Whatsapp Group Invitation Link Deactivate Kaise Kare

0

Whatsapp की लोकप्रियता जितनी बढ़ती जा रही है, उतनी ही इसमें नए-नए फीचर्स मिलने लगे है। हाल ही में व्हाट्सप्प पर कई बड़े बदलाव हुए है। जिसमे whatsapp group एडमिन के लिए group invitation link create करने की सुविधा भी है। व्हाट्सप्प ग्रुप Invite link कैसे बनाये ? इसके फायदे और नुकसान हम पहले ही पोस्ट में बता चुके है। अगर आपने नहीं पढ़ा है तो एक बार जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि whatsapp group join link deactivate कैसे करे ?

whatsapp-group-invitation-link-deactivate

Whatsapp ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप में जुड़ने के लिए एक invitation link create कर सकता है। जिससे कोई भी उस लिंक के द्वारा ग्रुप ज्वाइन कर सके। इससे एडमिन की परमिशन लेने की जरुरत नहीं पड़ती और ज्वाइन लिंक के द्वारा सीधे कोई भी ऐड हो सकता है। 

लेकिन invitation link का misuse होने लगे तो एडमिन के लिए भी परेशानी बढ़ जाती है, कि अनजान मेंबर को ग्रुप में ऐड होने से कैसे रोके ?

इस पोस्ट में हम इसी की जानकारी देने वाले है। आप बहुत आसानी से whatsapp group invite link revoke करके लिंक डीएक्टिवेट कर सकते है। जिसके बाद कोई भी व्यक्ति उस लिंक से ग्रुप ज्वाइन नहीं कर सकेगा। तो चलिए पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप आपको बताते है।

Whatsapp Group Join Invitation Link Revoke (Deactivate) करने की जानकारी

सबसे पहले अपना ग्रुप ओपन करें जिसका invitation link revoke करना चाहते है। इसके बाद राइट साइड में मेनू विकल्प (तीन लाइन) पर टैप कीजिये। मेनू ओपन हो जाने के बाद नीचे स्क्रीनशॉट की तरह Group info पर जाइये –

whatsapp-group-invitation-link-deactivate

Group info में बाकि सभी डिटेल के साथ Invite via link का भी ऑप्शन मिलेगा, इस पर टैप कीजिये। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है –

whatsapp-group-invitation-link-deactivate

इसके बाद आपके द्वारा create किया गया whatsapp group join link शो होगा। इसे डीएक्टिवेट करने के लिए Revoke link पर टैप कीजिये। नीचे स्क्रीनशॉट में भी आप देख सकते है –

whatsapp-group-invitation-link-deactivate

जैसे ही Revoke link करेंगे, एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा कि आप इनविटेशन लिंक revoke करेंगे उसके बाद कोई भी व्यक्ति इस लिंक के द्वारा ग्रुप ज्वाइन नहीं कर सकेगा। यहाँ REVOKE LINK पर टैप कर दें। 

whatsapp-group-invitation-link-deactivate

इसके बाद फिर आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा, जिसमे बताया जायेगा कि पहले का group join link revoke (deactivate) हो चुका है। साथ ही new invite link create हो चुका है। यहाँ OK कर दें –

whatsapp-group-invitation-link-deactivate

इस तरह जब भी एडमिन को लगे कि join link के द्वारा ग्रुप में अनजान लोग ऐड हो रहे है तो बहुत आसानी से इनविटेशन लिंक डीएक्टिवेट करके ऐड होने से रोक सकते है।

इस पोस्ट में whatsapp group join link deactivate करने की जानकारी स्टेप by स्टेप आसान तरीके से बताने की कोशिश किया है। फिर भी इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या व्हाट्सप्प से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। आपको जल्द रिप्लाई किया जायेगा। 

व्हाट्सप्प से संबंधित ये पोस्ट भी पढ़िये

» व्हाट्सएप्प ग्रुप की पूरी जानकारी [A to Z]

» व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन (ऑनलाइन) स्टेटस हाईड कैसे करे

» गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का Whatsapp चैट रीड कैसे करे बिना उसे पता चले

» व्हाट्सप्प पर नंबर ब्लॉक & अनब्लॉक कैसे करे ? 

» 5 मजेदार & फनी व्हाट्सप्प ट्रिक्स हिंदी में

Whatsapp Group Join Invitation Link Revoke (Deactivate) करने की जानकारी आपको पसंद आये तो इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए नीचे शेयर बटन की सुविधा उपलब्ध है। इस साइट पर एंड्राइड मोबाइल से सम्बंधित टिप्स & ट्रिक्स शेयर किया जाता है। आप चाहे तो गूगल पर myandroidcity सर्च करके भी यहाँ आ सकते है। Thank You !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here