मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करे सबसे सरल तरीका

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करे सबसे सरल तरीका

Mobile me Hindi Typing kaise kare : आज के इस Article में हम आपको मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें इसके बारे में जानकारी देने वाले है। अपनी मूल भाषा में लिखने और व्यक्त करने जैसा कोई आनंद नहीं है। आजकल अधिकांश Android उपयोगकर्ता अपनी language में लिखने के लिए अंग्रेज़ी कीबोर्ड का उपयोग करते हैं। Android समर्थन गैर-अंग्रेजी भाषाओं के टन, जिसमें क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं के लिए समर्थन शामिल है। इस लेख में, हम आपको सिखाएंगे कि Mobile में Hindi में कैसे लिखना है।

हम Gboard का उपयोग करेंगे जो सभी Android फ़ोन पर उपलब्ध है लेकिन यदि आप SwiftKey का उपयोग करना चाहते है, तो आप उसका उपयोग भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जो भी हिंदी में लिखते हैं, दूसरी तरफ का व्यक्ति भी इसे पढ़ सकेगा, भले ही उसके पास एक ही कीबोर्ड क्यो न हो। Smartphone या PC Users के लिए सामान्य कीबोर्ड के साथ हिंदी टाइपिंग इतना आसान नहीं है। अगर आप अपने स्मार्टफोन में इसे आसान बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने स्मार्टफोन में Hindi Keyboard App का इस्तेमाल करना होगा।

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें सरल तरीका

Hindi keyboard apps आपको आसानी से हिंदी में टाइप करने और अपने सहयोगियों के साथ बातचीत शुरू करने में मदद करेंगे। इस लेख में हम Android Users के लिए Top 5 सर्वश्रेष्ठ और लोकप्रिय Hindi Keyboard App बता रहे हैं। यह App आपको हिंदी के साथ-साथ अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में आसानी से टाइप करने और अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ बातचीत शुरू करने में मदद करेंगे।

जैसा कि अधिकांश Users English टाइपिंग के Expert हैं, लेकिन कोई नहीं जानता कि हिंदी में बेहतर कैसे टाइप किया जाए। अब विभिन्न IT और सॉफ्टवेयर कंपनियों में हिंदी टाइपिंग की मांग बढ़ रही है। वे मोबाइल डिवाइस के लिए सर्वश्रेष्ठ हिंदी टाइपिंग ऐप प्रदान कर रहे हैं। आप आसानी से ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और message भेजने के लिए हिंदी में लिखना शुरू कर सकते हैं। चलिए अब हम आपको 5 hindi typing apps बताते है। आप इनमें से किसी भी ऐप को अपने स्मार्टफोन पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और Free में हिंदी में लिखना शुरू कर सकते हैं।

1. Indic Keyboard

Indic Keyboard यह 13 से अधिक भाषाओं वाले एंड्रॉइड और iOS Users के लिए कीबोर्ड ऐप का उपयोग करने के लिए एक free और आसान app है। यह शब्द सुझाव विकल्प के साथ सभी भारतीय भाषाओं के लिए सबसे अच्छे कीबोर्ड में से एक है। आप अजनबियों, दोस्तों, परिवार और अन्य लोगों के साथ विभिन्न भाषा विकल्पों के साथ चैट शुरू करने के लिए आसानी से अपने Mobile पर इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप पर कीबोर्ड English शब्दों को दिखाता है जिसे आपको सरल टाइप करना है और यह अलग-अलग भाषा में परिवर्तित हो जाएगा जो आप चाहते हैं। विभिन्न भाषा के लिए आसान स्विच Option के साथ उपयोग करना आसान है।

2. Gboard

Gboard Android और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए एक अन्य लोकप्रिय Hindi keyboard app है जो आपको अपने Mobile पर आसानी से हिंदी में टाइप करने की अनुमति देता है। यह आपके स्मार्टफोन पर उपयोग करने के लिए अनुमानित पाठ और ग्लाइड टाइपिंग और 100 से अधिक विभिन्न और अद्वितीय विषयों के साथ आता है। इसमें 1500 से अधिक Stylish emoji हैं ताकि आप अपने मित्रों और परिवार के लोगों के लिए इमोजी share करने के लिए इमोजी ऐप के रूप में भी इसका उपयोग कर सकें। इसके साथ ही इसमें एक शक्तिशाली त्रुटि सुधार भी है जो टाइप करते समय एक सही शब्द सुझाता है।

Gboard

3. Go Keyboard

GO Keyboard यह  Android और iOS उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए एक और बहु ​​भाषा support कीबोर्ड ऐप है। यह आपके Mobile पर टाइप करने के लिए 30 से अधिक विभिन्न भाषाओं का उपयोग करने का option देता है। आप इस ऐप का उपयोग करके आसानी से विभिन्न भाषाओं में अपने सहयोगियों के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें बिना किसी शब्द के अपनी भावनाओं को share करने के लिए इमोजीस, GIF भेजने का भी option है। यह स्वाइप टाइपिंग, ऑटो-करेक्शन और नेक्स्ट वर्ड प्रेडिक्शन को भी सपोर्ट करता है ताकि आप कम समय में आसानी से सही शब्द टाइप कर सकें।

4. Hinglish to Hindi Keyboard

Hinglish to Hindi एंड्रॉइड Users के लिए एक और लोकप्रिय हिंदी कीबोर्ड ऐप है जो आपको आसानी से हिंदी में टाइप करने में मदद करता है। यह English टाइप करने का option प्रदान करता है और ऑटो उन्हें हिंदी में रूपांतरित करता है। यह आपके डिवाइस पर अंग्रेजी कीबोर्ड दिखाता है और आपको अंग्रेजी में अपनी वार्तालाप भाषा के रूप में लिखना शुरू करना होगा। यह उन Uers के लिए एक सबसे अच्छा और सबसे उपयोगी ऐप है जो हिंदी में सोशल मीडिया पर लिखना चाहते हैं। अगर आपको हिंदी कीबोर्ड से हिंदी भाषा टाइप करने की आदत नहीं है तो आप हिंदी टाइपिंग के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hinglish-to-Hindi

5. SwiftKey Keyboard

SwiftKey Keyboard यह Android और iOS Users के लिए तेज़, स्मार्ट, और आसान Keyboard App है, जो आपको विभिन्न भाषाओं में आसानी से टाइप करने की अनुमति देता है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी और 90 से अधिक विभिन्न भाषाओं में टाइप करने का Option मौजूद है। यह खुद सही option के साथ हिंदी कीबोर्ड ऐप का उपयोग करने के लिए Free और आसान है ताकि आप आसानी से और सही ढंग से टाइप कर सकें। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस option के साथ तेज कीबोर्ड ऐप है। इसके साथ ही इसमें emoji का भी option है ताकि आप अपनी भावनाओं को emoji के साथ Share कर सकें।

सारांश : इस पोस्ट में हमने आपको mobile me hindi typing कैसे करते है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। एंड्राइड मोबाइल से सम्बंधित ऐसी ही टिप्स और ट्रिक्स पाने के लिए गूगल पर myandroidcity.com सर्च करके हमरी इस वेबसाइट में आ सकते है। मिलते है एक नई जानकारी के साथ। थैंक यू !

1 thought on “मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करे सबसे सरल तरीका”

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण राज्य बिहार जिला अररिया ब्लॉक जोकीहाट ग्राम पंचायत डूबा वार्ड संख्या सेवन ग्रामीण आवास योजना भारत सरकार

    Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें