मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » Google Se Paise Kaise Kamaye 6 Online Tarike

Google Se Paise Kaise Kamaye 6 Online Tarike

Google se paise kaise kamaye : आज के इस पोस्ट में हम आपको गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए 6 तरीके बताएँगे। इन दिनों पैसे कौन नही कमाना चाहता है। हर इंसान पैसे कमाने के बारे में सोचता है, क्योंकि सभी को पैसों की जरूरत रहती है। शायद आप भी अपने मुख्य काम के साथ एक्स्ट्रा इनकम का एक सोर्स बनाना चाहते है। या फिर आप अपनी वर्तमान जॉब से खुश नहीं और इसे बदलने के लिए कोई रास्ता खोज रहे हैं। आपके जो भी कारण हो लेकिन गूगल से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके हैं।

आप Google से पैसे तो कमा सकते है लेकिन गूगल से पैसे कमाते वक़्त सावधान रहना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि ऐसे कई फ्रॉड वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है, जो पैसे देने का दावा तो करती है, परंतु देती नही है। तो ऐसे फ्रॉड आपके साथ न हो इसी कारण हम आपको यहां पर गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ अच्छे तरीके बता रहे है, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से तो नहीं लेकिन कठिन मेहनत करके जरूर पैसे कमा पाओगे। तो चलिए जानते है, कि आखिर वह कौन से तरीके है।

गूगल से पैसे कमाने के 6 ऑनलाइन तरीके

इंटरनेट और यूट्यूब पर आपको ढेर सारे पोस्ट और वीडियो मिलेंगे जो आपको रातोरात लखपति बना देने का तरीका बताते है। लेकिन सोचने वाली बात ये है कि जो ये तरीका बताते है वो खुद क्यों नहीं लखपति बन जाते ? असली बात तो ये है कि ऑनलाइन पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन हम आपको साफ़ शब्दों में कहना चाहेंगे कि अगर आप लगन और धैर्य से मेहनत करें तो ऑनलाइन पैसे जरूर कमा पाओगे। यहाँ हमने जो तरीका बताया है उनमें से आपको जो भी पसंद आये उस पर काम करना शुरू कर सकते हो।

Blog बनाकर पैसे कमाए

बहुत से लोग अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए एक ब्लॉग शुरू करते हैं। हालाँकि, कई मामले हैं जो न केवल अपने ब्लॉग से पैसे कमाते हैं, बल्कि उन्हें बड़ी बड़ी Online कंपनियों में बदल रहे हैं। आपके पास अपने ब्लॉग के साथ पैसा कमाने का एक बेहतरीन मौका हो सकता है।

याद रखें कि इसमें लम्बे टाइम तक काम करना और धैर्य रखना महत्वपूर्ण है। इसमें आप तुरंत पैसा नहीं कमाओगे, लेकिन, जैसे-जैसे आपका लिखने का तरीका बेहतर होता है, आपके द्वारा पोस्ट किये गए जानकारी लोगों को पसंद आती और आपकी साइट पर बेहतर ट्रैफ़िक आने लगे तो यह एक निश्चित संभावना है, की आप पैसे कमाने लगोगे। इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी है कि आज हजारो लोग इस क्षेत्र में आते है, लेकिन इनमे से केवल 5 से 10 ही इस फील्ड में टिक पाते है।

blog

एक Affiliate Website शुरू करें

एक Affiliate साइट कुछ Products की समीक्षा रिव्यु करने पर बनाई जाती है। फिर जब कोई रीडर आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से उस सामान को खरीदता है, तो आपको उसका कमीशन प्राप्त होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको ब्लॉग की तरह ही एक Website बनानी पड़ेगी और फिर उसमें affiliate link का इस्तेमाल करना पड़ेगा। यह भी google से पैसे कमाने का Popular तरीका माना जाता है।

आज सैकड़ों लोग इस फील्ड में आ रहे है लेकिन कम जानकारी और तुरंत पैसे कमाने की लालसा में हताश होकर वापस हो जाते है। अगर आपको एफिलिएट वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना है तो पहले इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी। क्योंकि बिना सही जानकारी के आप एक रुपया भी कमाने में असमर्थ होंगे। याद रखें आपकी टैलेंट ही आपको ऑनलाइन पैसे कमाने और ना कमाने का कारण बनेगा।

Affiliate-Website

एक eCommerce वेबसाइट बनाएं

ई-कॉमर्स साइटों ने हाल ही के वर्षों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है। वर्तमान में कोरोना वायरस ने सभी को घर में बंद कर दिया। इसके चलते लोग घर बैठे समाना आर्डर करना ज्यादा पसंद कर रहे है और धीरे धीरे ये आदत डेली लाइफ का हिस्सा बन रहा है। अगर आप अपने लोकल क्षेत्र में लोगों की जरुरत को पहचानकर किसी सामान की होम डिलीवरी वेबसाइट चालू करते है तब ये एक ऑनलाइन पैसे कमाने का बेहतर साधन बन सकता है।

यदि आप Products के साथ काम करना और कुछ बेचना पसंद करते हैं, तो एक eCommerce स्टोर खोलना एक अच्छा Option हो सकता है। ऐसे कई ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जो बहुत अच्छा पैसा कमा रही है। जैसे कि आप जानते ही हो कि Flipkart और Amazon आज कितनी बड़ी eCommerce Site बन चुकी है। इसी तरह आप अपने लोकल क्षेत्र को टारगेट करके उनकी आवश्यकता अनुसार एक ई-कॉमर्स वेबसाइट की शुरुआत कर सकते है।

eCommerce-website

Digital Course बनाएं

ऐसा लगता है कि डिजिटल Course आज हर जगह हैं। इसलिए, यदि आपके पास कीमती Knowledge (ज्ञान) है, जो किसी के काम आ सकता है, तो यह एक आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा अवसर हो सकता है। यह हजारों लोगों के लिए अपने नॉलेज को पैसे कमाने के लिए उपयोग करने का बेहतरीन साधन है। जैसे – आप किसी सॉफ्टवेयर को यूज़ करना सीखा सकते है, ऑनलाइन टीचिंग कोर्स शुरू कर सकते है।

इसमें साधारण PDF डाउनलोड से लेकर सभी तरह के वीडियो कोर्स बनाया जा सकता है। इसके साथ ही 1 से 2 घंटे का वीडियो Content बनाकर ऑनलाइन एक्सेस दे सकते है। इसके लिए आपको पैसे मिलेंगे। ऑनलाइन Courses बनाना भी एक बहुत ही फायदेमंद तरीका हो सकती है। इसमें आप कितना भी पैसा कमा सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। तो अगर आपके पास क्या नॉलेज है उसे खोजें और उसे पैसे कमाने में लगाएं।

Digital-Course

ऑनलाइन Photos और Footage बेचें

यदि आप photo या रिकॉर्डिंग फुटेज लेना पसंद करते हैं, तो आप अपने शौक से पैसे कमा सकते हैं। ऐसी कई साइटें हैं जो आपको अपने photos और footage अपलोड करने की अनुमति देती हैं। इन साइटों के बहुत बड़े पैमानों पर Users हैं, और जब कोई आपकी photo को लाइसेंस मिलता है, तो आपको इसके लिए पेमेंट किया जाता है। इनमे Shutterstock और iStockPhoto यह दोनों ऐसी ही वेबसाइट है जिसके द्वारा लोग पैसे कमा रहे है।

ऑनलाइन अपना स्टॉक पोर्टफोलियो बनाते समय कुछ ध्यान रखना है। आपको सबसे लोकप्रिय फोटो और फुटेज के बारे में सर्च करना होगा। इसके साथ ही ऐसे केटेगरी को सेलेक्ट करना होगा जिसमे कम्पटीशन कम हो। एक स्पेशल कैटेगरी सेलेक्ट करने के बाद बेस्ट फोटो और फुटेज जितनी बार संभव हो अपलोड करें। आपका पोर्टफोलियो जितना बड़ा होगा, आपकी कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

Photos-Footage

Online Surveys लेना

वैसे तो ऑनलाइन Surveys लेना ऑनलाइन पैसे कमाने का उतना अच्छा तरीका नहीं है। लेकिन, अगर आप किसी नए टैलेंट को सीखने के लिए समय निकाले बिना, आसान तरीके से कुछ कमाई का साधन की तलाश कर रहे हैं, तो यह ऑप्शन विचार करने योग्य हो सकता है। ऑनलाइन सर्वे के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ सीखने की जरुरत नहीं है।

सर्वे करना वास्तव में ऐसा लगता है कि आखिर ये क्या है। आप ऑनलाइन Surveys में भाग लेते हैं तो Cash , कूपन, prizes और gift कार्ड के माध्यम से कमाई करते है। आमतौर पर सर्वे में आपको उन्हें अपनी जानकारी देनी होगी, ताकि वे आपका Background और Interest के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। सर्वे पूरा होने के बाद आप तुरंत कमाई शुरू कर सकते हैं। अगर आप अपनी जेब खर्च के लिए पार्ट टाइम काम करके पैसे कमाना चाह रहे है तो ये ऑप्शन आपके लिए बेहतरीन हो सकता है।

online-survey

सारांश : इस पोस्ट में हमने आपको बता दिया है कि google se paise kaise kamaye. यदि आप ऊपर दिए गए तरीको का इस्तेमाल करते है तो आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। और हाँ यदि आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर Share जरूर करे। अगर गूगल से पैसे कैसे कमाए इसके सम्बन्ध में आपके मन में कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

8 thoughts on “Google Se Paise Kaise Kamaye 6 Online Tarike”

  1. Dear sir aapka Blog bahut accha hai or aapne is article ko bhi bahut accha likha hai. Jisme beginners ke liye bahut helpful jankari hai.

    Reply
  2. सर आपकी वेबसाइट का पेज स्पीड बहुत अच्छा हैं। सर क्या आप बता सकते है की आप अपनी वेबसाइट को फ़ास्ट लोडिंग बनाने के लिए कौन-कौन से प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं। जिससे मैं भी अपनी वेबसाइट को फ़ास्ट लोडिंग बना सकू।

    Reply
    • सचिन सबसे पहले ये बताइये कि आप कौन सी होस्टिंग यूज़ करते है ?

      Reply
      • सर मैं cloudways का 10$ वाला प्लान का इस्तेमाल करता हूँ जो की मैंने ब्लैक फ्राइडे पर लिया था और मैंने साइट पर थीम genratepress का इस्तेमाल किया हैं।

        Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें