मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » ये करने से आपको अननोन नंबर से कॉल नहीं आएगा

ये करने से आपको अननोन नंबर से कॉल नहीं आएगा

Unknown number से call ना आये इसके लिए क्या करें ? बहुत से लोगों को अननोन नंबर परेशान करते है। खासकर गर्ल्स को किसी अनजान नंबर से कॉल आने पर बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। बहुत से ऐसे लोगो भी होते है जो फर्जी कॉल करके लोगों को परेशान करते है। इसके साथ ही कई अननोन नंबर से कॉल करके फर्जीवाड़ा कर लेते है। जैसे – व्यक्तिगत जानकारी लेना, एटीएम की डिटेल्स मांगकर अकाउंट से पैसे चुरा लेना। लेकिन कोई आपको अननोन नंबर से इसलिए कॉल कर पाता है क्योंकि आप जागरूक नहीं है।

मोबाइल में ऐसी सुविधा दिया गया है जो अननोन नंबर से कॉल आने को रोक सकता है। लेकिन आप अपने मोबाइल में दिए गए प्राइवेसी फीचर का इस्तेमाल ही नहीं करते। शायद आप अभी तक इसके बारे में नहीं जानते है। इसी समस्या को ध्यान में रखकर हमने यहाँ कुछ ऐसे तरीके बताये है जो अननोन कॉल को बंद कर सकता है। इसके साथ ही कोई नंबर परेशान करें तो क्या क्या करे इसके बारे में यहाँ विस्तार से बताया है। तो इस जानकारी को आप पूरा जरूर पढ़ें।

not-get-a-call-from-an-unknown-number

अपने मोबाइल नंबर पर DND सर्विस एक्टिवेट करें

क्या आपको पता है कि आप चाहे आईडिया का सिम कार्ड यूज़ कर रहे हो या एयरटेल या जिओ का, इन सभी कंपनी अपने ग्राहक के लिए DND service प्रदान करती है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये DND क्या है ? DND का full form होता है – Do Not Disturb. अपने मोबाइल नंबर पर इसे एक्टिवेट करने से आपको कंपनी के फालतू कॉल्स और मैसेज नहीं आते है। इसके साथ ही आपको अननोन कॉल से भी बहुत हद तक आजादी मिल जाएगी। चलिए आपको बताते है कि अपने नंबर पर DND सर्विस activate कैसे करें ?

  • सबसे पहले अपने सिम कार्ड प्रोवाइडर कस्टमर केयर नंबर 198 पर कॉल करें।
  • इसके बाद ग्राम सेवा अधिकारी से बात करने का ऑप्शन सेलेक्ट करें।
  • कस्टमर केयर अधिकारी को बोले कि आपके नंबर पर DND सर्विस चालू करवानी है।
  • अपने बैंक से प्राप्त होने वाले कॉल और मैसेज को चालू रखने के लिए बोले।
  • इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपके नंबर पर DND सर्विस चालू कर देगा।

आपके मोबाइल नंबर पर DND सर्विस एक्टिव होने के बाद आपको ऑफर से सम्बंधित मैसेज और कॉल आने बंद हो जायेंगे। इससे आप लगभग 50% अननोन कॉल को बंद कर सकते है।

Unknown Incoming Calls को Block करें

क्या आपको पता है कि आपके एंड्राइड स्मार्टफोन पर unknown incoming calls block करने की सुविधा दिया रहता है। अगर आपने इस फीचर को एक्टिवेट कर दिया तब आपको अनजान नंबर से कॉल आने बंद हो जायेगा। यानि जब भी कोई अननोन नंबर से आपको कॉल करेगा, ये सेटिंग उस कॉल को ब्लॉक कर देगा। तो चलिए जानते है कि अपने मोबाइल में इस सेटिंग को ऑन कैसे करें ?

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाइये।
  • इसके बाद नीचे की तरफ दिए गए Privacy ऑप्शन में जाना है।
  • अब आपको Block & Filters का ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • फिर Block Calls के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • यहाँ पर अलग अलग ऑप्शन दिखेंगे। इसमें Block All Calls From Unknown Numbers के ऑप्शन को चुनें।
  • अब यहाँ दिए गए ऑप्शन को ऑन कर दें।
block-unknown-incomming-calls

Call Blocker App का इस्तेमाल करें

Unknown incoming calls block करने के बाद आपके नंबर पर अनजान नंबर से कॉल आने बंद हो जायेंगे। अगर कुछ मोबाइल में ये सुविधा ना हो या ये ऑप्शन नहीं मिले तब आप एक एंड्राइड एप्प के द्वारा इस फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले यहाँ से Calls Blacklist – Call Blocker नाम का एप्प अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिये।

एप्प इनस्टॉल हो जाने के बाद इस एप्प को ओपन करें। फिर एप्प की सेटिंग में जाकर अपने मनचाहे ऑप्शन को ऑन कर दीजिये। जैसे हमने नीचे स्क्रीनशॉट में बताया है –

call-blocker-app

Calls Blacklist – Call Blocker एप्प बेहद पॉपुलर कॉल ब्लॉकर एप्प है। इसे एक करोड़ लोगों डाउनलोड किया हुआ है और इसे 4.5 की बेहद अच्छी रेटिंग मिली हुई है। ये एप्प सिर्फ अननोन कॉल ही ब्लॉक नहीं करता, बल्कि स्पैम मैसेज और ऑफर्स को भी ब्लॉक करता है।

कोई अननोन नंबर परेशान करे तो क्या करे ?

हमने आपको अननोन नंबर बंद करने का जो तरीका ऊपर बताया उसे अपनाने के बाद लगभग ना के बराबर आपको अनजान नंबर से कॉल आ सकते है। अगर कोई आपको टरगेट करके जैसे कोई अनजान व्यक्ति या कोई टेली मार्केटर कॉल करके परेशान कर रहा है तब उसको फ़ौरन ब्लॉक करें। अगर फिर भी अलग अलग नंबर से कॉल करके परेशान करें तब आप आपको FCC में उस नंबर की शिकायत करने के बारे में सोचना चाहिए। आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये FCC क्या है ? FCC का फुल फॉर्म – Federal Communications Commission होता है। इसे हिंदी में संघीय संचार आयोग सलाहकार बोर्ड कहते है।

टेलीफोन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत, एफसीसी ने नियमों की स्थापना की है जो अनचाही टेलीफोन मार्केटिंग, अननोन कॉल से सम्बंधित है। इसके तहत ये नियम बनाये गए है –

  • आपके घर पर टेलीफ़ोन मैसेज करने वाले किसी व्यक्ति को अपना नाम, उस व्यक्ति या संस्था का नाम प्रदान करना चाहिए, जिस पर कॉल किया जा रहा है। इसके साथ ही एक टेलीफोन नंबर या पता भी देना अनिवार्य है जिस पर उस व्यक्ति या संस्था से संपर्क किया जा सकता है।
  • आपके घर पर मार्केटिंग टेलीफोन कॉल सुबह 8 बजे से पहले और रात 9 बजे के बाद प्रतिबंधित है। यानि इस निर्धारित समाय में आपको फ़ोन करके कोई परेशान नहीं कर सकता है।
  • अगर आप किसी टेली मार्केटर को कॉल ना करने के लिए बोलते हो तो उसे तुरंत उस अनुरोध का पालन करना चाहिए।
  • 2003 में, FCC ने फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) के साथ मिलकर राष्ट्रीय “Do-Not-Call” सेवा की स्थापना भी किया है। आप Do-Not-Call सर्विस के लिए फ्री में रजिस्टर कर सकते है।

Unknown number की Complaint कैसे करे ?

कई बार ऐसा भी हो सकता है कि कोई अपराधी प्रवृत्ति का व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को पैसे की लेनदेन के धमका रहा हो। इसके अलावा कोई आशिक मिजाज का लड़का किसी लड़की को कॉल करके परेशान कर रहा हो तब ऐसी स्थिति में शिकायत करने का सबसे अच्छा और कारगर विकल्प है – पुलिस स्टेशन। हम किसी टेली मार्केटर के नंबर को आसानी से ब्लॉक कर सकते है लेकिन ऐसे अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्ति अलग अलग नम्बरों के द्वारा परेशान करता है। इसलिए उनकी complain अपने नजदीकी पुलिस थाने में कीजिये।

अगर आप थाने में शिकायत नहीं करना चाहते तब अपने सिम कार्ड सर्विस प्रोवाइडर्स से शिकायत जरूर करें। सबसे पहले आप 198 पर कॉल करें और ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने का ऑप्शन सेलेक्ट करें। फ्री आप उन्हें बोले कि आपको किसी अननोन नंबर से कॉल करके परेशान किया जा रहा है। इसके बाद उस नंबर को आपके फ़ोन नंबर पर कॉल करने से रोक दिया जायेगा।

सारांश : अननोन नंबर से कॉल ना आये इसके लिए बहुत से बचने के तरीके है। उनमे से मुख्य तरीका यहाँ हमने बताया है। मोबाइल से सम्बंधित फ्रॉड से बचने के लिए आपका जागरूक होना जरुरी है। आपके मोबाइल में दिए गए सुरक्षा सेटिंग का उपयोग जरूर करें। अनजान कॉल को फ़ौरन ब्लॉक करें और अपने मोबाइल में कॉल ब्लॉकर एप्प का इस्तेमाल करें। इससे अननोन कॉल आने से काफी हद तक बचा जा सकता है।

किसी भी अनजान कॉल को आने से कैसे रोके इसके बारे में विस्तार से हमने यहाँ बताया है। उम्मीद है कि ये जानकारी सभी मोबाइल users के काम आएगा। इस वेबसाइट पर ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रतिदिन शेयर किया जाता है। आप चाहे तो गूगल पर myandroidcity.com सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। आपको डेली नई जानकारियां यहाँ मिलेगी। थैंक यू !

1 thought on “ये करने से आपको अननोन नंबर से कॉल नहीं आएगा”

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें