Home » Apps » शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? ऑनलाइन फॉर्म 2020

शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? ऑनलाइन फॉर्म 2020

शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? ऑनलाइन फॉर्म 2020 : अगर आप शौचालय निर्माण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि स्वच्छ भारत अभियान शौचालय ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ? इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान के साथ सभी राज्यों की जानकारी मिलेगा।

स्वच्छ भारत अर्बन ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध हो चुका है। खुले में शौच से आजादी के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए शासन द्वारा अनुदान राशि भी प्रदान किया जाता है। अगर अभी तक आपको इस योजना का लाभ नहीं मिला है तो आप घर बैठे ऑनलाइन शौचालय रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

जिसके बाद स्थानीय निकाय के अधिकारियों द्वारा भौतिक सत्यापन के बाद राशि आपको मिल जायेगा। तो चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते है कि शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? तो चलिए शुरू करते है।

sauchalay-online-aavedan-registration

Sauchalay online registration 2020 के लिए Ministry of Housing and Urban Affairs, Government Of India के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। नगरीय क्षेत्रों में निजी टॉयलेट निर्माण के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मुहैया कराया गया है।

आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के द्वारा बहुत ही आसानी से शौचालय ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। दोनों में इसी प्रोसेस को फॉलो करना होता है। तो चलिए आपको मोबाइल से शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020 के बारे में बताते है।

Sauchalay Online Registration 2020

Article Categoryशौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अर्बन
StateAll State
DepartmentDepartment Of Drinking Water And Sanitaion Ministry Of Jal Shakti Govt. Of India
Year2020
Official Websiteswachhbharaturban.gov.in
ContactContact Us

Shauchalay Online Form State Wise 2020

स्वच्छ भारत अर्बन ऑनलाइन फॉर्म किन किन राज्यों के लिए उपलब्ध है उसकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हो। इसमें सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों का नाम दिया गया है।

Andaman and Nicobar Islands Lakshadweep
Andhra Pradesh Madhya Pradesh
Arunachal Pradesh Maharashtra
Assam Manipur
Bihar Meghalaya
ChandigarhMizoram
ChhattisgarhNagaland
Dadra and Nagar HaveliOdisha
Daman & DiuPuducherry
DelhiPunjab
GoaRajasthan
GujaratSikkim
HaryanaTamil Nadu
Himachal PradeshTelangana
Jammu and KashmirTripura
JharkhandUttar Pradesh
KarnatakaUttarakhand
KeralaWest Bengal

स्वच्छ भारत अभियान शौचालय ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

INDIVIDUAL HOUSEHOLD LATRINE(IHHL) APPLICATION के लिए यहाँ से स्वच्छ भारत अर्बन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है – Online Application For IHHL – Swachh Bharat Urban (पहले प्रोसेस को पूरा पढ़ ले)

इसके बाद अलग – अलग राज्यों के लिए शौचालय निर्माण हेतु आवेदन करने की सुविधा है। चलिए शौचालय ऑनलाइन फॉर्म उत्तर प्रदेश के बारे में आपको बताते है। 

शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश 2020

स्टेप-1 स्वच्छ भारत अर्बन के वेबसाइट पर जाना है। इस लिंक से। इसके बाद  वेबसाइट खुल जाने पर होमपेज ओपन हो जायेगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए New Applicant के ऑप्शन पर जाना है। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

sauchalay-online-aavedan-registration

स्टेप-2 अब Sauchalay online registration form स्क्रीन पर आ जायेगा। यहाँ अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल-आई डी, पूरा पता भरना है। स्टेट में आप अपना स्टेट सेलेक्ट करे। जैसे – uttar pradesh.

इसके बाद ID Type में जो पहचान पत्र दे रहे है उसे सेलेक्ट करे और नीचे ID Number भरें। फिर सभी डिटेल चेक करने के बाद Register ऑप्शन पर जाये। नीचे स्क्रीनशॉट में फॉर्म भरने की पूरी जानकारी देख सकते है –

sauchalay-online-aavedan-registration

स्टेप-3 जैसे ही रजिस्टर करेंगे आपको एक एप्लिकेंट log in id मिलेगा। इसे ध्यान से नोट कर लें। अब आपको पासवर्ड लेना है। इसके लिए swachhbharaturban.gov.in/ihhl पर जाइये और Applicant Get One Time Password को सेलेक्ट कीजिये। नीचे स्क्रीनशॉट की तरह –

sauchalay-online-aavedan-registration

स्टेप-4 इसके बाद अपना LogIn Id और ईमेल भरे। फिर दिए गए कोड कोड को निर्धारित बॉक्स में लिखें और Send One Time Password ऑप्शन पर जाइये –

sauchalay-online-aavedan-registration

स्टेप-5 अब आपके ईमेल या मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा। फिर आपको शौचालय ऑनलाइन फॉर्म पर जाना है। इसके लिए फिर से swachhbharaturban.gov.in/ihhl लिंक का उपयोग करें।

इसके बाद  Applicant Login सेक्शन में अपना LogIn Id और Password भरे। फिर दिए गए कोड को निर्धारित बॉक्स में भरकर Login कर दें। नीचे स्क्रीनशॉट की तरह –

sauchalay-online-aavedan-registration

स्टेप-6 लॉगिन होने के बाद स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण फॉर्म ओपन हो जायेगा। यहाँ अपनी व्यक्तिगत जानकारी और सभी मांगी गई डिटेल भरकर सबमिट करना है। इसके लिए आप यहाँ से हिंदी गाइड लाइन भी डाउनलोड कर सकते है – आवेदक उपयोगकर्ता मैनुअल नागरिक के लिए (हिन्दी)

इस तरह आप उत्तर प्रदेश शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। आवेदन करने के बाद आपको acknowledgement नंबर प्राप्त होगा। इसे नोट करके रखें। ये नंबर शौचालय की स्थिति जानने में आपकी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें – शौचालय योजना लिस्ट 2020 | शौचालय सूची में नाम यहाँ देखिये

शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार 2020

अगर आप बिहार से है और शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो स्वच्छ भारत अर्बन के वेबसाइट पर जाना है। होमपेज पर New Applicant के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। 

इसके बाद सभी डिटेल वैसे ही भरना है जैसे उत्तर प्रदेश के लिए बताया गया है। बस स्टेट में आपको bihar सेलेक्ट करना है। नीचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते है –

sauchalay-online-aavedan-registration

रजिस्टर करने के बाद आगे की प्रोसेस ऊपर बताया गया है। जिसे फॉलो करके शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

इसी तरह असम, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमांचल प्रदेश, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, के साथ अन्य सभी राज्यों के नगरीय क्षेत्र के निवासी शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन कैसे करे ?

अगर आप अर्बन क्षेत्र से है और शौचालय के लिए सरकार से अनुदान प्राप्त करना चाहते है तो आप ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते है। इसके लिए swachhbharaturban.gov.in वेब पोर्टल में जाना है।

मुझे अभी तक शौचालय नहीं मिला क्या करें ?

अगर भी तक आपको शौचालय निर्माण के लिए अनुदान प्राप्त नहीं हुआ है तो आपको आवेदन करना चाहिए। इसके लिए आप स्वयं या CSC सेण्टर से ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते है।

मेरे घर में पहले से ही शौचालय है क्या मुझे इस योजना का लाभ मिलेगा ?

अगर आपके घर में पहले से ही शौचालय उपलब्ध है और वो अगर किसी सरकारी अनुदान से नहीं बना है तो आप आवेदन कर सकते है। अगर आप पात्र होंगे तब आपको इसका लाभ मिल सकता है। लेकिन अगर आपको पहले ही अनुदान मिल चुका है तो दोबारा इसका लाभ नहीं मिलेगा।

स्वच्छ भारत मिशन में हम सरकार का सहयोग कैसे कर सकते है ?

सबसे पहले अगर आप संपन्न परिवार से है तो शौचालय के लिए सरकार से अनुदान नहीं लें। आप अपने घर में बने शौचालय के साथ सेल्फी लेकर swachhbharaturban.gov.in वेब पोर्टल में अपलोड करें। लोगों को टॉयलेट इस्तेमाल करने हेतु प्रेरित करें।

शौचालय निर्माण योजना हेतु सहायता के लिए संपर्क कहाँ करें ?

अगर आपको स्वच्छ भारत मिशन योजना से सम्बंधित किसी प्रकार की मदद चाहिए या शौचालय बनवाने हेतु कोई सवाल आपके मन में हो तो सम्बंधित विभाग में संपर्क कर सकते है। या इस मेल पर ईमेल भेज सकते है –
[email protected]

ये उपयोगी आर्टिकल भी पढ़िए –

निष्कर्ष (Conclusion)

ऑनलाइन शौचालय रजिस्ट्रेशन 2020 की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया है। आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान शौचालय ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर सकते हो।

दोस्तों, शौचालय के ऑनलाइन आवेदन करने में फिर भी आपको किसी तरह की परेशानी आये या आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 

शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसकी जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को नीचे शेयर बटन के द्वारा शेयर करना ना भूलें। अगर ये साइट आपको पसंद आये तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You !

134 thoughts on “शौचालय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? ऑनलाइन फॉर्म 2020”

  1. सर मेरा नाम शौचालय योजना लिस्ट में नहीं है और मैं ग्रमीण क्षेत्र बिहार से हूं आवेदन कैसे करें

    Reply
    • सर, ये योजना तो सबके लिए है। हाँ आपको मिलने वाली राशि पात्रता कम ज्यादा हो सकता है। आपके ग्राम प्रधान से मिलकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

      Reply
  2. जिसको पहले से शौचालय है फिर भी वह शौचालय के पैसे के लिए आवेदन करता है । भाग्यवश उसका शौचालय लिस्ट में नाम भी आ जाता है और उसे पैसे भी मिल जाते है लेकिन वो उस पैसे का इस्तेमाल दूसरे कामो में करता है । ऐसे लोगो के लिए क्या कानूनी प्रबधान हो सकता है ।

    Reply
    • सर, जो सरकारी पैसे का दुरूपयोग कर रहे है उनके खिलाफ कार्यवाही हो सकती है। लेकिन इसकी सुचना जिला कलेक्टर या सम्बंधित कार्यालय के उच्च अधिकारीयों से करना पड़ेगा। तभी जाँच टीम गठित होगी।

      Reply
  3. शौचालय जिनके पहले से बने है उन्हें कुछ मिलेगा सरकार की तरफ से या नहीं

    Reply
    • आप ग्राम प्रधान से इस बारे में पूछिए। अगर वे बताने में आनाकानी करें तो सीधे संबंधित कार्यालय में जाकर पूछिए।

      Reply
    • सर, अगर प्रधान नहीं बनवा रहा है तो सम्बंधित विभाग में एक लिखित शिकायत कीजिये। अगर आप पात्र है तो आपका शौचालय जरूर बनेगा।

      Reply
    • सर, आप इसकी शिकायत सीधे जिला कलेक्टर से कीजिये और अपने आधे अधूरे शौचालय का एक फोटो भी साथ में ले जाना।

      Reply
    • ग्रामीण शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं है। आप ऑफलाइन अपने ग्राम प्रधान के पास जमा कर सकते हो।

      Reply
  4. Souchalay yojana…ke jimmedar logo ka step by step prakriya bataye. Hame aj Tak nahi Mila hai….?gram panchayat lewel Tak prayas kar Chuka hoo….

    Reply
    • सर, आप ऐसा कीजिये कि अपने पंचायत में एक सुचना का अधिकार आवेदन लगाइये। फिर आपको लिखित में जवाब मिलेगा कि आपको शौचालय अभी तक क्यों नहीं मिला ?

      Reply
  5. Name: Ram Gopal
    Father’s name: Mr. Ram Asrey
    Mother’name: Mrs. Ramshree
    Address: village – chaudhera post rausar kothi,dist.shahjahanpur pin code -24001.up,

    I am a student. I read in BA – ii class.
    ———————————————————————-
    सेवा,
    श्रीमान जी,
    सविनय निवेदन यह है कि – मैंने अपने गांव के प्रधान जी को अपनी माता जी की आधार कार्ड,बैंक की पासबुक की फोटो कापी,एक फोटो और मोबाइल न०कई बार दे चुका हूँ, ब्लाक में जाकर Id दे चुका हूँ, पर अभी तक किसी ने शौचालय की सुनवाही नहीं की हैं।

    इस लिए मैं श्रीमान जी से निवेदन करता हूँ – कि ग्रामीण क्षेत्रों में जल्द ही सुनवाई की जाये और शौचालय का निर्माण हो सके

    धन्यवाद,
    दिनांक: 21-07-2019

    प्रार्थी
    रामगोपाल (छात्र)

    Reply
    • मनीष जी, लॉगिन बॉक्स के नीचे Applicant Get One Time Password का ऑप्शन पर जाइये। फिर डिटेल भरकर Send One Time Password पर क्लिक कीजिये।

      Reply
  6. Mere login ho gaya hai par
    Mai ulb name apr kaya likhu usame mere block ka nam dikh raha hai par jab usko select karte hai to mere village ka nam nahi ata hai kaya kare batao

    Reply
  7. सर मेरा swachalay के लिए new registration नहीं हो प् रहा है।

    Reply
  8. Koi upaay sir hamare yaha k log 12000 ki jagah 8000 hi de rahe h shikayat kaha kre plz give me advice
    Pm ji bahut si yajnayd laagu krte h bt bich me log unhe bdnaam kr rahe h rupaye kha kr

    Reply
    • अब फिर से शुरू होगा सर, सरकार का काम अब आगे बढ़ेगा। तब आपका भी शौचालय स्वीकृत हो जायेगा।

      Reply
    • सर, वो अकाउंट रजिस्टर्ड नहीं हुआ होगा शायद इसलिए ऐसा आ रहा है। आप एक बार पासवर्ड रिसेट करके देखिये।

      Reply
  9. DEAR SIR MY NAME IS NOT ENTERTAIN IN YOUR SAUCHALAYA JOJANA PLEASE DO SOMETHING FOR BETTER TOMMORROW FOR SAUCHALAYA block tritol g/p. poorgadei dist jagatsinghpur vill.jogania

    Reply
    • सर, इसकी शिकायत आप सम्बंधित विभाग में कीजिये। ताकि उनके खिलाफ कार्यवाही किया जा सकें।

      Reply
  10. Sir हिमाचल में ऑनलाइन फार्म शौचालय का कैसे बनाएं यह तो बताओ
    सर मैं गरीब आदमी हूं और मेरा नाम शौचालय की लिस्ट में नहीं डालते
    कृपया मेरा शौचालय बना लीजिए

    Reply
    • सर, आप शहरी क्षेत्र में निवास करते है या ग्रामीण ? अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो ग्राम प्रधान के पास शौचालय के लिए आवेदन जमा कीजिये। अगर शहरी क्षेत्र से है तो इस पोस्ट की मदद से ऑनलाइन अप्लाई कीजिये।

      Reply
    • सर, ग्रामीण के लिए ऑनलाइन सुविधा नहीं है। इसे अपने ग्राम प्रधान के पास जमा करना होता है।

      Reply
    • सर, क्या शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन देने में आपको किसी तरह की परेशानी आ रही है ?

      Reply
  11. क्या तुम्हारे पास एक ही योजना की जानकारी होती है कन्या सुमंगला योजना की जानकारी दे सकते हैं

    Reply
  12. सर मैं भी ग्रामीण से हूं तो सर मेरा ऑनलाइन आवेदन नहीं होगा क्या और सर मैंने उसी आधार कार्ड से लॉगइन आईडी भी ले ली है सर मेरे को इसका लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा सर ग्राम प्रधान के पास डॉक्यूमेंट जमा होने के बजाय और कहीं नहीं होते हैं क्या

    Reply
    • सर, ग्राम प्रधान ही अपने पंचायत के शौचालय निर्माण कार्य देखते है। उनके पास आवेदन जमा करने में आपको क्या परेशानी है ? हाँ आप सम्बंधित विभाग के कार्यालय में जाकर भी आवेदन जमा करने से सम्बन्धी जानकारी ले सकते है।

      Reply
  13. 1 सर मैंने वन टाइम पासवर्ड लेने के लिए अपनी लॉगिन आईडी डाली और ईमेल आईडी डाली फिर कैप्चर कोड डाला उसके बाद में मैंने वन टाइम पासवर्ड वाले बटन पर क्लिक किया
    2 सर उसके बाद मेरे को यह शो हो रहा है
    3 पंजीकृत ईमेल एस लॉगइन आईडी से मेल नहीं खाता है
    4 और सर उसी ई-मेल पर मेरे को लॉगइन आईडी का मैसेज आया था
    5 तो सर इसका क्या सॉल्यूशन है

    Reply
    • सर, यानि रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगिन नहीं हो रहा है, इसका मतलब वेबसाइट डेटाबेस में कुछ प्रॉब्लम की वजह से ऐसा हो सकता है। आप इस इस ईमेल पर अपना प्रॉब्लम डिटेल में सेंड कीजिये – sbm-mud[at]nic[dot]in

      Reply
  14. सर मै आवेदन कर रहा हु तो नही हो पा रहा है उसमे पासबुक का फोटो, मेरा भी फोटो chose नही हो रहा

    Reply
    • सर, इस पोस्ट में उस साइट ला लिंक तो दिया गया है। कृपया पोस्ट को ध्यान से पढ़िए।

      Reply
    • मै रजिस्ट्रेशन करता हु तो आलरेडी मोबाइल रजिट्रेशन आ रहा है

      Reply
      • सर, ऐसे में लॉगिन कीजिये। अगर पासवर्ड याद नहीं है तो रिसेट कर लीजिये।

        Reply
  15. Sir,
    Kay Sauchalya Ke liye online form nhi bhar sahte hai,

    Kyuki apne sare document gram pradhan ke pas de diya hai abhi tak koi mere name ki list nhi ayi hai kya kare

    Reply
    • सर, ग्रामीण शौचालय के लिए ग्राम प्रधान के पास आवेदन जमा करना होता है। ऑनलाइन सुविधा शहरी शौचालय के लिए है।

      Reply
    • मेम, स्कूल के लिए तो अलग से शौचालय सेक्शन होता है। आप लिखित में अपने उच्च अधिकारी को शौचालय नहीं होने की सुचना दीजिये। आपके स्कूल में फ़ौरन शौचालय निर्माण हो जायेगा।

      Reply
    • Sir Mera login id UP091558595 hai par Mai password ke liye 4 Baar one time password Kar chuka hu par Mera password Nahi aa Raha hai please answer me Mai password ab kaise prapt kru

      Reply
      • सर, साइट में उपलब्ध कांटेक्ट सुविधा में कांटेक्ट कीजिये। वही लोग इस एरर को ठीक कर सकते है।

        Reply
  16. Sir i’m dasarath saw son of dwarika saw and i live at bijaiya po gudio hazaribag jharkhand. I have already applied for online shauchalay id no. JH18F0006041. SIR i don’t know how to do. I have not reply any response my latrin should be make or not.

    Reply
  17. Ji Sir Mai toilet ke liye register kar raha hun lekin nahi ho raha h bihar ka

    bIHAR KE vILLAGE KA NAME NAHI HAI
    VILLAGE+P.O-PAKARI ASHOK
    BLOCK- KOTWA
    P.S.-PIPARA
    DIST-EAST CHAMPARAN
    PIN CODE-845429
    HAI

    Reply
    • सर ये शहरी शौचालय के लिए है। ग्रामीण के आप अपने ग्राम प्रधान से मिलिए। वहां आपको समान्य डॉक्यूमेंट बस देना पड़ेगा।

      Reply

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें