मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करे

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करे

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करे : ऐसा कई बार होता है कि हम अपने मोबाइल फोन में कमजोर सिग्नल या नेटवर्क प्रॉब्लम जैसे समस्याओं का सामना करते हैं, और विशेष रूप से जब आप एक महत्वपूर्ण फोन कॉल कनेक्ट कर रहे होते हैं, तो यह समस्या बहुत परेशान करती है। लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी है जिसका इस्तेमाल करके आप इस नेटवर्क प्रॉब्लम की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

वैसे तो नेटवर्क उपलब्ध न होने के कई कारण हो सकते हैं। अब ऐसा जरूरी नही है कि आप कवरेज क्षेत्र से बाहर है इसीलिए यह हो रहा है, बल्कि कभी-कभी ऐसा तब भी होता है जब आप नेटवर्क क्षेत्र में होते हैं। इसलिए, यदि आप अपने मोबाइल फोन पर कमजोर सिग्नल का सामना कर रहे हैं या नेटवर्क प्रॉब्लम जैसी समस्याओं का सामना कर रहे है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि यह लेख पूरा पढ़ने के बाद आप अपने मोबाइल में नेटवर्क की समस्या को ठीक कर पाएंगे।

mobile-network-problem-solution

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को ठीक करने के तरीके

1. फ़ोन की बैटरी और सिम कार्ड दोबारा डालें

खराब सिग्नल और नेटवर्क उपलब्ध न होने की समस्या को फोन की बैटरी और सिम कार्ड को फिर से लगाकर हल किया जा सकता है। यह कभी-कभी आपके मोबाइल फोन में तकनीकी समस्याओं के कारण होता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को स्विच ऑफ करना है और फिर अपने फ़ोन से बैटरी या सिम कार्ड निकालना है फिर 2 मिनट के बाद आप सिम कार्ड को अपने फ़ोन में डालें और 5 मिनट प्रतीक्षा करें।

ज्यादातर मामलों में, बस डिवाइस को रीबूट करने से अधिकांश समस्याएं ठीक हो जाती हैं, यहां तक ​​कि नेटवर्क प्रॉब्लम भी। ऐसा इसलिए है क्योंकि मोबाइल फ़ोन हमेशा नजदीकी फ़ोन टॉवर से कनेक्ट नहीं होता है, इसलिए फ़ोन को रीस्टार्ट करने से कनेक्शन को नज़दीकी टावर से रीसेट करने में सहायता मिल सकती है।

2. ऑटोमेटिकली प्रीपेड नेटवर्क को सिलेक्ट करे

अधिकांश मामलों में नेटवर्क समस्याओं को भी हल कर सकता है। तो आप मैन्युअल रूप से पसंदीदा नेटवर्क को सेट करते हैं, फिर इसे अपने मोबाइल फोन सेटिंग्स में जाकर ऑटोमेटिकली प्रीपेड नेटवर्क को सिलेक्ट करके ऑटोमैटिक में बदल दें।

  • ऑटोमेटिकली प्रीपेड नेटवर्क को सिलेक्ट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएँ।
  • फिर वायरलेस और नेटवर्क सेटिंग पर जाएं।
  • इसके बाद मोबाइल नेटवर्क पर सिलेक्ट करें।
  • फिर अपना नेटवर्क ऑपरेटर चुनें और यहाँ ऑटोमैटिक रूप से विकल्प को सेलेक्ट करें।

हालांकि नेटवर्क ऑपरेटरों के लिए ऑटोमैटिक डिफ़ॉल्ट सेटिंग है, जो आपके मोबाइल को उपलब्ध सबसे मजबूत नेटवर्क सिग्नल से ऑटोमैटिक रूप से कनेक्ट होने का निर्देश देती है। जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, हैंडसेट लगातार उपलब्ध नेटवर्क की निगरानी करेगा और आपको सबसे मजबूत नेटवर्क से जोड़े रखेगा। तो आप इस तरीके एक बार जरूर इस्तेमाल करके देखे।

3. अपने नजदीक का टावर खोजें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आप मोबाइल नेटवर्क टावर के जितने करीब होंगे, आपका सिग्नल उतना ही मजबूत होगा।  लेकिन, मोबाइल फोन हमेशा नजदीक के टावर से कनेक्ट नहीं होते हैं। यदि आप अपने नजदीक के मोबाइल टॉवर का पता लगा सकते हैं जिससे आपका फ़ोन जुड़ा है, तो आप अपने फ़ोन को उस टॉवर की दिशा में लेकर जा सकते हैं जिससे आप जुड़े हुए हैं।

आप अपने आस-पास के टावरों का मैप तैयार करने के लिए Opensignal जैसे मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं। ओपन सिग्नल जैसे ऐप नजदीकी टावरों से, मतलब जिससे आपका फोन जुड़ा हुआ है, उन टावरों का पता लगाने में मददगार साबित होगा। यह भी काफी अच्छा तरीका है, आप चाहे तो इस तरीके का इस्तेमाल करके देख सकते है।

4. डेटा रोमिंग ऑप्शन चालू करके देखे

यदि आप कमजोर मोबाइल सिग्नल या नेटवर्क नॉट अवेलेबल के प्रॉब्लम के कारण इंटरनेट से कनेक्ट करने में असमर्थ हैं, तो डेटा रोमिंग ऑप्शन चालू करके देखे। अधिकतर यह ऑप्शन तब काम करता है जब आप ट्रेवलिंग कर रहे हों और बार बार रोमिंग क्षेत्र के अंदर और बाहर जा रहे हों।

  • डेटा रोमिंग चालू करने के लिए आप सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं।
  • वायरलेस और नेटवर्क सेटिंग खोलें।
  • इसके बाद आप मोबाइल नेटवर्क पर सिलेक्ट करें।
  • अब डेटा रोमिंग ऑप्शन को क्लिक करें।

यह आपको रोमिंग क्षेत्र में होने पर भी आपके लिए सर्वोत्तम संभव नेटवर्क ढूंढकर इंटरनेट से कनेक्ट करने में मदद करेगा। इस तरीके का इस्तेमाल तभी करके देखना चाहिए जब आप ट्रेवलिंग कर रहे हो और आपके इंटरनेट के नेटवर्क में प्रॉब्लम आ रही हो।

5. अपने मोबाइल फोन को फ़ैक्टरी रीसेट करके देखे

यदि ऊपर दिए गए में से कोई भी तरीका आपके लिए काम नहीं कर रहा है और यहां तक ​​कि फ़ोन को स्विच ऑफ करने से भी कुछ नही हो रहा है। तो यह आपके फोन में किसी तकनीकी समस्या के कारण हो सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार बस फ़ैक्टरी रीसेट करने से स्मार्टफोन की अधिकांश समस्याएं ठीक हो सकती हैं। तो आपको अपने मोबाइल फोन को फ़ैक्टरी रीसेट करके देखना चाहिए। फैक्टरी रिसेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने डेटा का बैकअप जरूर ले लेना चाहिए।

  • फैक्टरी रिसेट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं।
  • बैकअप और रीसेट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अब आप फ़ैक्टरी डेटा रीसेट पर क्लिक करें।
  • फिर अंत में डिवाइस रीसेट पर क्लिक करें।
  • अब आपका फोन रिसेट हो जाएगा।
  • हमें यकीन है कि अगर कुछ भी काम नहीं किया, तो फ़ैक्टरी रीसेट निश्चित रूप से आपके लिए काम करेगा।

इसे पढ़ें – कौन सा मोबाइल किस देश का है यहाँ देखें

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करे, इसके बारे में विस्तार से यहाँ जानकारी दी है। अब कोई भी मोबाइल यूजर नेटवर्क की समस्या को आसानी से ठीक कर पायेगा। अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क की समस्या ठीक नहीं हो रहा हो या इससे सम्बंधित कोई अन्य सहायता चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को ठीक करने के तरीके, सभी मोबाइल यूजर के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प्प एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर मोबाइल से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी टिप्स एवं ट्रिक्स शेयर किये जाते है। अगर आप ऐसे ही नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myandroidcity.com धन्यवाद !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें