रेडमी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े

रेडमी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े redmi mobile ka lock kaise tode : आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बताऊंगा कि, आप MI रेडमी के मोबाइल का लॉक किस प्रकार तोड़ सकते हैं, आज सभी लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है और जब भी आप अपने स्मार्टफोन का लॉक भूल जाते हैं, तो उसे तोड़ने के लिए आपको सेंटर में जाना होता है क्योंकि हर व्यक्ति के पास कंप्यूटर उपलब्ध नहीं होता और लोगों का मानना होता है कि, बिना कंप्यूटर के किसी भी मोबाइल का लॉक नहीं तोड़ा जा सकता।

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बताऊंगा कि, आप बिना PC या Computer के भी मोबाइल का लॉक तोड़ सकते हैं, इसके लिए आपको हमारे कुछ Steps का पालन करना होगा, जिसके द्वारा आप रेडमी मोबाइल का लॉक घर बैठे तोड़ सकते हैं, इसके लिए आपको किसी भी Service सेंटर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। 

redmi-mobile-ka-lock-kaise-tode

भारत में हर रोज बहुत सारे Smartphone बिकते हैं और यह संख्या लगभग बढ़ती जा रही है, तो इनमें से कुछ लोग अपने फोन का लॉक लगा कर भूल जाते हैं, तो बाद में इनको अपने फोन के लॉक को तोड़ना ही पड़ता है, क्योंकि बिना लॉक तोड़े वह अपने फोन को यूज नहीं कर सकते।

पैटर्न पिन या पासवर्ड लॉक तोड़ने के लिए उन्हें या तो सर्विस सेंटर में जाकर लॉक तोड़ जाना पड़ता है या फिर आज के आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर, आप घर बैठे अपने Lock को तोड़ सकते हैं, Lock को तोड़ने के लिए आपके पास सिर्फ अपनी जीमेल होनी चाहिए और उसके द्वारा आप अपने Lock को बड़ी आसानी से तोड़ पाएंगे। 

तो चलिए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि, आप रेडमी मोबाइल के लॉक को किस प्रकार तोड़ सकते हैं।

एमआई (MI) फोन के लॉक को तोड़ने के तरीके

हर कंपनी अपने मोबाइल फोन के अलग-अलग मॉडल तैयार करती है, परंतु उन मॉडल के लॉक तोड़ने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं, यह अलग बात है कि, कुछ तरीके हर मॉडल पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जैसे कि:- यदि आप एमआई रेडमी के फोन के लॉक को तोड़ने के लिए Hard रिसेट का प्रयोग करते हैं, तो आप यह तरीका सिर्फ पुराने फोन पर ही इस्तेमाल कर पाएंगे, क्योंकि आधुनिकता आने के साथ-साथ एमआई रेडमी की कंपनी ने भी अपने मोबाइल की सिक्योरिटी को बहुत ज्यादा बढ़ा दिया है। 

तो यदि अब आप इन के नए मॉडल के Lock को तोड़ना चाहते हैं, तो आपको Factory Reset का प्रयोग करना होगा। इसके द्वारा आप अपने MI के नए मॉडल्स का लॉक भी तोड़ पाएंगे, इसके अंदर सबसे ज्यादा आवश्यक चीजें आपकी जीमेल आईडी होती है, जोकि हर फोन के लॉक को तोड़ने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है। चाहे वह एमआई का हो वीवो और रियलमी का किसी भी फोन के लॉक को तोड़ने के लिए, आपको इसकी आवश्यकता होगी, तो चलिए अब हम आपको वह Steps बताते हैं, जिनका पालन करके आप बड़ी ही आसानी से Lock को तोड़ पाएंगे।

फैक्ट्री रिसेट के द्वारा रेडमी मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े ?

फैक्ट्री रिसेट का मतलब होता है कि, जब भी आप फोन को रिसेट करे, तो उसका पूरा डाटा डिलीट हो जाए, फैक्ट्री रिसेट करने के बाद आपके फोन का लॉक भी टूट जाता है, एमआई रेडमी के फोन का लॉक तोड़ने का यह सबसे आसान तरीका है। इसके द्वारा आप एडवांस टेक्नोलॉजी के भी एमआई रेडमी के फोन का लॉक तोड़ सकते हैं, यह तरीका लगभग हर एमआई रेडमी के फोन पर लागू होता है और इस तरीके पर काम करना भी बहुत ज्यादा आसान है, यह तरीका लगभग इन एमआई के फोन पर लागू होगा:-

  • Redmi 3s Prime 
  • Redmi 5a, 6a, 7a, 8a, 9a, 
  • Redmi 5, 6, 6 Pro 7, 8, 9, 9 Pro
  • Redmi Note 3, Note 4, Note 5, 5 Pro, Note 6, 6 Pro, Note 7, Note 7 Pro, Note 7s, Note 8, Note 9, 9 Pro 

Factory रिसेट करने के लिए आपको हमारे नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा और आप हमारे ऊपर बताए गए एमआई रेडमी का फोन इस तरीके के द्वारा तोड़ सकते हैं, जोकि इस प्रकार है :-

  • सबसे पहले Lock हुए फोन को आप को Power-off कर देना है।
  • उसके बाद आपको Power बटन और Volume+ की बटन को एक साथ दबाना है।
  • जब आपके सामने एमआई का Logo आ जाए, तो उन बटन को छोड़ दे।
  • अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे, जिसके अंदर आपको Wipe data के ऑप्शन पर क्लिक करना है, यह Click का पावर बटन के द्वारा कर सकते हैं।
  • अब आपको Wipe All Data पर क्लिक करना है।
  • अब आपको पावर बटन की सहायता से Confirm पर क्लिक करना है।
  • अब आपके फोन का सारा Data डिलीट हो जाएगा और आप का लॉक भी टूट जाएगा।
  • यह सभी आपके Factory Reset के द्वारा ही होगा।

तो इस तरीके के द्वारा आप हमारे ऊपर बताए गए एमआई रेडमी के फोन का लॉक बड़ी ही आसानी से तोड़ सकते हो, यह तरीका हमारे ऊपर दिए गए एमआई रेडमी के फोन पर ही लागू होगा और अन्य फोन के लॉक को तोड़ने के लिए आपको हमारे अन्य तरीके का इस्तेमाल करना होगा।

हार्ड रिसेट के द्वारा रेडमी मोबाइल का लॉक तोड़ने का तरीका

यदि आपके पास एमआई रेडमी का पुराना फोन है और आप उसका लॉक तोड़ना चाहते हैं, तो आपको हार्ड रिसेट का प्रयोग करना होगा। यह तरीका भी कुछ फेक्टरी Reset से मिलता है, परंतु यह उससे थोड़ा अलग है। इसके लिए आपको कुछ अलग स्टेप्स का पालन करना होगा, जोकि हमने आपको नीचे बताए हैं :-

  1. सबसे पहले आपको Redmi 2 या Note 2 के फोन को Switch-off करना है।
  2. इसके बाद आपको Power बटन और Volume-Up के बटन को एक साथ प्रेस करना है।
  3. अब आपके सामने एमआई का लोगो आ जाएगा और फोन Restart होना शुरू हो जाएगा।
  4. इसके बाद आपको Recovery पर क्लिक करना है।
  5. अब आपके सामने बहुत से ऑप्शन आएंगे, जिसमें से आपको सबसे पहले Language को सिलेक्ट करना है, जोकि आप अपनी मर्जी से कर सकते हैं।
  6. इसके बाद आपको Wipe and Reset पर क्लिक करना है।
  7. अब आपके सामने Wipe All Data का ऑप्शन आएगा,  आपको उस पर क्लिक करना है।
  8. इसके बाद Confirm पर क्लिक करना है।

अब आपका फोन रिसेट हो चुका है और आप यह नए सिरे से शुरू होगा, यदि आपने रिकवरी में अपनी पुरानी जीमेल डाली है, तो आपका डाटा रिस्टोर हो चुका होगा और आपके फोन का डाटा भी सुरक्षित होगा, परंतु यदि आपने नई जीमेल बनाई है, तो यह नए सिरे से शुरू होगा और यह नए फोन की तरह काम करेगा, तो इस प्रकार आप इन दोनों Phones को रीसेट कर सकते हैं।

हार्ड रिसेट करने के बाद डाटा रिकवर कैसे करें ?

यदि आप डाटा को Recovery करना चाहते हैं, जोकि आप फोन के लॉक को तोड़ते समय गवा चुके हैं, तो उसका भी एक तरीका होता है, आपको अपने फोन की सेटिंग के अंदर जाना है, आपको वहां पर रिकवरिंग डाटा का ऑप्शन मिलेगा, आप उस पर क्लिक करके अपने डाटा को रिकवर कर सकते हैं, पर शर्त यह है कि, आपके पास अपनी पुरानी जीमेल आईडी और पासवर्ड होना चाहिए। आप उसको वहां पर लॉगिन करके, अपने सारे डेटा को रिकवर कर सकते हैं, जैसे कि:- आप की पुरानी फोटो, वीडियोस आदि। 

यह पर आपके सभी आपके डाटा की रिकवरी हो जाएगी, आपकी पुरानी जीमेल डालते ही आपका फोन दोबारा से उस डाटा को उठा लेगा, यह एक प्रकार से वेरिफिकेशन होता है, जोकि फोन की कंपनी के द्वारा किया जाता है। 

सारांश -: 

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको एमआई रेडमी के मोबाइल को रिसेट करने का तरीका बताया, जिसके अंदर हार्ड और फैक्टरी रिसेट शामिल है, यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर करना ना भूले। ताकि सभी लोगों को इसकी जानकारी हो पाए, कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा।

कौन सा मोबाइल लेना चाहिए बेस्ट वाला

फोन की बैटरी जल्दी खत्म क्यों हो जाती है

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें

ओप्पो मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले

सामान्य प्रश्न (FAQ)

हार्ड और फैक्ट्री रिसेट में क्या अंतर है ?

हार्ड और फैक्टरी रिसेट में ज्यादा अंतर नहीं होता है, हार्ड रिसेट लगभग पुराने फोन पर ज्यादा लागू होता है, क्योंकि उनकी सिक्योरिटी कम होती है, परंतु फैक्ट्री रिसेट नए और एडवांस फोन पर लागू होता है, क्योंकि उनकी सिक्योरिटी को Crack करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है। 

डाटा रिकवरी के अंदर किन-किन चीजों की जरूरत होती है ?

डाटा रिकवरी के अंदर सबसे ज्यादा जरूरत जीमेल आईडी और पासवर्ड की होती है, पर यदि वह आपके पास नहीं है, तो आपके पास वह नंबर होना चाहिए, जिसके द्वारा आपने वह पुरानी जीमेल बनाई है और आप ओटीपी की मदद से उस जीमेल को लोगइन कर पाएंगे और आपका डाटा रिकवर हो जाएगा। 

सर्विस सेंटर में लॉक तोड़वाने के लिए किस चीज की जरूरत होती है?

यदि आप उस फोन की सर्विस सेंटर पर जाकर लोक को तुड़वाते हैं, तो आपके पास उस फोन का बिल होना चाहिए और साथ में आपकी आईडी भी आपके पास होनी चाहिए,  जिसके बेस पर आपने वह फोन लिया है, उसके बाद ही सर्विस सेंटर के लोग आपको लॉक तोड़ कर देंगे।

क्या बिना कोई जीमेल और रिकवरी पासवर्ड के भी लॉक तोड़ा जा सकता है ?

नहीं, यदि आपके पास कोई भी जीमेल आईडी और रिकवरी पासवर्ड नहीं है, तो आप कभी भी फोन का लॉक नहीं तोड़ सकते, इसके बाद आप सिर्फ सर्विस सेंटर में जाकर ही अपने Lock को तुड़वा सकते हैं, इसके लिए आपको कई चीजों की आवश्यकता होगी। 

शेयर करें :
MyAndroidCity

Hello Friends, myandroidcity.com पर आपका हार्दिक स्वागत है। अगर आप एक एंड्राइड मोबाइल यूज़र है तो ये साईट आपके लिए ही बनाया गया है। इस साइट पर आने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये myandroidcity.com !

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें