मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » Airtel Balance Check कैसे करें USSD Code नंबर

Airtel Balance Check कैसे करें USSD Code नंबर

Airtel Balance Check कैसे करें इसकी जानकारी सभी एयरटेल सिम कार्ड यूजर के लिए उपयोगी है। हमने यहाँ सभी USSD Code नंबर उपलब्ध कराया है जिसके द्वारा आप अलग अलग तरह के बैलेंस चेक कर सकेंगे। आपको इन एयरटेल बैलेंस चेक ussd codes को मोबाइल में save करके हमें रखना चाहिए, जिससे जरुरत पढ़ने पर काम में ले सकें। जैसे मैंने 3G डाटा पैक एक महीने के लिए कराया है। कुछ दिन use करने के बाद कितना MB बचा है कैसे check करेंगे। इसके लिए आपको एयरटेल नेट पैक चेक करने का नंबर यानि ussd code मालूम होना चाहिए।

यहाँ वो सभी USSD Code number की जानकारी दे रहे है जिसे dial करके अपना balance check कर सकेंगे। जैसे – main balance, sms balance check करने का number, एयरटेल का डाटा चेक करने का नंबर। साथ ही दूसरे सभी उपयोगी codes भी इस पोस्ट में देंगे जो सभी एयरटेल यूजर के काम आ सकता है। तो चलिए ऐसे ही कुछ important ussd codes के साथ बारे में जानते है। फ्रेंड्स Airtel Balance Check कैसे करें इसकी जानकारी आपके हमेशा काम आने वाला है। आप चाहे तो अपने ब्राउज़र में इस पोस्ट को बुकमार्क भी कर सकते है।

airtel-balance-check-karne-ka-number-ussd-codes

दोस्तों, पहले 2G और 3G के ज़माने में बैलेंस चेक करने के लिए USSD कोड नंबर की ही सुविधा उपलब्ध था। लेकिन अब 4G के जमाने में एयरटेल का ऑफिसियल एप्प भी उपलब्ध हो चुका है। अब हम इस एप्प के द्वारा भी अपना अकाउंट मैनेज कर सकते है। अब एयरटेल बैलेंस चेक करने का दो तरीका उपलब्ध है –

  1. USSD Code नंबर के जरिये।
  2. Airtel Thanks एप्प के जरिये।

चलिए हम इन दोनों तरीको के द्वारा बैलेंस चेक करने की जानकारी देते है।

USSD Code नंबर से Airtel Balance Check कैसे करें ?

एयरटेल बैलेंस इन्क्वारी के लिए अलग अलग ussd कोड प्रोवाइड किया गया है। इन कोड के जरिये हम स्मार्टफोन और नार्मल फीचर फ़ोन पर भी बैलेंस चेक कर सकते है। आपको बस करना ये है कि यहाँ दिए गए कोड नंबर को डायल करना है। डायल करने के बाद बैलेंस स्क्रीन पर दिखाई देगा। चलिए एक एक करके सभी कोड के बारे में जानते है। 

एयरटेल मैन बैलेंस चेक करने का कोड नंबर*123#
एयरटेल नेट बैलेंस चेक करने का नंबर*123*10#
*123*11#
*123*12#
एयरटेल मैसेज (SMS) बैलेंस चेक करने का कोड*123*1#
*123*2#
एयरटेल से एयरटेल बैलेंस चेक करने का नंबर*123*3#
एयरटेल नाईट पैक बैलेंस चेक करने का नंबर*123*7#
*123*8#
एयरटेल की अन्य महत्वपूर्ण USSD CodesAirtel Main मेनू के लिए – *121#
Airtel Best offer  नंबर – *121*1#
Misses call alert सर्विस के लिए – *888#
DND सर्विस के लिए नंबर – 1909
Airtel customer care नंबर – 121 or 198

इस तरह आपके अकाउंट में main balance, sms balance कितना है पता कर सकेंगे। airtel net balance check करने का number से आप जान सकेंगे कि कितना MB 2G, 3G या 4G Data बचा हुआ है। इसके साथ ही दूसरे जरुरी USSD Codes की जानकारी भी इस पोस्ट में दिया है जो आपके काम आ सकता है।

एयरटेल बैलेंस चेक करने का नंबर के साथ साथ बैलेंस चेक कैसे किया जाता है इसकी पूरी जानकारी इस वीडियो में बताया गया है। अच्छे से समझने के लिए इस वीडियो को भी जरूर देखें।

Video Credit – infotalk online

Airtel Thanks App से Airtel Balance Check कैसे करें

एयरटेल ने अपने कस्टमर के लिए Airtel Thanks नाम से एप्लीकेशन भी उपलब्ध कराया है। लेकिन इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए। अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन का उपयोग करते है तब इस एप्प के द्वारा आप बहुत आसानी से main बैलेंस डाटा बैलेंस चेक कर सकेंगे। इसके लिए सबसे पहले यहाँ से इस एप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लीजिये – Get It Now On Google Play

Airtel Thanks एप्प इनस्टॉल हो जाने के बाद इसे ओपन कीजिये। इसके बाद अपना एयरटेल मोबाइल नंबर को एंटर करके लॉगिन कीजिये। लॉगिन करने के लिए आपके मोबाइल में एक OTP प्राप्त होगा। लॉगिन हो जाने के बाद होमपेज पर ही data balance और main balance दिखाई देगा।

check-airtel-balance

इस तरह आप इस एप्प के जरिये बहुत आसानी से एयरटेल बैलेंस चेक कर सकेंगे। बैलेंस चेक करने के साथ साथ आप रिचार्ज भी कर सकते है। इस एप्प में आपको लेटेस्ट ऑफर और प्लान की जानकारी भी मिलेगा। आप अपने जरुरत के अनुसार प्लान सेलेक्ट करके अपने एयरटेल नंबर को रिचार्ज कर सकेंगे।

इस पोस्ट में एयरटेल का बैलेंस चेक करने के लिए जरुरी ussd codes के बारे में बताया है। जिसे ज्यादातर उपयोग किया जाता है। अगर आपके पास एक फीचर फ़ोन है तब ये कोड नंबर आपके काम आएगा। अगर आप स्मार्टफोन का उपयोग करते है तब इन कोड के साथ साथ आप Airtel Thanks एप्प के जरिये अपना बैलेंस चेक कर सकेंगे।

सारांश – So Friends, मुझे उम्मीद है कि Airtel Balance Check कैसे करें इसकी जनकारी आपके लिए उपयोगी रहा होगा। वैसे तो बहुत से airtel ussd codes है लेकिन मैंने इस पोस्ट में ज्यादातर उपयोग होने नंबर को ही शामिल किया है। आप इसके अलावा कोई और भी USSD कोड चाहते है तो उसे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। आपको available करवा दिया जायेगा।

  1. आईडिया का बैलेंस चेक करने का नंबर | USSD Codes
  2. जिओ का बैलेंस चेक करने का नंबर | USSD Codes
  3. सिम किसके नाम पर है ये दो मिनट में पता लगाए

4 thoughts on “Airtel Balance Check कैसे करें USSD Code नंबर”

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें