको उसी size का इस्तेमाल करना है, जो government ने बताया है। इस Envelope को आप किसी indian post stationary से ही खरीदे।

स्टेप-2 : यदि आप envelope किसी बाहर की स्टेशनरी से खरीदते है, तो आपको To और Form address लिखने की जरूरत पड़ती है। इस पर जरूर ध्यान दे। और साथ ही आप अपना mobile number भी जरूर लिख दे।

स्टेप-3 : इसके बाद फिर आप अपने envelope पर Speed Post जरूर लिखे। इससे आपको परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा।

स्टेप-4 : फिर आप Post Office जाए और वहा के स्टाफ के पास दे। फिर वह लोग आपके सामान का weight measure करेंगे और उसी हिसाब से आपको charges लगाएंगे। फिर आपको वो एक receipt मिलेंगी जिस पर post की consignment number लिखी होगी.

स्टेप-5 : इस consignment number को बड़े ध्यान से आपको संभाल कर रखना है, क्योंकि इसी की मदद से ही आप अपने पोस्ट की status जान सकेंगे। यदि कोई दिक्कत होगी तब आप इस नंबर को मेंशन करके complaint भी कर पाएंगे।

Speed Post चेक या ट्रैक करते है ?

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग सेवा आपको अपनी सामान की डिलीवरी की जानकारी को आसानी से ट्रैक करने की सुविधा देती है। भारतीय डाक सेवाओं को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सेवाओं के साथ-साथ मनी ट्रांसफर सेवाओं के साथ प्रदान किया जाता है। अगर आपने किसी डाक विभाग के कार्यालय से स्पीड पोस्ट सर्विस बुक किया है तब आप स्पीड पोस्ट नंबर से लोकेशन पता कर सकते है। हम आपको ऑनलाइन तरीके बता रहे है जिससे आप इसका स्टेटस चेक या ट्रैक कर सकते है।

ऑनलाइन स्पीड पोस्ट चेक या ट्रैक कैसे करें ?

  • पार्सल ट्रैक करने की सुविधा इंडिया पोस्ट की ऑफिसियल वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर उपलब्ध है। सबसे पहले यहाँ दिए गए लिंक के द्वारा ट्रैकिंग पेज पर जाएँ – Track Consignment
  • जैसे ही पेज ओपन होगा आपसे Consignment Number माँगा जायेगा। यहाँ निर्धारित बॉक्स में ये नंबर भरें और वेरिफिकेशन कोड भरकर Search बटन को सेलेक्ट करें।
  • जैसे ही Consignment Number भरकर सर्च करेंगे, स्क्रीन पर स्पीड पोस्ट का स्टेटस दिखाई देगा। इसमें आप चेक कर सकते है कि आपका पार्सल कहाँ तक पहुंचा है। उसका डिलीवरी स्टेटस क्या है।
स्पीड-पोस्ट-ट्रैक

SMS के द्वारा स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे किया जाता है ?

इंडिया पोस्ट ने SMS के द्वारा अपना speed post ट्रैक करने की सुविधा प्रदान किया है। इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में एसएमएस बॉक्स खोलें। अब SMS box में टाइप करें – POST TRACK <TrackingNumber>और इसे भेज दें 166 या 51969 पर।

जैसे – POST TRACK EM285592596IN इसे भेज दें 166 या 51969 पर।

स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री के बीच का अंतर

भारतीय डाक सेवा की दो मुख्य सर्विस स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री के बीच का अंतर क्या है ये भी आपको जानना चाहिए। स्पीड पोस्ट और रजिस्टर्ड पोस्ट के बीच मुख्य अंतर ये है –

  • स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट की अपेक्षा तेजी से डिलीवर हो जाती है।
  • स्पीड पोस्ट को डिलीवरी पता आधारित (Address specific) होती है। इससे उस पते पर किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा भी सामान लिया जा सकता है। जबकि रजिस्टर्ड पोस्ट को डिलीवरी पत्र पाने वाले (Addressee specific) पर आधारित होती है। इससे केवल वही लोग सामान प्राप्त कर सकते है जो उस पते पर रहते हो।
  • स्पीड पोस्ट के मामले में एक सामान्य रिकॉर्ड रखा जाता है लेकिन रजिस्टर्ड पोस्ट के मामले में विशेष प्रकार का रिकॉर्ड जाता है। इसमें डाक पाने वाले का हस्ताक्षर करना भी जरुरी होता है।
  • स्पीड की चार्जेज, रजिस्टर्ड पोस्ट की तुलना में कम होती है।
  • स्पीड पोस्ट रजिस्टर्ड पोस्ट की तरह अतिरिक्त कवर प्रदान नहीं करता है।
  • सामान्यतः Speed Post 2-3 दिन में पहुंच जाता है जबकि Registered Post को डिलीवर होने में 2-5 का समय लगता है।
  • इन दोनों में ये भी अंतर है कि स्पीड पोस्ट को टाइम बाउंड पोस्ट कहा जाता है जबकि रजिस्टर्ड पोस्ट को सिक्योर पोस्ट कहते है।

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर क्या है ?

कभी कभी ऐसा होता है कि हमारे द्वारा भेजा हुआ पार्सल नहीं पहुंचता है और ट्रैक करने पर भी details not found दिखाता है। ऐसे में इंडिया पोस्ट ने सहायता के लिए स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर जारी किये है। इस नंबर पर कॉल करने आप speed post से सम्बंधित सहायता प्राप्त कर सकते हो –

Toll Free Enquiry Helpline – 18002666868 (सुबह 09 बजे शाम 06 बजे तक कॉल कर सकते है। रविवार और छुट्टी के दिनों को छोड़कर) शहरों के अनुसार भी अलग अलग कस्टमर केयर नंबर जारी किये गए है। इस नंबर पर आप अंतर्राष्ट्रीय सेवाओं से सम्बंधित सहायता प्राप्त कर सकेंगे –

​शहर का नाम हेल्पलाइन नंबर
दिल्ली1800 119888
मुम्बई022 2615 6125
चेन्नई044 2231 3282
कोलकाता033 2212 0476

सारांश : हमने आपको इस लेख में स्पीड पोस्ट क्या है what is speed post in hindi इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। अब आप बहुत आसानी से इंडिया पोस्ट को स्पीड पोस्ट सर्विस का लाभ ले सकेंगे। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर इससे सम्बंधित आपके मन में कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

Speed Post क्या है और कैसे भेजे, इसकी जानकारी सभी लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी सरल भाषा में बताया जाता है। अगर आप ऐसे ही लेटेस्ट अपडेट और उपयोगी जानकारी पाना चाहते है, तब गूगल पर myandoidcity.com सर्च करके भी इस वेबसाइट पर आ सकते है। थैंक यू !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें