मुख्यपृष्ठ » टिप्स & ट्रिक्स » डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले : कई बार हमें कॉल हिस्ट्री की जरूरत आ पड़ती है। परंतु तब हमारे पास वह कॉल हिस्ट्री मौजूद ही नही रहती है, क्योंकि हमने उस कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर दिया होता है। यदि आपके हाथों से भी गलती से कॉल हिस्ट्री डिलीट हो जाती है, तो अब आप टेंशन लेने की जरूरत नही है। क्योंकि आज का यह लेख पढ़ने के बाद आप यह सिख जाओगे की डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकालते है।

कई बार ऐसा भी होता है कि हमारा कोई फैमिली मेंबर या फिर हमारा दोस्त किसी के साथ हमारे फ़ोन से बात करता है, और फिर वह कॉल हिस्ट्री छूपाने के लिए पूरा कॉल लॉग या फिर उसकी कॉल हिस्ट्री डिलीट कर देता है और हम इस बात से अनजान रह जाते है कि आखिर उसने किसके साथ बात की थी और कितने देर तक बात की थी।

परंतु अब आप इस बात का पता आसानी से लगा पाओगे। तो यदि आप डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री को निकालना चाहते है, तो इसके लिए आपको एप्लीकेशन की जरूरत होती और वह कौन से एप्लीकेशन है यह हम आपको आगे बताएंगे। तो चलिए शुरू करते है।

delete-call-history-kaise-nikale

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले ?

  1. सबसे पहले आपको कॉल लॉग हिस्ट्री एंड बैकअप इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।
  2. इसके बाद आपको इस एप्प को ओपन करना है, फिर आपको सभी टर्म्स और कंडीशन को एग्री करना है।
  3. फिर आपको ओके करना है और जैसे ही आप ओके करेंगे, आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि कॉन्टेक्ट्स, कॉल लॉग, शेयर और भी ऑप्शन आपको दिखेंगे।
  4. उन सभी ऑप्शन में से आपको कॉल लॉग पर क्लिक करना है और उसे परमिशन दें देना है।
  5. परमिशन देते ही आपके सामने और कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि बैकअप, रिस्टोर इन जैसे और भी ऑप्शन दिखेंगे।
  6. इन सभी ऑप्शन में से आपको बैकअप पर क्लिक करना है, जिससे आपके सभी कॉल लॉग का बैकअप बन जाता है।
  7. इसके बाद जब भी आपके कॉल हिस्ट्री से कोई नंबर डिलीट होता है या फिर आपकी कॉल हिस्ट्री ही डिलीट हो जाती है, तो आप व्यू बैकअप पर क्लिक करके अपनी कॉल हिस्ट्री निकाल सकते है।
  8. यदि आपको आपके कॉल लोग की पीडीएफ फ़ाइल चाहिए तो आप कॉल लॉग टू पीडीएफ  पर क्लिक करके पीडीएफ फ़ाइल भी डाउनलोड कर सकते है।

कॉल हिस्ट्री क्या होती है ?

कुछ ऐसे लोग भी है जिन्होंने सिर्फ यह सुना हुआ रहता है कि हम हमारी डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री निकाल सकते है, परंतु उन्हें यह पता ही नही रहता है कि आखिर कॉल हिस्ट्री क्या होती है। आपने देखा होगा कि आप बहुत बार किसी अननोन नंबर से कॉल आता होगा फिर चाहे वह कॉल किसी अन्य देश से भी आ सकता है। तो जब भी आपको कोई व्यक्ति कॉल करता है, तो वह नंबर अपने आप आपके कॉल हिस्ट्री में वही सेम नंबर सेव हो जाता है।

यानि आप किसको किस नंबर पर कॉल कर रहे है और आपको किसी नंबर से कॉल आ रहे है, उसकी लिस्ट बन जाती है। इसे ही हम कॉल हिस्ट्री कहते है। कॉल हिस्ट्री के द्वारा आप जा सकेंगे कि उस नंबर से किस – किस नंबर पर बात किया गया है और किस किस नंबर से कॉल आई है।

इसे पढ़ें – मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे ट्रैक करें

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति जरुरत पड़ने पर कॉल डिटेल निकाल सकता है। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या कॉल हिस्ट्री से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी रिप्लाई करेंगे।

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री निकालने की जानकारी सभी मोबाइल यूजर के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम मोबाइल से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। अगर आप ऐसे ही नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है, तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – myandroidcity.com धन्यवाद !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें